मिताली राज की पारी काम न आई, दक्षिण अफ्रीका ने भारत को वनडे सीरीज में 4-1 से मात दी

INDW vs SAW: टीम इंडिया की दक्षिण अफ्रीका के हाथों शिकस्‍त के बाद यह साफ हो गया है कि अगले साल विश्‍व कप खिताब का दावेदार बनने के लिए उसे कड़ी मेहनत की जरूरत है।

india vs south africa, women
भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका 

मुख्य बातें

  • दक्षिण अफ्रीका महिला टीम ने पांचवें वनडे में भारत को पांच विकेट से मात दी
  • भारतीय कप्‍तान मिताली राज की उम्‍दा पारी पर पानी फिरा
  • भारतीय टीम को पांच मैचों की वनडे सीरीज में 1-4 की करारी शिकस्‍त झेलनी पड़ी

लखनऊ: दक्षिण अफ्रीका की महिला क्रिकेट टीम ने पांचवें और अंतिम एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में बुधवार को यहां भारत को पांच विकेट से हराकर पांच मैचों की सीरीज 4-1 से जीत ली। भारतीय टीम कप्तान मिताली राज के नाबाद 79 रन के बावजूद 188 रन पर ढेर हो गई। दक्षिण अफ्रीका ने इसके जवाब में एनेके बोश (58) और मिगनोन डु प्रीज (57) के अर्धशतकों की बदौलत 48.2 ओवर में पांच विकेट पर 189 रन बनाकर जीत दर्ज की।

इस सीरीज के साथ भारतीय महिला क्रिकेट टीम को 12 महीने के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने का मौका मिला। सीरीज की शुरुआत में टीम का लय में नहीं होना स्वाभाविक था, लेकिन सीरीज खत्म होने पर तय हो गया कि अगले साल की शुरुआत में विश्व कप में खिताब का दावेदार बनने के लिए टीम को काफी मेहनत करनी होगी। टीम को आक्रामक बल्लेबाजों की जरूरत है और गेंदबाजी भी चिंता का सबब है क्योंकि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ स्पिनर जूझते दिखे जबकि वे भारत का मजबूत पक्ष रहे हैं।

डु प्रीज-बोश ने भारतीय गेंदबाजों की नाक में किया दम

लक्ष्य का पीछा करने उतरे दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत खराब रही और टीम ने कप्तान सुने लुस (10) सहित तीन शीर्ष बल्लेबाजों के विकेट 27 रन के स्कोर तक ही गंवा दिए। डु प्रीज और बोश ने इसके बाद चौथे विकेट के लिए 96 रन जोड़कर पारी को संभाला। भारतीय गेंदबाजों ने हालांकि इन दोनों को जल्दी-जल्दी पवेलियन भेजकर दक्षिण अफ्रीका का स्कोर पांच विकेट पर 131 रन किया। इस समय टीम को जीत के लिए 13 ओवर में 58 रन की दरकार थी।
बोश ने 70 गेंद की अपनी पारी में आठ चौके मारे जबकि डु प्रीज ने 100 गेंद का सामना करते हुए चार चौके जड़े।

मारिजेन केप (नाबाद 36) और नेदिन डि क्लर्क (नाबाद 19) ने इसके बाद टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया। दोनों ने छठे विकेट के लिए 58 रन की अटूट साझेदारी की। भारत की ओर से बायें हाथ की स्पिनर राजेश्वरी गायकवाड़ ने सिर्फ 10 ओवर में सिर्फ 13 रन देकर तीन विकेट चटकाए।

मिताली की एकतरफा दमदार पारी

इससे पहले भारत ने 13वें ओवर में 53 रन के स्कोर तक ही तीन विकेट गंवा दिए थे जिसके बाद मिताली ने पारी को संवारा। मिताली ने हरमनप्रीत कौर (30) के साथ चौथे विकेट के लिए 71 रन की साझेदारी की। हरमनप्रीत पैर में जकड़न के कारण 31वें ओवर में रिटायर्ड हर्ट हुई। मिताली ने 104 गेंद में आठ चौके और एक छक्का मारा।

भारत ने सलामी बल्लेबाज प्रिया पूनिया (18) का विकेट जल्दी गंवा दिया जिसके बाद शानदार फॉर्म में चल रही पूनम राउत (10) और स्मृति मंधाना (18) भी लगातार ओवरों में पवेलियन लौट गईं। डायलन हेमलता (02) और सुषमा वर्मा (00) भी मिताली का साथ देने में नाकाम रहीं। अनुभवी बल्लेबाज मिताली ने 38वें ओवर में 78 गेंद में सीरीज का दूसरा और करियर का 55वां अर्धशतक पूरा किया। मिताली ने एक छोर संभाले रखा लेकिन झूलन गोस्वामी (05) और मोनिका पटेल (09) भी अधिक देर नहीं टिक सकीं।

पदार्पण कर रही सी प्रत्युषा भी दो रन बनाकर पवेलियन लौट गईं जिससे 47वें ओवर में टीम का स्कोर आठ विकेट पर 176 रन हो गया। मिताली हालांकि एक छोर पर अकेली रह गई और पूरी टीम 49.3 ओवर में सिमट गई। दक्षिण अफ्रीका की ओर से नेदिन डि क्लर्क ने 35 रन देकर तीन विकेट चटकाए। आफ स्पिनर नोंदुमिसो शंगासे (43 रन पर दो विकेट) और टुमी शेखुखुने (26 रन पर दो विकेट) ने दो-दो विकेट हासिल किए जबकि मारिजेन केप ने एक विकेट चटकाया।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर