जब टी20 वर्ल्ड कप के एक मैच में बने 450 से ज्यादा रन, क्या इस बार टूट पाएगा ये दमदार रिकॉर्ड

Highest Match Aggregate in T20 World Cup: इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच एक मर्तबा टी20 विश्व कप के मुकाबले में जबरदस्त टक्कर हुई थी। दोनों टीमों ने मजबूत स्कोर खड़ा किया था।

Highest Match Aggregate in T20 World Cups
जो रूट (फाइल फोटो)  |  तस्वीर साभार: PTI

मुख्य बातें

  • टी20 विश्व कप 2021 यूएई में खेला जाएगा
  • कई रिकॉर्ड पर क्रिकेट फैंस की नजरें रहेंगी
  • क्या इस बार टूट पाएगा ये दमदार रिकॉर्ड

टी20 विश्‍व कप के छह संस्करण हो चुके हैं और अब सातवां 17 अक्टूबर से शुरू होने जा रहा है। विश्‍व कप 2021 का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और ओमान में होगा। अभी तक टूर्नामेंट में कई रिकॉर्ड बने और टूटे हैं। ऐसे में आगामी विश्व कप में भी क्रिकेट फैंस की दिलचस्प आंकड़ों पर नजरें रहेंगी। आइए आपको एक दमदार रिकॉर्ड के बारे में बताते हैं, जिसे इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका ने मिलकर बनाया है। दरअसल, दोनों टीमों के नाम टी20 विश्‍व कप के एक मुकाबले में सबसे ज्यादा रन बनाने का कीर्तिमान दर्ज है। इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका ने साल 2016 में मुंबई खेले गए मैच में कुल 459 रन बनाए थे। 

ऐसा था दक्षिण अफ्रीका की पारी का हाल

इंग्लैंड के खिलाफ मुकाबले में दक्षिण अफ्रीकी टीम टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी थी। हाशिम अमला (31 गेंदों में 58 रन) और क्विंटन डिकॉक (24 गेंदों में 52 रन) ने महज 7.1 ओवर में ही 96 रन जोड़े डाले। दक्षिण अफ्रीका ने शानदार शुरुआत का भरपूर फाएया उठाया और 4 विकेट के नुकसान पर 229 रन जोड़े लिए। ऐसा तब हुआ जब एबी डिविलियर्स (16) और फाफ डुप्लेसिस जैसे धाकड़ बल्लेबाज सस्ते में आउट हो गए। हालांकि, जेपी डुमिनी (28 गेंदों में नाबाद 54) और डेविड मिलर (12 गेंदों में नाबाद 28) ने कमाल की बल्लेबाजी की। बता दें कि दक्षिण अफ्रीकी की पारी में 20 चौके और 13 छक्के लगे थे।

इंग्लैंड के लिए रूट ने खेली थी शानदार पारी 

230 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड ने सधा हुआ आगाज किया था। सलामी बल्लेबाज जेस रॉय (16 गेंदों में 43 रन) और हेल्स (7 गेंदों में 7 रन) ने  पहले विकेट के लिए 48 रन जोड़े। इसके बाद टीम को नियमित अंतराल पर झटके लगते रहे पर जो रूट दूसरे छोर पर डटे रहे। बेन स्टोक्स (9 गेंदों में 15 ) और इयोन मॉर्गन (15 गेंदों में 12) रूट ने पांचवें विकेट के लिए जोस बटलर (14 गेंदों में 21) के साथ पांचवें विकेट के लिए 75 और मोईन अली (10 गेंदों में नाबाद 8) के संग छठे विकेट के लिए 33 रन  की अहम साझेदारी की। 

इंग्लैंड की पारी में 19 चौके और 9 छक्के लगे 

हालांकि, रूट खुद टीम की जीत की नैया पार नहीं लगे सके। उन्हें रबाडा ने 19वें ओवर में अपना शिकार बनाया। रूट ने 44 गेंदों में 6 चौकों और 4 छक्कों के दम पर 83 रन की बेहतरीन पारी खेली, जिसके लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया था। उनके जाने के बाद इंग्लैंड को क्रिस जॉर्डन (5) और डेविड विली (0) के रूप में दो और झटके लगे। इंग्लैंड को जीत की मंजिल पर अली ने पहुंचाया। इंग्लैंड ने यह जबरदस्त मैच 4 गेंदें बाकी रहते अपने नाम किया। इंग्लैंड की पारी में 19 चौके और 9 छक्के ठोके गए थे। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर