T20 World Cup Final: टी20 का फाइनल आज, अगर नहीं हुआ मैच या हो गया टाई, जानें कैसे होगा फैसला

AUS vs NZ T20 World Cup Final Rules and Reserve Day: अगर रविवार को टी20 वर्ल्ड कप 2021 के फाइनल में मुकाबला टाई होता है किसी वजह से मैच का आयोजन नहीं हो पाता है तो जानिए कैसे होगा विजेता का फैसला? जानिए कैसे हैं फाइनल मुकाबले के लिए आईसीसी के नियम और रिजर्व डे का प्रावधान?  

ICC-T20-World-Cup-Final-2021
आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021( साभार ICC) 
मुख्य बातें
  • जानिए क्या होगा अगर रद्द हो गया फाइनल मुकाबला, कैसे होगा विजेता का फैसला
  • सुपर ओवर के भी टाई होने का बाद कैसे होगा हार जीत का फैसला
  • क्या मैच के लिए आईसीसी ने किया है रिजर्व डे का प्रावधान

दुबई: टी20 वर्ल्ड कप 2021 के खिताबी मुकाबले में रविवार को ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की भिड़त होने जा रही है। कीवी टीम साल 2019 से लेकर 2021 तक लगातार तीसरी आईसीसी इवेंट के फाइनल में पहुंची है। लेकिन साल 2019 में आयोजित वनडे विश्व कप के फाइनल में सुपर ओवर के टाई होने के बाद बाउंड्री के अंतर के आधार पर मिली हार आज भी उसे दर्द देती है। 

NZ vs AUS Final Live Score

ऐसे में एक बार फिर सीमित ओवरों की स्पर्धा के खिताबी मुकाबले में कीवी टीम पहुंची है तो हर किसी के मन में ये सवाल उठ रहा है कि क्या होगा अगर दुबई में खिताबी जंग सुपर ओवर तक पहुंची और वहां भी मुकाबला टाई हो गया?  

हार-जीत के फैसले तक चलेगा सुपर ओवर का दौर
ऐसे में टीमों और प्रशंसकों दोनों के लिए अच्छी खबर है कि आईसीसी ने साल 2019 के विश्व कप में अधिक बाउंड्री शॉट्स के आधार पर इंग्लैंड को विजेता घोषित करने के बाद उपजे विवाद के बाद नियमों में बदलाव कर दिया था। नए नियमों के मुताबिक मैच के टाई होने के बाद हार जीत का फैसला होने तक सुपर ओवर का सिलसिला तब तक चलता रहेगा जबतक स्पष्ट रूप से हार जीत का फैसला नहीं हो जाता। 

यदि इसी दौरान मौसम या अन्य किसी कारण से सुपर ओवर पूरा नहीं हो पाता है या मैच को रद्द घोषित किया जाता है या कोई परिणाम अंत में नहीं निकलने की स्थिति आती है तो दोनों टीमों को साझा विजेता घोषित किया जाएगा। 

आईसीसी ने किया है रिजर्व डे का प्रावधान
यूएई में वर्ल्ड कप आयोजित हो रहा है। सामान्य तौर पर दुबई में बारिश के कारण मैच रद्द करने की स्थिति नहीं आती है। लेकिन यहां रेतीले तूफान कई बार मुसीबत खड़ी कर देते हैं। अगर रविवार को ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड के बीच खेले जाने वाला फाइनल मुकाबला किसी वजह से नहीं आयोजित हो पाता है या अधूरा रह जाता है तो आईसीसी ने इसके लिए रिजर्व डे का प्रावधान किया है। ये मैच फिर रविवार के बजाए सोमवार को खेला जाएगा या मैच का बाकी बचा हिस्सा पूरा किया जाएगा। यानी प्रशंसकों को इस बार नियमों और मौसम की वजह से मायूस नहीं होना पड़ेगा। आईसीसी ने अच्छी तरह इन बातों का ध्यान रखा है।  

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर