IND vs NZ T20: जब 3 दिन के अंदर दो मैच 'सुपर-ओवर' तक पहुंचे, फिर जो हुआ उसने सबको चौंका दिया

IND vs NZ Today, Cricket Rivalry between India and New Zealand: भारत और न्यूजीलैंड के बीच क्रिकेट प्रतिद्वंद्विता काफी पुरानी है। इस प्रतिद्वंद्विता का टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी काफी शानदार इतिहास रहा है। खासतौर पर वो दो मुकाबले।

IND vs NZ: Rohit Sharma against New Zealand
न्यूजीलैंड के खिलाफ रोहित शर्मा  |  तस्वीर साभार: AP, File Image
मुख्य बातें
  • भारत-न्यूजीलैंड टी-20 क्रिकेट प्रतिद्वंद्विता
  • टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वो दो मुकाबले कोई नहीं भूल सकता
  • भारत और न्यूजीलैंड के बीच दो लगातार मुकाबलों के नतीजे सुपर ओवर से निकले

India vs New Zealand T20 rivalry: टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच क्रिकेट प्रतिद्वंद्विता काफी पुरानी है और दोनों टीमों के बीच कई दिलचस्प मुकाबले भी खेले जा चुके हैं। अगर बात करें टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की, तो दोनों टीमों के बीच इस फॉर्मेट में अब तक 17 मैच खेले गए हैं जिसमें 8 मैच टीम इंडिया ने जीते हैं, जबकि 9 मैच कीवी टीम ने अपने नाम किए। बुधवार को जब जयपुर में दोनों टीमें टी20 सीरीज का पहला मैच खेलने उतरेंगी तो उनके दिल और दिमाग में पिछले साल के वो दो मैच जरूर होंगे। ऐसा पहली बार देखने को मिला था।

मामला पिछले साल (2020) जनवरी का है। टीम इंडिया न्यूजीलैंड के दौरे पर गई हुई थी। उस दौरे पर दोनों टीमों के बीच सबसे पहले टेस्ट सीरीज हुई जिसमें न्यूजीलैंड ने 2-0 से बाजी मार ली थी। उसके बाद कीवी टीम ने तीन वनडे मैचों की सीरीज में भी 'क्लीन स्वीप' करते हुए 3-0 से जीत दर्ज कर ली। इसके बाद जब टी20 सीरीज की बारी आई तो भारत ने ऐसा धमाकेदार प्रदर्शन किया कि कीवी टीम आज भी नहीं भूली होगी। उसी सीरीज के दौरान तीन दिन के अंदर दो ऐसे मैच भी हुए जिनके नतीजों ने दुनिया को चौंका दिया।

29 जनवरी 2020 (भारत VS न्यूजीलैंड, हैमिल्टन)

ये पांच मैचों की उस टी20 सीरीज का तीसरा मैच था। टीम इंडिया पहले दो मैच जीतकर सीरीज में 2-0 की बढ़त बना चुकी थी। इस तीसरे टी20 में भारत ने पहले बैटिंग करते हुए रोहित शर्मा (40 गेंदों में 65 रन) के दम पर 20 ओवर में 5 विकेट पर 179 रन बनाए। जवाब में उतरी मेजबान कीवी टीम की तरफ से उनके कप्तान केन विलियमसन ने 95 रनों की शानदार पारी खेली और मैच अंतिम गेंद तक जा पहुंचा। स्कोर बराबर हो चुके थे और आखिरी गेंद पर 1 रन चाहिए था लेकिन मोहम्मद शमी ने रॉस टेलर को बोल्ड करके मैच टाई करा दिया।

इसके बाद नतीजा सुपर-ओवर से निकालना पड़ा। सुपर ओवर में पहले न्यूजीलैंड बल्लेबाजी करने उतरा और उसने विलियमसन और गुप्टिल के दम पर एक ओवर में 17 रन जड़ दिए। भारत को जीत के लिए 18 रन चाहिए थे। रोहित शर्मा और केएल राहुल की जोड़ी पिच पर थी। चार गेंदों के बाद भारत को आखिरी दो गेंदों में जीत के लिए 10 रन चाहिए थे। रोहित शर्मा ने दो लगातार छक्के जड़कर भारत को शानदार जीत दिला दी।

31 जनवरी 2020 (भारत VS न्यूजीलैंड, वेलिंग्टन)

सीरीज में टीम इंडिया अब 3-0 की अजेय बढ़त बना चुकी थी। सीरीज भारत के हाथों में थी। चौथा टी20 मैच सिर्फ एक दिन के अंतराल के बाद वेलिंग्टन में खेला जाना था। एक दिन पहले सुपर-ओवर में भारत की यादगार जीत अभी भी लोग भूले नहीं थे। चौथे टी20 में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया। इस बार रोहित शर्मा नहीं खेल रहे थे। पांचवें नंबर पर मनीष पांडे ने नाबाद 50 रन की पारी खेली जबकि ओपनर केएल राहुल ने 39 रन बनाए। भारत ने 20 ओवर में 8 विकेट खोते हुए 165 रन बनाए। जवाब में उतरी कीवी टीम कॉलिन मुनरो (64) और टिम साइफर्ट (57) के दम पर अंतिम ओवर तक पहुंचे जहां कीवी टीम को जीत के लिए 7 रन चाहिए थे और अभी 7 विकेट बाकी थे।

भारतीय गेंदबाज शार्दुल ठाकुर ने इस ओवर में ऐतिहासिक प्रदर्शन किया। इस ओवर में चार विकेट गिरे और कीवी टीम महज 5 रन ही बना सकी। दो विकेट शार्दुल ने लिए जबकि दो खिलाड़ी रन आउट हो गए। अंतिम गेंद पर न्यूजीलैंड को जीत के लिए पिछले मैच की तरफ फिर से 1 रन चाहिए था लेकिन मिचेल सैंटनर रन आउट हो गए और लगातार दूसरा मैच टाई हो गया। अब नतीजा सुपर-ओवर से निकलना था। बुमराह ने अपने सुपर-ओवर में न्यूजीलैंड को सिर्फ 13 रन बनाने दिए। भारत को जीत के लिए 14 रन चाहिए थे। केएल राहुल पहली दो गेंदों पर 10 रन बनाकर तीसरी गेंद पर आउट हो गए। चौथी गेंद पर कोहली ने 2 रन ले लिए। अब दो गेंदों में 2 रन चाहिए थे और कप्तान कोहली ने पांचवीं गेंद पर चौका जड़कर भारत को जीत दिला दी।

ऐसा पहली बार हुआ कि लगातार दो मुकाबले सुपर-ओवर के जरिए समाप्त हुए और चौंकाने वाली बात ये रही कि दोनों ही मौकों पर मेहमान टीम ने बाजी मार ली। भारत ने इसके बाद सीरीज का पांचवां टी20 मैच भी 7 रन से जीता और न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में 5-0 से क्लीन स्वीप करते हुए ऐतिहासिक जीत दर्ज की।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर