विराट, रोहित या सचिन तेंदुलकर? वसीम जाफर ने चुना सीमित ओवर क्रिकेट का बेस्ट बल्लेबाज

Virat, Sachin or Rohit Sharma- Wasim Jaffer picks his choice: सीमित ओवर क्रिकेट में अब तक का सर्वश्रेष्ठ भारतीय बल्लेबाज कौन रहा है, इस पर वसीम जाफर ने अपनी पसंद बताई है।

Virat Kohli Sachin Tendulkar and Rohit Sharma
विराट कोहली, सचिन तेंदुलकर और रोहित शर्मा में कौन सर्वश्रेष्ठ? 

मुख्य बातें

  • सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली और रोहित शर्मा में से सीमित ओवर क्रिकेट का बेस्ट बल्लेबाज कौन?
  • प्रथम श्रेणी क्रिकेट के महान पूर्व बल्लेबाज वसीम जाफर ने चुना अपना पसंदीदा भारतीय क्रिकेटर
  • तीनों बल्लेबाजों को लेकर आंकड़ों और रिकॉर्ड्स की चर्चा हमेशा जारी रहती है

नई दिल्ली: सीमित ओवर क्रिकेट में भारत ने दुनिया को कई शानदार बल्लेबाज दिए हैं। अलग-अलग दौर में अलग-अलग बल्लेबाज रिकॉर्ड्स ध्वस्त करते रहे और टीम इंडिया को सफलताओं के शिखर पर ले जाते रहे। सीमित ओवर क्रिकेट में अगर उन तीन भारतीय बल्लेबाजों की बात की जाए जिन्होंने सबसे ज्यादा नाम कमाया, तो वो हैं- सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar), विराट कोहली (Virat Kohli) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma)। जहां सचिन रिटायर हो चुके हैं, वहीं विराट और रोहित कप्तान व उप-कप्तान की भूमिकाएं निभाते हुए अभी सक्रिय हैं। अगर तीनों की तुलना की जाए तो आप किसको भारत का सर्वश्रेष्ठ सीमित ओवर क्रिकेट बल्लेबाज मानेंगे? प्रथम श्रेणी क्रिकेट के महान पूर्व खिलाड़ी वसीम जाफर (Wasim Jaffer) ने इसमें से एक नाम चुना है।

पूर्व बल्लेबाज वसीम जाफर के मुताबिक विराट कोहली सीमित ओवरों में देश के सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं। क्रिकट्रैकर को दिए इंटरव्यू में जाफर को रोहित शर्मा, सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली के बीच में से किसी एक को चुनना था और मुंबई के इस दिग्गज पूर्व खिलाड़ी ने मौजूदा भारतीय कप्तान विराट कोहली का नाम लिया।

Best Indian captain: पसंदीदा कप्तान कौन?

वसीम जाफर से इस दौरान ये भी पूछा गया कि वे किस भारतीय को अपना सबसे पसंदीदा कप्तान मानते हैं। इस पर वसीम जाफर ने विराट या धोनी का नहीं बल्कि महान पूर्व कप्तान सौरव गांगुली का नाम लिया। जाफर ने कहा, 'सौरव गांगुली वो इंसान हैं जिन्होंने 2000 के बाद टीम बनाई। उनके पास टेम्परामेंट था, वह खिलाड़ियों का साथ देते थे और उन्हें लंबे मौके देते थे। गांगुली ने सहवाग की प्रतिभा को पहचाना और उनसे ओपनिंग कराई, जबकि हरभजन सिंह, जहीर खान, युवराज सिंह जैसे खिलाड़ियों को भी टीम में लेकर आए।

भारत के लिए 31 टेस्ट मैच खेलने वाले वसीम जाफर ने इसी साल क्रिकेट को अलविदा कहा और हाल ही में उन्हें उत्तराखंड क्रिकेट टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है। वसीम जाफर ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में मुंबई की ओर से खेलते हुए बड़ी कामयाबियां अपने नाम दर्ज कराईं। उन्होंने 1996 से लेकर 2020 तक प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेला और इस दौरान रणजी ट्रॉफी में सर्वाधिक 12038 रन बनाए।

अगली खबर