जानिए क्‍या हुआ था जब आखिरी बार भारत-अफगानिस्‍तान टकराए थे? देखिए कैसा था वो Scorecard

India vs Afghanistan last Odi Scorecard: भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच आखिरी भिड़ंत 2019 विश्‍व कप में हुई थी। तब दोनों टीमों के बीच कड़ा मुकाबला हुआ था और मोहम्‍मद शमी की हैट्रिक ने भारत को जीत दिलाई थी।

mohammed shami took hattrick in this match
इस मैच में शमी ने हैट्रिक ली थी 
मुख्य बातें
  • भारत और अफगानिस्‍तान के बीच आज टी20 वर्ल्‍ड कप का मैच
  • भारत और अफगानिस्‍तान के बीच सितंबर 2019 में मुकाबला खेला गया था
  • भारतीय टीम ने इस मुकाबले को 11 रन से अपने नाम किया था

भारत और अफगानिस्‍तान के बीच आज टी20 वर्ल्‍ड कप के सुपर 12 राउंड का मुकाबला अबुधाबी में खेला जाएगा। भारतीय टीम को अगर सेमीफाइनल की रेस में बने रहना है तो उसे अफगानिस्‍तान को बड़े अंतर से मात देना होगा, जो कि बिलकुल आसान काम नहीं रहने वाला है। भारतीय टीम का सेमीफाइनल में पहुंचना बहुत मुश्किल हो चुका है। 

बहरहाल, अभी मौके खत्‍म नहीं हुए हैं, जिसकी वजह से भारत और अफगानिस्‍तान के बीच मुकाबला बेहद रोमांचक होने की उम्‍मीद है। आज हम भारत और अफगानिस्‍तान के बीच आखिरी मैच को याद करेंगे। जब दोनों टीमों आखिरी बार वर्ल्‍ड कप में भिड़ी थीं, तब भारतीय टीम ने बमुश्‍किल अफगानिस्‍तान को मात दी थी। चलिए उस मैच के बारे में आपको रोमांचक बातें बताते हैं।

टॉस का बॉस बना था भारत

साउथैम्‍प्‍टन में 22 जून 2019 को दोनों टीमों के बीच आखिरी भिड़ंत हुई थी। भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया था। टूर्नामेंट में गजब के फॉर्म में चल रहे रोहित शर्मा फुस्‍स हो गए और मुजीब उर रहमान की गेंद पर क्‍लीन बोल्‍ड हो गए। भारतीय टीम के लिए कप्‍तान विराट कोहली के कप्‍तानी पारी खेली और 63 गेंदों में पांच चौके की मदद से 67 रन बनाए। 

भारत को सम्‍मानजनक स्थिति तक पहुंचाने का काम केदार जाधव ने किया था, जिन्‍होंने 68 गेंदों में तीन चौके और एक छक्‍के की मदद से 52 रन बनाए थे । भारत ने 50 ओवर में 8 विकेट पर 224/8 बनाए। अफगानिस्‍तान की तरफ से गुलाबदीन नईब और मोहम्‍मद नबी ने दो-दो विकेट लिए थे। मुजीब उर रहमान, आफताब आलम, राशिद खान और रहमत शाह को एक-एक सफलता मिली थी।

अफगानिस्‍तान का करारा जवाब

225 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी अफगानिस्‍तान ने जोरदार पलटवार किया। शमी ने हजरतुल्‍लाह जजई (10) को बोल्‍ड कर दिया था। मगर इसके बाद गुलाबदीन नईब (27), रहमत शाह (36) और हशमतुल्‍लाह शाहीदी (21) ने छोटे, लेकिन उपयोगी योगदान दिए। 

मोहम्‍मद नबी ने संभाला मोर्चा

भारतीय टीम नियमित अंतराल में विकेट निकाल रही थी। मगर अफगानिस्‍तान की टीम भी करारा पलटवार करने को तैयार थी। मोहम्‍मद नबी (52) क्रीज पर जम गए, जिन्‍होंने मैच को अंत तक ले जाने की व्‍यवस्‍था की। नबी को नजीबुल्‍लाह जदरान (21) और राशिद खान (14)  का अच्‍छा साथ मिला। दोनों ने उम्‍दा उपयोग किया और मुकाबला रोमांचक बना दिया।

शमी की हैट्रिक ने बदला मैच

अफगानिस्‍तान ने मुकाबला इतना रोमांचक बना दिया था कि फैंस को विश्‍वास दिला दिया था कि वह मैच जीत जाएंगे। उसे आखिरी ओवर में जीत के लिए 16 रन की दरकार थी। मगर तभी मोहम्‍मद शमी का ओवर आया, जिसने पूरे मैच की तस्‍वीर बदल दी। शमी ने आखिरी ओवर में हैट्रिक पूरी की और ऐसा करने वाले चेतन शर्मा के बाद भारत के दूसरे गेंदबाज बने। शमी ने मोहम्‍मद नबी, आफताब आलम और मुजीब उर रहमान को अपना शिकार बनाया था। भारत ने बड़ी मुश्किल में यह मुकाबला 11 रन से अपने नाम किया था।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर