जानिए 'मन की बात' में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क्यों की मिताली राज की तारीफ?

PM Modi on Mithali Raj: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को रेडियो कार्यक्रम मन की बात के 75वें संस्करण में भारत की महिला क्रिकेटर मिताली राज को हाल ही में इतिहास रचने पर बधाई दी।

Narendra Modi Mithali Raj
नरेंद्र मोदी और मिताली राज  |  तस्वीर साभार: Twitter

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने हाल ही में दो जबरदस्त कारनामे अंजाम दिए है। मिताली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10,000 रन पूरे करने वाली भारत की पहली और दुनिया की दूसरी महिला क्रिकेटर बनीं है। इसके अलावा मिताली वनडे क्रिकेट में 7,000 रन बनाने वाली पहली महिला क्रिकेटर बनी हैं। उन्होंने यह उपलब्धि दक्षिण अफ्रीका महिला टीम के खिलाफ चौथे वनडे में हासिल की। मिताली द्वारा यह बड़े रिकॉर्ड बनाने पर उन्हें दुनियाभर से बधाई मिली रही हैं। अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी मिताली को बधाई दी है और उनकी तारफी की है। 

पीएम मोदी ने मिताली को लेकर कही ये बात

प्रधानमंत्री ने रविवार को अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम मन की बात के 75वें संस्करण कहा कि क्रिकेट मैच में दस हजार रन बनाने वाली मिताली राज एकमात्र महिला खिलाड़ी हैं।भारत की क्रिकेटर मिताली राज जी का नया रिकॉर्ड है। उनकी इस उपलब्धि पर बहुत-बहुत बधाई। अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय क्रिकेट मैच में सात हजार रन बनाने वाली भी वो अकेली अंतर्राष्ट्रीय महिला खिलाड़ी हैं। महिला क्रिकेट के क्षेत्र में उनका योगदान बहुत शानदार है। मोदी ने कहा कि दो दशकों से ज्यादा समय में मिताली राज जी ने हजारों-लाखों को प्रेरित किया है। उनके कठोर परिश्रम और सफलता की कहानी, न सिर्फ महिला क्रिकेटरों, बल्कि, पुरुष क्रिकेटरों के लिए भी एक प्रेरणा है।

अब तक ऐसा रहा मिताल राज का करियर 

मिताली राज ने भारत के लिए जून 1999 में वनडे के जरिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था। उन्होंने अब तक 10 टेस्ट मैचों में 51.00 की औसत से 663 रन, वनडे में 214 मैचों में 51.06 की औसत से 7098 और टी20 अंतरराष्ट्रीय में 89 मैचों में 37.52 की औसत से 2,364 रन बनाए हैं। मिताली ने अपने करियर में रिकार्ड 77 अर्धशतक और आठ शतक बनाए हैं। इनमें से 55अर्धशतक और सात शतक उन्होंने वनडे में लगाए हैं। टेस्ट मैचों में उन्होंने एकमात्र शतक (214 रन) इंग्लैंड के खिलाफ 2002 में टॉटन में बनाया था।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर