WI vs SA: ये पांच दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी बने हीरो..जानिए कैसे फाइनल में इन्होनें वेस्टइंडीज को रौंदा

WI vs SA, Five Heroes: दक्षिण अफ्रीका ने पांचवें व अंतिम टी20 इंटरनेशनल मैच में वेस्‍टइंडीज को 25 रन से हरा दिया। प्रोटियाज ने पांच मैचों की सीरीज 3-2 से अपने नाम की। ये रहे मैच के हीरो।

aiden markram
एडेन मार्करम 

मुख्य बातें

  • दक्षिण अफ्रीका ने पांचवें टी20 इंटरनेशनल मैच में वेस्‍टइंडीज को 25 रन से हराया
  • दक्षिण अफ्रीका ने पांच मैचों की सीरीज 3-2 से अपने नाम की
  • दक्षिण अफ्रीका को आखिरी मैच में जीत दिलाने वाले ये हैं 5 हीरो

सेंट जॉर्ज: दक्षिण अफ्रीका ने शनिवार को वेस्‍टइंडीज को पांचवें व अंतिम टी20 इंटरनेशनल मैच में 25 रन से हराकर पांच मैचों की सीरीज 3-2 से अपने नाम की। प्रोटियाज ने 2019 के बाद से पहली टी20 इंटरनेशनल सीरीज जीती। दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्‍लेबाजी करके 20 ओवर में 4 विकेट पर 168 रन बनाए। जवाब में विंडीज टीम 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 143 रन ही बना सकी। चलिए बताते हैं कि दक्षिण अफ्रीका की जीत के 5 हीरो कौन रहे।

दक्षिण अफ्रीका की जीत के 5 हीरो

  1. एडेन मार्करम - दक्षिण अफ्रीका के लिए तीसरे नंबर पर बल्‍लेबाजी करने आए एडेन मार्करम ने शानदार बल्‍लेबाजी की। उन्‍होंने 34 गेंदों में 1 चौके और चार छक्‍के की मदद से चौथा टी20 इंटरनेशनल अर्धशतक पूरा किया। मार्करम ने क्विंटन डी कॉक के साथ 128 रन की शतकीय साझेदारी करके प्रोटियाज को मजबूत स्थिति में पहुंचाया। मैकॉय ने सिमंस के हाथों कैच आउट कराकर मार्करम की पारी का अंत किया। एडेन मार्करम ने 48 गेंदों में तीन चौके और चार छक्‍के की मदद से 70 रन बनाए।
  2. क्विंटन डी कॉक - बाएं हाथ के बल्‍लेबाज के लिए सीरीज शानदार रही है। ओपनर ने 34 गेंदों में तीन चौके और दो छक्‍के की मदद से टी20 इंटरनेशनल करियर का 9वां अर्धशतक पूरा किया। वेस्‍टइंडीज के खिलाफ उनका तीसरा टी20 अर्धशतक रहा। क्विंटन डी कॉक ने मार्करम के साथ प्रोटियाज को मजबूत स्थिति में पहुंचाया। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 42 गेंदों में चार चौके और दो छक्‍के की मदद से 60 रन बनाए। फिडेल एडवर्ड्स ने रसेल के हाथों कैच आउट कराकर कॉक की पारी का अंत किया।
  3. वियान मुल्‍डर - दक्षिण अफ्रीका के ऑलराउंडर ने पहले बल्‍ले से 9 गेंदों में एक चौके की मदद से नाबाद 9 रन बनाए। इसके बाद उन्‍होंने वेस्‍टइंडीज को पारी के 15वें ओवर में दो तगड़े झटके दिए। मुल्‍डर ने विंडीज की पारी के 15वें ओवर की तीसरी गेंद पर कप्‍तान किरोन पोलार्ड (13) को मार्करम के हाथों कैच आउट कराया। अगली गेंद पर उन्‍होंने खतरनाक आंद्रे रसेल को खाता भी नहीं खोलने दिया और एनगिडी के हाथों कैच आउट करा दिया। मुल्‍डर ने 4 ओवर में 31 रन देकर दो विकेट झटके।
  4. कगिसो रबाडा - दिग्‍गज तेज गेंदबाज ने तब प्रदर्शन किया, जब टीम को सबसे ज्‍यादा जरूरत थी। रबाडा ने वेस्‍टइंडीज की पारी का 19वां ओवर डाला और पूरी बाजी पलट दी। उन्‍होंने ओवर की दूसरी व तीसरी गेंद पर लगातार दो विकेट लिए और पूरे ओवर में केवल 3 रन दिए। रबाडा ने पहले ड्वेन ब्रावो (1) को बावुमा के हाथों झिलवाया। अगली गेंद पर आक्रामक निकोलस पूरण (20) को विकेटकीपर डी कॉक के हाथों झिलवाकर प्रोटियाज की झोली में मैच डाल दिया। रबाडा ने 4 ओवर में 24 देकर दो विकेट झटके।
  5. लुंगी एनगिडी - दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे ज्‍यादा तीन विकेट लिए। लुंगी एनगिडी ने एविन लेविस (52), शिमरोन हेटमायर (33) और ओबेड मैकॉय (1) को अपना शिकार बनाया। एनगिडी ने रबाडा के साथ मिलकर अंतिम तीन ओवरों में वेस्‍टइंडीज को रन बनाने से रोक दिया। वेस्‍टइंडीज की पारी का आखिरी ओवर डालने वाले एनगिडी ने केवल 1 रन दिया और एक विकेट भी चटकाया। लुंगी एनगिडी ने मैच में 4 ओवर के कोटे में 32 रन देकर तीन विकेट झटके।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर