Sachin vs Virat: वनडे क्रिकेट में सचिन या विराट? गौतम गंभीर ने इस खिलाड़ी को चुना

Gautam Gambhir picks between Sachin and Virat: पूर्व भारतीय ओपनर गौतम गंभीर के सामने जब सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली में से एक बेहतर वनडे क्रिकेटर चुनने को कहा तो मिला ये जवाब।

Sachin Tendulkar and Virat Kohli
Sachin Tendulkar and Virat Kohli  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

मुंबई: टीम इंडिया के पूर्व बल्लेबाज गौतम गंभीर से महान पूर्व बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और मौजूदा टीम इंडिया के कप्तान व दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली में से एक को बेहतर वनडे क्रिकेटर चुनने को कहा गया। इस पर गंभीर बिना किसी हिचक सचिन तेंदुलकर का नाम लिया। गंभीर ने अपने इस चयन के पीछे की वजह भी बताई है।

गौतम गंभीर ने सचिन तेंदुलकर को वनडे क्रिकेट में विराट कोहली से ऊपर तरजीह दी। उन्होंने इसके लिए लंबे करियर और खेल के नियमों में बदलाव का हवाला दिया। तेंदुलकर ने 463 वनडे खेलकर 49 शतक समेत 18426 रन बनाये। उन्होंने 2013 में वनडे क्रिकेट से संन्यास लिया था। दूसरी ओर विराट कोहली ने 248 वनडे में 11867 रन बना लिये हैं जिनमें 43 शतक शामिल हैं।

पूर्व ओपनर गंभीर ने स्टार स्पोटर्स के शो ‘क्रिकेट कनेक्टेड’ पर कहा, ‘सचिन तेंदुलकर क्योंकि उन्होंने एक सफेद गेंद से खेला जब सर्कल के भीतर चार फील्डर होते थे। अब पांच रहते हैं। मैं तेंदुलकर को चुनूंगा।’ आजकल वनडे क्रिकेट में दो सफेद गेंद ली जाती है जबकि तीन पावरप्ले होते हैं। भारत की विश्व कप 2011 में खिताबी जीत के सूत्रधारों में रहे गंभीर का मानना है कि नियमों में बदलाव का बल्लेबाजों को फायदा मिला।

आज के बल्लेबाजों को नियमों का फायदा मिला

उन्होंने कहा, ‘विराट कोहली का प्रदर्शन अच्छा रहा लेकिन मेरा मानना है कि नियमों में बदलाव का भी बल्लेबाजों को फायदा मिला है।’’ गंभीर ने कहा, ‘‘नई पीढ़ी को दो नयी गेंद खेलने को मिल रही हैं। रिवर्स स्विंग नहीं है और ना ही ऊंगलियों की स्पिन । पचास ओवर तक पांच फील्डर अंदर रहते हैं जिससे बल्लेबाजी आसान हो गई है। उन्होंने कहा कि लंबे करियर को देखते हुए भी वो तेंदुलकर को चुनेंगे।

अगली खबर