विल पुकोव्‍स्‍की और मार्कस हैरिस ने विशाल साझेदारी करके रिकॉर्ड्स की धज्जियां उड़ाईं

Will Pucovski and Marcus Harris: दक्षिण ऑस्‍ट्रेलिया और विक्‍टोरिया के बीच शेफील्‍ड शील्‍ड का छठा मैच एडिलेड में खेला जा रहा है। विल पुकोव्‍स्‍की और मार्कस हैरिस ने 418 रन की साझेदारी करके इतिहास रचा।

marcus harris and will puckovski
मार्कस हैरिस और विल पुकोव्‍स्‍की 

मुख्य बातें

  • विल पुकोव्‍स्‍की और मार्कस हैरिस ने 418 रन की अविजित साझेदारी की
  • पुकोव्‍स्‍की और हैरिस ने इस साझेदारी के दौरान कई रिकॉर्ड्स तोड़े
  • विक्‍टोरिया ने दूसरे दिन तक दक्षिण ऑस्‍ट्रेलिया पर 218 रन की बढ़त बना ली है

एडिलेड: विक्टोरिया के ओपनर्स मार्कस हैरिस (207*) और विल पुकोव्‍स्‍की (199*) ने शेफील्‍ड शील्‍ड में दक्षिण ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 418 रन की अविजित साझेदारी करके रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी। एडिलेड के ग्‍लेनेग ओवल मैदान पर दूसरे दिन रिकॉर्ड्स बिखरते गए और हैरिस-पुकोव्‍स्‍की ने नया रिकॉर्ड स्‍थापित किया। हैरिस ने दिन का खेल समाप्‍त होने से कुछ समय पहले अपना दोहरा शतक पूरा किया जबकि पुकोव्‍स्‍की ने 199 रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं। दोनों बल्‍लेबाजों ने ऑस्‍ट्रेलियाई चयनकर्ताओं को अपने प्रदर्शन से याद दिलाया है।

शेफील्‍ड शील्‍ड के इतिहास में यह पांचवां मौका है जब किसी जोड़ी ने 400 या ज्‍यादा रन की साझेदारी की हो। शेफील्‍ड शील्‍ड इतिहास में पुकोव्‍स्‍की-हैरिस की जोड़ी सबसे ज्‍यादा रन बनाने के मामले में दूसरी सर्वश्रेष्‍ठ है। यह रिकॉर्ड फिलहाल ज्‍योफ मार्श और माइक वेलेटा के नाम दर्ज है, जिन्‍होंने 431 रन की साझेदारी की थी। पुकोव्‍स्‍की-हैरिस को इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए 14 रन की दरकार है। उल्‍लेखनीय है कि विक्‍टोरिया के नए कोच क्रिस रोजर्स सबसे बड़ी साझेदारी करने वालो में तीसरे स्‍थान पर काबिज हैं।

पुकोव्‍स्‍की-हैरिस ने 1981 में जुलियन वीनर और जेफ थॉमस द्वारा 390 रन की साझेदारी को तोड़ा, जो इससे पहले विक्‍टोरिया की तरफ से शेफील्‍ड शील्‍ड में सर्वश्रेष्‍ठ साझेदारी का रिकॉर्ड था। हैरिस और पुकोव्‍स्‍की अब फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट में विक्‍टोरिया की तरफ से दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी करने वाली जोड़ी बन गई है। वो एर्नी मेयने और बिल पोंसफोर्ड द्वारा 1923 में स्‍थापित किए 456 रन के रिकॉर्ड से पीछे हैं।

वैसे, शेफील्‍ड शील्‍ड में किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड मार्क और स्‍टीव वॉ के नाम दर्ज है, जिन्‍होंने न्‍यू साउथ वेल्‍स की तरफ से खेलते हुए वेस्‍टर्न ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ वाका में 1990-91 में 464 रन की साझेदारी की थी।

हैरिस-पुकोव्‍स्‍की ने गेंदबाजों की जमकर की धुनाई

2019 एशेज के बाद टेस्‍ट टीम से ड्रॉप हुए मार्कस हैरिस को ऑफ सीजन का में अपनी तकनीक पर काम करने का फायदा मिला और उन्‍होंने चायकाल के कुछ समय पहले 14वां फर्स्‍ट क्‍लास शतक जमाया। दक्षिण ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ उनका पांचवां शतक था। पुकोव्‍स्‍की ने एक ओवर बाद पांचवां शेफील्‍ड शील्‍ड शतक पूरा किया। उन्‍होंने साबित किया कि वह बेहद अच्‍छी मानसिक स्थिति में हैं। पिछले तीन सीजन में वो मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य और कनकशन के कारण कई मैच नहीं खेल सके।

हैरिस-पुकोव्‍स्‍की ने चायकाल तक 233 रन बना लिए थे। विक्‍टोरिया ने दक्षिण ऑस्‍ट्रेलिया पर 33 रन की बढ़त बना ली थी। फिर आखिरी सेशन में बल्‍लेबाजों का बोलबाला रहा। पुकोव्‍स्‍की को 119 रन पर जीवनदान मिला, लेकिन इसके अलावा दोनों बल्‍लेबाजों ने खुलकर शॉट खेले।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर