विराट कोहली ने आखिर कप्‍तानी छोड़ने का फैसला क्‍यों लिया? बचपन के कोच ने कर दिया खुलासा

Why Virat Kohli quit T20I captaincy: विराट कोहली ने घोषणा कर दी है कि टी20 विश्‍व कप के बाद वह राष्‍ट्रीय टी20 इंटरनेशनल टीम की कप्‍तानी छोड़ देंगे। राजकुमार शर्मा ने बताया कि क्‍यों कोहली ने कप्‍तानी छोड़ी।

virat kohli
विराट कोहली 

मुख्य बातें

  • विराट कोहली ने टी20 इंटरनेशनल कप्‍तानी छोड़ने की घोषणा की
  • कोहली के बचपन के कोच ने खुलासा किया कि भारतीय कप्‍तान ने क्‍यों यह फैसला किया
  • टी20 विश्‍व कप के बाद कोहली इस प्रारूप से कप्‍तानी छोड़ेंगे

नई दिल्‍ली: भारतीय कप्‍तान विराट कोहली के बचपन के कोच राजकुमार शर्मा का मानना है कि 32 साल के क्रिकेटर आगामी टी20 विश्‍व कप जीतने के लिए ज्‍यादा 'निर्धारित और केंद्रित' रहेंगे। कोहली ने गुरुवार को घोषणा की है कि वह इस साल अक्‍टूबर-नवंबर में यूएई और ओमान में होने वाले टी20 विश्‍व कप के बाद टी20 इंटरनेशनल कप्‍तानी छोड़ देंगे। 

राजकुमार शर्मा ने कहा, 'नया कप्‍तान नए आइडिया लेकर आएगा और कोहली उसकी वैसे ही मदद करेंगे, जैसे धोनी पहले भारतीय कप्‍तान की मदद करते थे। विराट कोहली अब वो ही भूमिका निभाएंगे और नए कप्‍तान की मदद करेंगे। वह टी20 इंटरनेशनल टीम की कप्‍तानी उच्‍च दर्जे पर छोड़ने के लिए आगामी टी20 विश्‍व कप में ज्‍यादा निर्धारित और केंद्रित नजर आएंगे।'

कोहली ने सही समय पर फैसला लिया

राजकुमार ने कहा, 'यह विचारवान फैसला है। उन्‍होंने मुझसे भी इस बारे में बातचीत की थी। तीनों प्रारूपों में कप्‍तानी करने से खिलाड़ी पर दबाव बढ़ता है और इसलिए उसने टी20 इंटरनेशनल कप्‍तानी छोड़ने का फैसला किया।' राजकुमार का मानना है कि कोहली ने सही समय पर फैसला लिया है।

उन्‍होंने कहा, 'हमने इस पर बातचीत की क्‍योंकि यह बड़ा मामला है। विराट कोहली को टेस्‍ट प्रारूप से प्‍यार है और लंबे समय तक भारत की कप्‍तानी करना चाहता है। वनडे में भी यही हाल है। हालांकि, दबाव कम करने के लिए उसने टी20 इंटरनेशनल कप्‍तानी छोड़ने का फैसला किया है।' भारतीय कप्‍तान कोहली ने बताया कि उन्‍होंने रवि शास्‍त्री और रोहित शर्मा से विचार करने के बाद यह फैसला लिया।

आईसीसी टी20 विश्‍व कप के बाद कोहली बतौर खिलाड़ी टी20 प्रारूप में खेलते रहेंगे। कोहली ने 45 टी20 इंटरनेशनल मैचों में भारतीय टीम की अगुवाई की, जिसमें 27 में जीत मिली। 14 में भारत ने शिकस्‍त झेली जबकि दो मैच टाई रहे और दो का नतीजा नहीं निकला।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर