पहली बार महिला क्रिकेट की कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स में हुई एंट्री, ICC और CGF ने बताया इतनी टीमें लेंगी हिस्सा

Commonwealth Games 2022: महिला क्रिकेट को 2022 कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स में शामिल किया गया है। पहली बार कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स में महिला क्रिकेटरों का जलवा नजर आएगा।

Indian Women Cricket Team
फाइल फोटो  |  तस्वीर साभार: PTI

महिला क्रिकेट ने पिछले कुछ सालों में अपना दबदबा कायम है। महिला क्रिकेट देखने वालों की तादाद दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। अब इसे और भी बड़ा मंच मिलने जा रहा है। महिला क्रिकेट को बर्मिंघम 2022 कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स में शामिल किया गया है। पहली बार कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स में महिला क्रिकेटरों का जलवा नजर आएगा। इंग्लैंड के बर्मिंघम में 28 जुलाई से आठ अगस्त तक कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स का आयोजन होगा। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) और कॉमनवेल्थ गेम्स फेडरेशन (सीजीएफ) ने कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए महिला क्रिकेट टीमों के क्वालीफिकेशन प्रक्रिया की घोषणा कर दी है। 

आठ महिला टी20 टीमें लेंगी हिस्सा

कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स में आठ महिला टी20 टीमें हिस्सा लेंगीं। मेजबान टीम के रूप में इंग्लैंड ने सीधे प्रतियोगिता के लिए क्वालिफाई कर लिया है वहीं छह टीमों को आईसीसी महिला टी20 रैंकिंग के आधार  पर एंट्री मिलेगी, जो एक अप्रैल 2021 से लागू होगी। इसके अलावा एक स्थान के लिए कॉमनवेल्थ गेम्स क्वालीफायर करवाए जाएंगे। इसकी आखिरी तारीख 31 जनवरी 2022 होगी। सभी मुकाबले एजबेस्टन में खेले जाएंगे। आइसीसी केअनुसार, 'इंग्लैंड के अलावा, अगले साल एक अप्रैल तक आइसीसी महिला टी20 रैंकिंग में शीर्ष की छह अन्य टीमें भी सीधे एजबेस्टन में होने वाले आठ-टीमों के टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई करेंगी।'

दूसरी बार क्रिकेट हुआ शामिल

कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स में क्रिकेट को शामिल करने का यह दूसरा मौका है। इससे पहले साल 1998 में कुआलालंपुर में हुए कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स में क्रिकेट को शामिल किया गया था। सीजीएफ के अध्यक्ष डेम लुईस मार्टिन ने कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स में क्रिकेट की संभावनाओं पर जोर दिया। उन्होंने कहा, 'हम बर्मिंघम 2022 कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स में महिलाओं के टी20 क्रिकेट की शुरुआत से बेहद खुश हैं। क्रिकेट हमेशा से ही कॉमनवेल्थ के सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक रहा है और कुआलालंपुर में पुरुषों की प्रतियोगिता के बाद इसे वापस लाना बहुत खास है।' वहीं, आइसीसी के सीईओ मनु साहनी ने कहा कि कॉमनवेल्थ गेम्स में क्रिकेट हमारे लिए शानदार अवसर है ताकि विश्व स्तर पर महिलाओं के खेल को आगे बढ़ाया जा सके। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर