WTC फाइनल: इन 5 खिलाड़‍ियों पर रहेगी फैंस की नजरें, मैच का पूरा नतीजा बदलने का दम!

WTC Final: भारत-न्‍यूजीलैंड के बीच 18 जून से विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। इस मैच में पांच खिलाड़‍ियों पर फैंस की नजरें बनी रहेंगी। इन खिलाड़‍ियों में अपने दम पर मैच जिताने की क्षमता है।

world test championship final
वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल 

मुख्य बातें

  • भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच 18 जून से शुरू होगा डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल
  • साउथैम्‍प्‍टन के रोज बाउल में खेला जाएगा डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल
  • जानिए इस मैच में किन पांच खिलाड़‍ियों पर फैंस की नजरें बनी रहेंगी

नई दिल्‍ली: 22 महीने, 23 टेस्‍ट सीरीज और 58 टेस्‍ट मैचों के बाद आखिरकार उद्घाटन विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का आखिरी मुकाबला करीब आ गया है। भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच साउथैम्‍प्‍टन के रोज बाउल में डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। फैंस भी जानने को बेताब हैं कि आखिर सबसे पहला वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियन कौन बनेगा। पिछले दो सालों में डब्‍ल्‍यूटीसी में कई बेहतरीन प्रदर्शन देखने को मिले। 

भारत और न्‍यूजीलैंड दो सर्वश्रेष्‍ठ टीमें बनकर उभरे और अब दोनों के बीच पहला वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियन बनने का घमासान होगा। दोनों ही टीमों में कई धाकड़ खिलाड़ी शामिल हैं, जो अपने दम पर खेल का रुख पलटना जानते हैं। आज हम आपको ऐसे ही 5 खिलाड़‍ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके प्रदर्शन पर फैंस की नजरें गढी रहेंगी।

5) रिषभ पंत - रिषभ पंत ने पिछले दो सालों में काफी नाम कमाया है। 23 साल के पंत ने अपने करियर के उतार-चढ़ाव देखे और अब टीम के पहले विकेटकीपर बल्‍लेबाज की पसंद बन चुके हैं। पिछले 6 महीनों में रिषभ पंत भारतीय टीम के ट्रंप कार्ड बन चुके हैं। वह स्थिति के मुताबित खेलने की अपनी क्षमता साबित कर चुके हैं। उन्‍होंने ऑस्‍ट्रेलिया दौरे और फिर इंग्‍लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में दमदार प्रदर्शन किया। पंत की विकेटकीपिंग शैली भी सुधरी है। डब्‍ल्‍यूटीसी में पंत ने 41.37 की औसत से 662 रन बनाए और एक बार फिर टीम उन पर मैच जिताने को लेकर निर्भर नजर आएगी।

4) टिम साउदी - टिम साउदी का भारत के खिलाफ प्रदर्शन शानदार रहा है। डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल में साउदी भारत के लिए बड़ा खतरा साबित हो सकते हैं। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने डब्‍ल्‍यूटीसी में 10 टेस्‍ट में 51 विकेट चटकाए हैं। फाइनल मैच ग्रेड 1 ड्यूक बॉल से खेला जाएगा और ऐसे में साउदी अपनी स्विंग से भारतीय बल्‍लेबाजों के लिए खतरा बन सकते हैं। टिम साउदी ऑलराउंडर की भूमिका भी निभाते हैं, जिसकी बदौलत वह टीम को कई बार मुश्किल स्थितियों से उबारने में सफल रहे हैं।

3) रवींद्र जडेजा - क्रिकेट के सभी प्रारूपों में सर्वश्रेष्‍ठ ऑलराउंडर्स में से एक जडेजा ने डब्‍ल्‍यूटीसी में शानदार प्रदर्शन किया। उन्‍होंने 58.62 की औसत से 469 रन बनाए जबकि गेंदबाजी में 28.7 की औसत से 28 विकेट चटकाए। जडेजा को ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर चोट लगी थी और अब वो राष्‍ट्रीय टीम में वापसी कर रहे हैं। जडेजा बल्‍ले और गेंद से अलावा फील्डिंग में भी बेहद चुस्‍त माने जो हैं। रवींद्र जडेजा से बचकर रहना चाहेगी कीवी टीम।

2) रविचंद्रन अश्विन - चेन्‍नई के दिग्‍गज ऑफ स्पिनर की कोशिश होगी कि वो डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल में धमाल मचाएं। वह डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल में तीसरे सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। अश्विन ने इंग्‍लैंड में अब तक 6 टेस्‍ट खेले और 32.92 की औसत से 14 विकेट लिए हैं। अश्विन के पास डब्‍ल्‍यूटीसी में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम करने का मौका भी है। इंग्‍लैंड के रोज बाउल स्‍टेडियम में भारत को मदद मिल सकती है क्‍योंकि चौथे और पांचवें दिन टर्न मिलने की उम्‍मीद है।

1) केन विलियमसन - इस समय विलियमसन दुनिया के सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाज हैं और अपने चरम फॉर्म में हैं। डब्‍ल्‍यूटीसी में विलियमसन ने 58.35 की औसत से 871 रन बनाए, जिसमें दो दोहरे शतक और एक शतक शामिल हैं। मौजूदा बल्‍लेबाजी फॉर्म को देखते हुए विलियमसन का कोहली पर पलड़ा भारी है। कीवी प्रशंसकों को उम्‍मीद होगी कि विलियमसन इसी फॉर्म को जारी रखते हुए फाइनल में शतक ठोके।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर