कार्तिक ने इंग्लैंड टेस्ट सीरीज को लेकर कोहली से पूछा 'मुश्किल सवाल', भारतीय कप्तान ने दिया तगड़ा जवाब

Virat Kohli on Test series in England: दिनेश कार्तिक के साथ बातचीत में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने बताया कि इंग्लैंड में सीरीज जीतना कितना मायने रखता है?

Virat Kohli and Dinesh Karthik
विराट कोहली और दिनेश कार्तिक 

मुख्य बातें

  • भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट सीरीज
  • दोनों टीमें पांच टेस्ट मैच खेलेंगी
  • बुधवार से शूरू होगा पहला टेस्ट

भारतीय टीम इस वक्त इंग्लैंड दौरे पर है, जहां उसे पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है। भारत और इंग्लैंड के बीच बुधवार को पहला टेस्ट शुरू होगा। सीरीजी के आगाज से पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कुछ समय निकाला और हाल ही में कमेंट्री में डेब्यू करने वाले दिनेश कार्तिक से बातचीत की। उन्होंने इंटरव्यू के दौरान कई पर्सनल और प्रोफेशनल चीजों पर अपनी राय का इजहार किया। साथ ही कोहली से इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीतने को लेकर भी मुश्किल सवाल पूछा गया, जिसका भारतीय कप्तान ने तगड़ा जवाब दिया।

कार्तिक ने कोहली से पूछा कि इंग्लैंड के खिलाफ उसी की सरजमीन पर टेस्ट सीरीज जीतने के लिए क्या करना पड़ता है? इसके जवाब में कोहली ने कहा कि मैं पहले आपके दूसरे सवाल का उत्तर दूंगा। पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में हर दिन आपको निरंतर जुनून और उत्कृष्टता के लिए जोर लगाना पड़ता है। साथ ही खुद को यह बताने की जरूरत होती है कि मैं कड़ी मेहनत करना चाहता हूं और मैं ऐसी परिस्थितियों में खेलना चाहता हूं। हालांकि, हर टेस्ट मैच में रोजाना ऐसा करना कठिन है। आपको इस तरह के वर्कलोड और मेंटल लोड के लिए तैयार रहना होता है।

स्काई स्पोर्ट्स के साथ इंटरव्यू के दौरान कोहली ने कार्तिक से यह भी कहा कि इंग्लैंड में पांच मैचों की टेस्ट सीरीज जीतना दुनिया में कहीं भी टेस्ट सीरीज जीतने के बराबर है। कोहली ने कहा, 'अब आपके पहले सवाल का जवाब देता हूं। मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से इसके मायने (इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीतना) दुनिया में कहीं और टेस्ट मैच या टेस्ट सीरीज जीतने से ज्यादा कुछ नहीं है।'

विराट कोहली टीम इंडिया के लिए 92 टेस्ट मैचों में अभी तक 7547 रन बना चुके हैं। कोहली की अगुवाई में भारत ने आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपयनशिप का फाइनल खेला, लेकिन टीम को हार मिली। कोहली ने कहा कि मेरे लिए ये चीजें करियर में मील के पत्थर नहीं हैं। हम मैदान पर कदम रखते हैं और हम प्रतिस्पर्धा करते हैं। हम हर टेस्ट मैच जीतना चाहते हैं। यही मेरे लिए ज्यादा मायने रखता है, क्योंकि यह एक कल्चर है, ये परिणाम है।

उन्होंने कहा, 'भारतीय क्रिकेट के लिए यह इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीतना बहुत बड़ी बात होगी और हमने इसे पहले भी किया है। हम इसे फिर से कर सकते हैं, लेकिन मुझे यह संस्कृति अधिक पसंद है। मैं अपनी क्षमता के मुताबिक सब कुछ करूंगा, भले ही आप टेस्ट मैच हार जाएं।' उन्होंने कहा, 'मैं चाहता हूं कि टेस्ट मैच के तीसरे या चौथे दिन हम जीत दर्ज करने की कोशिश करें क्योंकि मुझे आत्मसमर्पण करके मैच बचाने की कोशिश करना पसंद नहीं है।'

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर