WI vs PAK: वेस्‍टइंडीज ने सांस थाम देने वाले टेस्ट में पाक को 1 विकेट से हराया, रोमांच की सारी हदें हुईं पार

West Indies vs Pakistan, 1st Test: वेस्‍टइंडीज और पाकिस्‍तान के बीच किंग्‍सटन में खेला गया पहला टेस्‍ट मैच क्रिकेट फैंस लंबे समय तक याद रखेंगे। इस मुकाबले में रोमांच की सारी हदें पार हो गईं।

kemar roach and jayden seales wins it for west indies
वेस्‍टइंडीज की जीत के हीरो रहे केमार रोच और जायडेन सील्‍स  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • वेस्‍टइंडीज बनाम पाकिस्‍तान पहला टेस्‍ट
  • वेस्‍टइंडीज ने सांस थाम देने वाले पहले टेस्‍ट में पाकिस्‍तान को 1 विकेट से हराया
  • वेस्‍टइंडीज और पाकिस्‍तान के बीच पहले टेस्‍ट में रोमांच की हदें पार हो गईं

किंग्‍सटन: वेस्‍टइंडीज और पाकिस्‍तान (WI vs PAK) के बीच किंग्‍सटन में यादगार टेस्‍ट मैच खेला गया, जिसे क्रिकेट फैंस लंबे समय तक भूल नहीं पाएंगे। 168 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी वेस्‍टइंडीज को केमार रोच (30*) और जायडेन सील्‍स (2*) ने सांस थाम देने वाले मैच में आखिरी विकेट के लिए 17 रन जोड़कर 1 विकेट की रोमांचक जीत दिलाई। इस मैच में दोनों टीमों ने अपना पूरा जोर लगाया, जिसमें मेजबान टीम विजेता बनने में सफल रही। क्रिकेट फैंस ने इस टेस्‍ट को लेजेंडरी मैच तक करार दिया।

बता दें कि पाकिस्‍तान ने इस मैच में पहले बल्‍लेबाजी करके पहली पारी में 217 रन बनाए थे। इसके जवाब में वेस्‍टइंडीज की पहली पारी 253 रन पर ऑलआउट हुई थी। इस तरह मेजबान टीम ने पहली पारी के आधार पर 36 रन की बढ़त हासिल की थी। इसके बाद मेहमान टीम की दूसरी पारी 203 रन पर ऑलआउट हुई और चौथे दिन वेस्‍टइंडीज ने 56.5 ओवर में 9 विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया।

युवा तेज गेंदबाज जायडेन सील्‍स (8 विकेट) को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। इस जीत के साथ ही वेस्‍टइंडीज ने दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। सीरीज का दूसरा व अंतिम टेस्‍ट 20 अगस्‍त किंग्‍सटन में ही खेला जाएगा।

रोमांच की हदें हुईं पार

इस मुकाबले में बेशक रोमांच की हदें पार हुईं। पल-पल में मैच कभी वेस्‍टइंडीज तो कभी पाकिस्‍तान के पक्ष में जाता दिखा। 168 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी वेस्‍टइंडीज की शुरूआत शाहीन अफरीदी ने बिगाड़ी। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने 16 रन पर कैरेबियाई टॉप ऑर्डर के तीन बल्‍लेबाजों कप्‍तान क्रैग ब्रेथवेट (2), काइरन पॉवेल (4) और क्रुमाह बोनर (5) को  पवेलियन की राह दिखाई।

उप-कप्‍तान के अर्धशतक से विंडीज की हुई वापसी

16/3 के स्‍कोर के बाद वेस्‍टइंडीज को रोस्‍टन चेस (22) और उप-कप्‍तान जर्मेन ब्‍लैकवुड (55) ने चौथे विकेट के लिए 68 रन की साझेदारी करके संभाला। फहीम अशरफ ने चेस को इमरान बट के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। अशरफ ने इसके बाद काइल मेयर्स को खाता भी नहीं खोलने दिया और इमरान बट के हाथों कैच आउट कराकर वेस्‍टइंडीज को जोरदार झटका दिया। ब्‍लैकवुड ने अर्धशतक जमाकर विंडीज को 100 रन के पार लगाया।

पाकिस्‍तान की जोरदार वापसी

हसन अली ने फिर ब्‍लैकवुड को इमरान बट के हाथों कैच आउट कराकर पाकिस्‍तान की जोरदार वापसी कराई। ब्‍लैकवुड ने 78 गेंदों में 10 चौके की मदद से 55 रन बनाए। स्‍कोर में तीन रन का इजाफा हुआ था कि अली ने जेसन होल्‍डर (16) को बोल्‍ड करके पाकिस्‍तान को बड़ी सफलता दिला दी। शाहीन अफरीदी ने जोशुआ डा सिल्‍वा (13) को विकेटकीपर रिजवान के हाथों कैच आउट कराकर कैरेबियाई टीम को आठवां झटका दिया।

रोच ने दिलाई यादगार जीत

केमार रोच (30*) ने एक छोर संभाल लिया। उन्‍होंने पहले जोशुआ डा सिल्‍वा के साथ आठवें विकेट के लिए 28 रन जोड़े। फिर जोमेल वॉरिकन (6) के साथ टीम को 150 के स्‍कोर के पार पहुंचाया। तभी हसन अली की गेंद पर वॉरिकन का मोहम्‍मद रिजवान ने दर्शनीय कैच लपका। तब लगा कि वेस्‍टइंडीज अब मुकाबला जीत जाएगा। मगर रोच की योजना कुछ अलग थी। उन्‍होंने दो चौके जड़े और रन का अंतर कम कर दिया। 

रोच ने युवा जायडेन सील्‍स (2*) के साथ अंतिम 17 रन जोड़कर वेस्‍टइंडीज को यादगार जीत दिलाई। यह मैच वाकई क्रिकेट फैंस लंबे समय तक भूल नहीं पाएंगे। कुछ लोगों का कहना है कि इस मैच में असली जीत टेस्‍ट क्रिकेट की हुई है। पूरे मैच में कोई बल्‍लेबाज शतक नहीं जमा पाया।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर