England vs West Indies Test Series: रिकॉर्ड पर नजर, बड़ी टेस्ट उपलब्धि से सात कदम दूर हैं केमार रोच

Kemar Roach eyeing 200 test wickets in ENG vs WI test Series: वेस्टइंडीज की तेज गेंदबाजी के अगुआ केमार रोच की इंग्लैंड के खिलाफ शुरू हो रही टेस्ट सीरीज में एक व्यक्तिगत उपलब्धि पर नजर है।

Kemar Roach
केमार रोच  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • 200 टेस्ट विकेटों से महज 7 विकेट दूर हैं कैरेबियाई तेज गेंदबाज केमार रोच
  • इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के दौरान बन सकते हैं ये उपलब्धि हासिल करने वाले 9वें गेंदबाज
  • साथ ही उनके पास है दिग्गज तेज गेंदबाज एंडी रॉबर्ट्स को पछाड़ने का शानदार मौका

साउथैम्पटन: सात दिन पहले 30 जून को उम्र के 32वें पड़ाव पर पहुंचने वाले वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज केमार रोच की नजर बुधवार से इंग्लैंड के खिलाफ शुरू हो रही तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के दौरान एक व्यक्तिगत रिकॉर्ड पर होगी। रोच टेस्ट क्रिकेट में विकेटों का दोहरा शतक पूरा करने से महज 7 कदम की दूरी पर हैं। इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैच की सीरीज के पहले मैच में भी वो ये उपलब्धि हासिल कर सकते हैं। 

200 विकेट से सात कदम दूर
रोच ने अबतक करियर में खेले 56 टेस्ट की 100 पारियों में 27.13 की औसत से 193 विकेट लिए हैं। वो 200 विकेट के आंकड़े को छूने से महज 7 विकेट की दूरी पर है। इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट या तीन मैच की सीरीज के दौरान वो 7 विकेट हासिल कर लेते हैं तो इस मुकाम तक पहुंचने वाले वेस्टइंडीज के 9वें गेंदबाज बन जाएंगे। 10 साल पहले बांग्लादेश के खिलाफ किंग्स्टन में टेस्ट करियर की शुरुआत करने वाले केमार रोच का प्रदर्शन अबतक शानदार रहा है। उन्होंने अब तक 9 बार एक पारी में पांच या उससे ज्यादा जबकि एक बार मैच में 10 या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं। उनका एक पारी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 6/48 रन रहा है। 

ऐसा रहा है इंग्लैंड के खिलाफ प्रदर्शन 
इंग्लैंड के खिलाफ रोच का रिकॉर्ड शानदार रहा है। ऐसे में उनसे एक बार फिर इंग्लिश टीम के खिलाफ शानदार प्रदर्शन की आशा की जा रही है। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ अब तक खेले 10 टेस्ट मैच की 19 पारियों में 26.59 की औसत से 42 विकेट लिए हैं। गेंदबाजी का ये औसत उनके करियर औसत से भी बेहतर है। उनका इंग्लैंड के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन एक पारी में 5/17 और एक मैच में 8/82 रन रहा है। लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ इंग्लैंड में वो 5 टेस्ट में केवल 19 विकेट झटक सके हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 31.68 रहा है। लेकिन वो एक बार यहां पारी में पांच विकेट लेने में सफल रहे हैं। 

200 से ज्यादा विकेट लेने वाले कैरेबियाई गेंदबाज
कैरेबियाई क्रिकेट इतिहास में अबतक कर्टनी वॉल्श(519), कर्टली एंब्रोस(405), मैल्कम मार्शल(376), लांस गिब्स(309), जोएल गार्नर(259), माइकल होल्डिंग(249), गैरी सोबर्स(235), एंडी रॉबर्ट्स(202) दो सौ टेस्ट विकेट के क्लब में शामिल हैं। इसी सीरीज के दौरान उनके पास एंटी रॉबर्ट्स जैसे दिग्गज गेंदबाज को भी विकेटों के मामले में पछाड़ने का शानदार मौका है। भले ही 200 विकेट के क्लब में रोच एंट्री कर लें लेकिन पहले से इस क्लब में शामिल कैरेबियाई तेज गेंदबाजों के बीच औसत के मामले में वो सबसे फिसड्डी दिखाई दे रहे हैं। इस क्लब में शामिल गैरी सोबर्स को छोड़कर अन्य सभी गेंदबाजों का औसत रोच से बेहतर है। 
 

अगली खबर