AFG vs ZIM 1st Test: जिंबाब्वे ने अफगानिस्तान को 2 दिन में रौंदा डाला, 132 साल बाद टेस्ट में हुआ ये कारनामा

Afghanistan vs Zimbabwe 1st Test: अफगानिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट में जिम्बाब्वे की टीम ताश के पत्तों की तरह बिखर गई। जिंबाब्वे ने यह मैच 10 विकेट से अपने नाम क।

Afghanistan vs Zimbabwe 1st Test
अफगानिस्तान बनाम जिम्बाब्वे पहला टेस्ट  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • जिंबाब्वे ने अफगानिस्तान को रौंद डाला
  • अफगान बल्लेबाज रनों को तरसते रहे
  • पहला टेस्ट दो दिन में ही खत्म हो गया

जिंबाब्वे ने बुधवार को अफगानिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट 10 विकेट से अपने नाम कर लिया। आबू धाबी के शेख जाएद स्टेडियम में खेला गया यह मैच दो दिन में ही समाप्त हो गया। इस जीत के साथ जिंबाब्वे ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। पहले टेस्ट में अफगानिस्तान की टीम जिंबाब्वे के गेंदबाजों के बेबस नजर आई। अफगानिस्तान के बल्लेबाज किसी भी पारी में 150  का आंकड़ा पार नहीं कर सके। जिंबाब्वे की ओर से ब्लेसिंग मुजरबानी विक्टर न्याओची ने शानदार गेंदबाजी की। दोनों ने मैच में छह-छह विकेट अपने खाते में डाले। वहीं, डोनाल्ड ट्रिपानो ने चार विकेट चटकाए। 

अफसर जजई और इब्राहिम ने किया संघर्ष

अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था, जो सही साबित नहीं हुआ। इब्राहिम जादरान और अफसर जजई को छोड़कर अफगानिस्तान का कोई भी बल्लेबाज जिंबाब्वे के गेंदबाजों का डटकर सामना नहीं कर पाया। अफगानिस्तान ने इब्राहिम के 31 और अफसर के 37 रन के दम पर पहली पारी में  131 रन का स्कोर बनाया। जवाब में जिंबाब्वे की शुरुआत अच्छी नहीं रही, लेकिन सीन विलियम्स (105)  की शतकीय पारी की बदौलत उसने 250 रन बना लिए। आमिर हमजा ने 6 विकेच झटके, मगर जिंबाब्वे को 119 रन की मजबूत बढ़त लेने से नहीं रोक पाए।

जिंबाब्वे को मिला महज 17 रन का लक्ष्य

अफगानिस्तान के बल्लेबाज दूसरी पारी में भी बुरी तरह नाकाम रहे। बल्लेबाजों ने किसी तरह जिंबाब्वे की बढ़त को पार किया, वरना उन्हें पारी से शिकस्त का सामना करना पड़ता। अफगानिस्तान ने इब्राहिम जादरान (75) की अर्धशतक के चलते दूसरी पारी में 135 रन बनाए और जिंबाब्वे को जीते के लिए महज 17 रन का लक्ष्य मिला। जिंबाब्वे के लिए दूसरी पारी में प्रिसं मासवोरे (नाबाद 8) और केविन कसूजा (नाबाद 11) पारी का आगाज करने उतरे। दोनों ने बिना विकेट गंवाए अपने टीम को जीत दिला दी।

132 साल बाद टेस्ट में हुआ ये कारनामा

जिंबाब्वे के यह मैच जीतते ही टेस्ट इतिहास में एक अनोखा कारनामा दर्ज हो गया है। 131 साल बाद पहली बार ऐसा हुआ है जब लगातार दो टेस्ट मैच दो के भीतर ही खत्म हो गए। जिंबाब्वे से पहले हाल ही में भारत का इंग्लैंड के खिलाफ तीसरा टेस्ट दो दिन में समाप्त हो गया था। जिंबाब्वे का टेस्ट मैच नंबर 2413 था जबकि भारत का टेस्ट मैच नंबर 2412 था। इससे पहले 1889 में लगातार दो टेस्ट मैच दो दिन में पूरे हुए थे, जिनके मैच नंबर 31 और 32 थे। 

लगातार दो दिन में खत्म होने वाले टेस्ट 

28, 29, 30 (1888)

31, 32 (1889)

2412, 2413 (2021)

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर