आखिरी बार टी20 कप्तानी कर रहे विराट कोहली बल्लेबाजी करने क्यों नहीं उतरे, खुद बताई वजह

Virat Kohli on promoting Suryakumar Yadav at no.3- टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने मैच के बाद खुलासा किया कि आखिर वो तीसरे नंबर पर बल्‍लेबाजी करने क्‍यों नहीं आए। जानिए कोहली ने क्‍या वजह बताई।

virat kohli
विराट कोहली  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • टीम इंडिया ने अपने आखिरी लीग मैच में नामीबिया को 9 विकेट से हराया
  • विराट कोहली का टी20 प्रारूप में बतौर कप्‍तान यह आखिरी मुकाबला था
  • विराट कोहली ने बताया कि वो तीसरे नंबर पर बल्‍लेबाजी करने क्‍यों नहीं उतरे

दुबई: विराट कोहली की टी20 प्रारूप में बतौर कप्‍तान विजयी विदाई हुई। भारतीय टीम ने सोमवार को टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 के अपने आखिरी लीग मैच नामीबिया को 34 गेंदें शेष रहते 9 विकेट से मात दी। दुबई में खेले गए मुकाबले में नामीबिया ने पहले बल्‍लेबाजी की और निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 132 रन बनाए। जवाब में भारत ने 15.2 ओवर में एक विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल कर लिया। लक्ष्‍य हासिल करते समय क्रीज पर केएल राहुल (54*) और सूर्यकुमार यादव (25*) मौजूद थे।

फैंस को उम्‍मीद थी कि बतौर कप्‍तान अपना आखिरी टी20 इंटरनेशनल मैच खेल रहे विराट कोहली बल्‍लेबाजी के लिए जरूर आएंगे। मगर ऐसा नहीं हुआ। बता दें कि 133 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को रोहित शर्मा (56) और केएल राहुल ने बेहतरीन शुरूआत दिलाई। दोनों ने ओपनिंग विकेट के लिए 86 रन की साझेदारी की। तभी फ्राइलिंक ने रोहित को विकेटकीपर ग्रीन के हाथों कैच आउट कराकर भारत को पहला झटका दिया। रोहित शर्मा ने 37 गेंदों में 7 चौके और दो छक्‍के की मदद से 56 रन बनाए।

तब फैंस की उम्‍मीदें बंधी कि तीसरे क्रम पर कप्‍तान विराट कोहली बल्‍लेबाजी करने आएंगे। मगर ये नजारा देखने को नहीं मिला। कोहली ने सूर्यकुमार यादव को प्रमोट करके नंबर-3 पर बल्‍लेबाजी करने के लिए भेजा, जिन्‍होंने बिलकुल भी निराश नहीं किया। यादव ने 19 गेंदों में चार चौके की मदद से नाबाद 25 रन बनाए। आखिर क्‍या वजह रही कि कप्‍तान कोहली तीसरे नंबर पर बल्‍लेबाजी करने के लिए नहीं आए। खुद भारतीय कप्‍तान ने मैच के बाद खुलासा किया कि आखिर वो तीसरे नंबर पर बल्‍लेबाजी करने क्‍यों नहीं आए।

इस वजह से सूर्या को पहले भेजा: कोहली

कोहली ने मैच के बाद कहा, 'सूर्यकुमार यादव को ज्‍यादा समय बल्‍लेबाजी करने का मौका नहीं मिला था। यह टी20 वर्ल्‍ड कप है और मुझे लगा कि वह इसे अच्‍छी याद बनाकर अपने साथ घर लौट सकते हैं। युवा होने के नाते आप विश्‍व कप से अच्‍छी यादें अपने घर ले जाना चाहते हैं।' इस कारण कोहली तीसरे नंबर पर बल्‍लेबाजी नहीं करने आए और सूर्या को पहले भेजा।

बता दें कि रविवार को ही टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 के चार सेमीफाइलिस्‍ट का स्‍थान तय हो गया था। न्‍यूजीलैंड ने जैसे ही अफगानिस्‍तान को मात दी तो भारत सफर मौजूदा टूर्नामेंट में समाप्‍त हो गया था। भारतीय टीम का इरादा अपने आखिरी मैच में नामीबिया को बड़े अंतर से हराकर कप्‍तान कोहली और हेड कोच रवि शास्‍त्री को विजयी विदाई देना था। टीम इंडिया इसमें पूरी तरह सफल हुई।

अस्‍पताल के सपोर्ट स्‍टाफ के बारे में बात करते हुए कोहली ने कहा, (इन सभी लोगों का बड़ा धन्‍यवाद। उन्‍होंने इतने सालों में गजब का प्रदर्शन किया और टीम को एकजुट रखा। टीम में हमारे माहौल अच्‍छा है। वो हमारे बाहर के परिवार ही हैं। इन लोगों के लिए भारतीय क्रिकेट में अहमद योगदान दिया। हम सभी की तरफ से आप सभी को हार्दिक शुभकामनाएं।)

भारतीय टीम अब नवंबर में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज खेलेगी। देखना दिलचस्‍प होगा कि रोहित शर्मा को कप्‍तानी मिलेगी या नहीं। इसके अलावा यह भी देखने वाली बात होगी कि कितने सीनियर अपने नाम इस सीरीज से पहले वापस लेंगे क्‍योंकि भारतीय खिलाड़ी लंबे समय तक बबल में नहीं रहे हैं। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर