PAK vs ZIM: सन्न रह गए पाकिस्तानी, वनडे इतिहास में दूसरी बार हुआ सुपर ओवर, जिंबाब्वे जीता

Pakistan vs Zimbabwe 3rd ODI: पाकिस्तान और जिंबाब्वे के बीच मंगलवार को रावलपिंडी में खेले गए तीसरे व अंतिम वनडे मुकाबले में रोमांचक अंदाज में मुकाबला टाई हो गया। फिर सुपर ओवर से हुआ फैसला।

Pakistan vs Zimbabwe 3rd ODI
जिंबाब्वे ने पाकिस्तान को सुपर ओवर में हराया (ZIM Cricket)  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • पाकिस्तान बनाम जिंबाब्वे तीसरा वनडे मैच, शॉन विलियम्स और बाबर आजम ने जड़े शानदार वनडे शतक
  • रावलपिंडी में खेला गया तीसरा मुकाबला टाई हुआ, वनडे इतिहास का दूसरा सुपर ओवर खेला गया
  • आखिरी गेंद पर हुआ टाई, रोमांचक सुपर ओवर में

Pakistan vs Zimbabwe: मंगलवार को रावलपिंडी में पाकिस्तान और जिंबाब्वे के बीच वनडे सीरीज का तीसरा व अंतिम मुकाबला खेला गया। इस मैच में मेहमान जिंबाब्वे की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। जिंबाब्वे ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 6 विकेट गंवाते हुए 278 रनों का स्कोर खड़ा किया। जिंबाब्वे की तरफ से शॉन विलियम्स (नाबाद 118) ने शानदार शतक जड़ा। जवाब में पाकिस्तान ने खराब शुरुआत के बावजूद कप्तान बाबर आजम ने शानदार शतक जड़ा (125 रन) लेकिन इसका कोई फायदा नहीं हुआ क्योंकि 49वें ओवर की दो गेंदों पर अचानक मैच पलट गया और देखते-देखते मुकाबला अंतिम गेंद तक गया जहां मैच टाई हो गया। जी हां, दोनों टीम के स्कोर 278-278 रन पर अटक गए। ये वनडे क्रिकेट का 38वां टाई मैच साबित हुआ। इसके बाद वनडे इतिहास का दूसरा सुपर ओवर हुआ जहां जिंबाब्वे ने पाकिस्तान को शिकस्त दे दी।

जिंबाब्वे की खराब शुरुआत

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी जिंबाब्वे की टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। उन्होंने शून्य के स्कोर पर कप्तान व ओपनर चिभाभा का विकेट गंवा दिया। कुछ ही देर बाद 4 रन के स्कोर पर क्रेग एरविन (1) भी विकेटकीपर के हाथों कैच आउट हो गए। वहीं 22 रन के स्कोर पर ओपनर बीबी चारी (9) भी बोल्ड हो गए। ये सभी विकेट मोहम्मद हसनैन ने लिए। हालांकि इसके बाद ब्रैंडन टेलर और शॉन विलियम्स ने पारी संभाल ली।

टेलर और विलियम्स की कमाल बल्लेबाजी

अनुभवी बल्लेबाज ब्रैंडन टेलर और शॉन विलियम्स ने शतकीय साझेदारी को अंजाम दिया। टेलर 56 रन बनाकर आउट हुए जबकि विलियम्स खेलते रहे। इसके बाद माधेवीर (33) और फिर सिकंदर रजा (45) ने शॉन विलियम्स का साथ दिया और स्कोर को ऊंचाई दी। जिंबाब्वे के 34 वर्षीय बल्लेबाज शॉन विलियम्स अंत तक टिके रहे और शानदार शतक जड़ा। उन्होंने 135 गेंदों में नाबाद 118 रनों की पारी खेली जिसमें 13 चौके और 1 छक्का शामिल रहा। इनके दम पर जिंबाब्वे ने 50 ओवर में 6 विकेट खोते हुए 289 रनों का स्कोर बनाया।

मोहम्मद हसनैन का 'पंजा'

इस दौरान सीरीज का पहला व अपने करियर का छठा वनडे मुकाबला खेल रहे 20 वर्षीय पाकिस्तानी तेज गेंदबाज मोहम्मद हसनैन ने शानदार गेंदबाजी की और 5 विकेट झटके। ये उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन साबित हुआ। हसनैन ने 10 ओवर में कुल 26 रन देकर 5 विकेट झटके। इस दौरान उन्होंने 3 मेडन ओवर भी किए।

पाकिस्तान का जवाब, खराब शुरुआत

लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तानी टीम की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही। उन्होंने 88 रन पर अपने 5 विकेट गंवा दिए। इमाम ने 4, फखर जमान ने 2, हैदर अली ने 13 और मोहम्मद रिजवान ने 10 रन और इफ्तिखार अहमद ने 18 रन बनाकर अपने विकेट गंवा दिए। हालांकि बाबर आजम एक छोर पर टिके रहे और खुशदिल शाह के साथ अपनी पारी को आगे बढ़ाया।

बाबर का शानदार शतक

इसके बाद बाबर आजम ने धमाकेदार 12वां वनडे शतक जड़ा और अपनी टीम की पारी पटरी पर ले आए। बाबर आजम ने शतक जड़ा और 8वें नंबर पर आए पुछल्ले बल्लेबाज वहाब रियाज के साथ पारी को आगे बढ़ाया। वहाब रियाज ने अच्छी पारी खेली और अर्धशतक जड़ा। रियाज ने 56 गेंदों में 52 रनों की पारी खेली।

रोमांचक आखिरी ओवर

पाकिस्तान तेजी से जीत की ओर बढ़ रही थी, तभी मैच रोमांचक हो गया। पारी के 49वें ओवर की अंतिम दो गेंदों पर मुजरबानी ने पहले शाहीन अफरीदी (2) और अगली ही गेंद पर बाबर आजम (125) को आउट करके खलबली मचा दी। अब पाकिस्तान के पास सिर्फ 1 विकेट बाकी था और अंतिम ओवर में उसे अब भी जीत के लिए 13 रन चाहिए थे। एनगरावा के अंतिम ओवर की पहली ही गेंद पर मोहम्मद मूसा ने चौका जड़ा, दूसरी गेंद पर 1 रन लिया, तीसरी गेंद पर कोई रन नहीं आया, चौथी गेंद पर 2 रन लिए और पांचवीं गेंद पर 1 रन लिया। अंतिम गेंद पर पाकिस्तान को जीत के लिए 5 रन चाहिए थे। इस अंतिम गेंद पर मूसा ने चौका जड़ा और इसी के साथ स्कोर टाई हो गए।

सुपर ओवर से फैसला

इसके बाद सुपर ओवर हुआ। वनडे इतिहास का पहला सुपर ओवर पिछले साल विश्व कप फाइनल के रूप में दुनिया ने देखा था। अब वनडे के दूसरे सुपर ओवर की बारी थी। यहां पाकिस्तान पहले बैटिंग करने उतरा और मुजरबानी ने पहली ही गेंद पर इफ्तिखार अहमद को आउट कर दिया। इसके बाद दूसरी और तीसरी गेंद पर एक-एक रन आया और चौथी गेंद पर खुशदिल शाह भी बोल्ड हो गए। .यानी अब जिंबाब्वे को जीत के लिए सिर्फ 3 रन चाहिए थे। पाकिस्तान की तरफ से शाहीन अफरीदी बॉलिंग करने आए। ब्रैंडन टेलर ने पहली गेंद पर 1 रन लिया, दूसरी गेंद पर कोई रन नहीं आया और तीसरी गेंद पर 2 रन लेकर मैच जिंबाब्वे को जिता दिया।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर