Happy Bday Virat Kohli: कप्तान कोहली का 33वां जन्मदिन आज, देश को होगी यादगार पारी की उम्मीद

Virat Kohli birthday: टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली आज अपना 33वां जन्‍मदिन मना रहे हैं। कोहली अपने बर्थडे के दिन मैदान पर उतरेंगे तो जाहिर सी बात है कि देशवासियों को उनसे यादगार पारी की उम्‍मीद होगी।

virat kohli
विराट कोहली 
मुख्य बातें
  • विराट कोहली आज अपना 33वां जन्‍मदिन मना रहे हैं
  • विराट कोहली ने अपने करियर के दौरान कई कीर्तिमान स्‍थापित और ध्‍वस्‍त किए हैं
  • विराट कोहली आज स्‍कॉटलैंड के खिलाफ मुकाबला खेलेंगे

नई दिल्‍ली: टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली आज अपना 33वां जन्‍मदिन मना रहे हैं। कोहली का जन्‍म 5 नवंबर 1988 को देश के राजधानी दिल्‍ली में हुआ था। अपने 13 साल के अंतरराष्‍ट्रीय करियर में कोहली ने बतौर बल्‍लेबाज और कप्‍तान कई कीर्तिमान स्‍थापित व ध्‍वस्‍त किए। यही वजह है कि कोहली का नाम दुनिया के महानतम बल्‍लेबाजों और कप्‍तानों दोनों में गिना जाता है। हालांकि, भारतीय टीम अब तक कोहली के नेतृत्‍व में एक भी आईसीसी खिताब नहीं जीत सकी है और इसी कसक को दूर करने के लिए वो इस समय यूएई व ओमान में टी20 वर्ल्‍ड कप में व्‍यस्‍त है।

भारतीय टीम आज स्‍कॉटलैंड के खिलाफ टी20 वर्ल्‍ड कप के सुपर 12 राउंड का मुकाबला खेलेगी। टीम इंडिया जहां अपने कप्‍तान विराट कोहली को विशाल जीत का तोहफा देना चाहेगी, वहीं फैंस चाहेंगे कि कोहली की पुरानी आक्रामक झलक देखने को मिले। विराट कोहली भी चाहेंगे कि अपने बर्थडे के दिन फैंस के लिए एक यादगार पारी खेले। कोहली ने पाकिस्‍तान के खिलाफ अर्धशतक जमाकर अपने फॉर्म में लौटने के संकेत जरूर दिए थे, लेकिन फिर न्‍यूजीलैंड के खिलाफ वो प्रभावी नहीं साबित हुए और अफगानिस्‍तान के खिलाफ उन्‍हें बल्‍लेबाजी का मौका नहीं मिला।

बेमिसाल है करियर

विराट कोहली का करियर बेमिसाल रहा है। उन्‍होंने अब तक 96 टेस्‍ट मैच खेले, जिसमें 27 शतक और इतने ही अर्धशतकों की मदद से 7765 रन बनाए। उनकी औसत 51.08 की बेहतरीन है। वहीं कोहली अब तक 254 वनडे खेल चुके हैं, जिसमें 43 शतक और 62 अर्धशतकों की मदद से 12169 रन बना चुके हैं। वनडे में कोहली की औसत 56.50 की रही। इसके अलावा कोहली 93 टी20 इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं, जिसमें 29 अर्धशतकों की मदद से 3225 रन बनाए। इस दौरान उनकी औसत 52.01 की रही। कोहली के आंकड़ें उनकी महानता की बानगी देते हैं।

सचिन के रिकॉर्ड पर निगाह

सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर में 100 अंतरराष्ट्रीय शतक जमाए हैं। उन्होंने 51 टेस्ट और 49 वनडे शतक लगाए। सचिन टेस्ट और वनडे में सर्वाधिक शतक बनाने वाले खिलाड़ी हैं। हालांकि, कोहली भारत के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज का वनडे शतक का रिकॉर्ड तोड़ने के नजदीक पहुंच गए हैं। सचिन के बाद कोहली ही वनडे में सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले बल्लेबाज हैं। भारतीय कप्तान जिस लय में बल्लेबाजी करते हैं और शतक लगाते हैं, वो ये उपलब्धि अपने अगले जन्मदिन से पहले हासिल कर सकते हैं। फिलहाल कोहली के नाम 43 वनडे शतक दर्ज हैं और उन्हें सिर्फ 7 शतक की दरकार है। अगर कोहली ऐसा करने में सफल हो जाते हैं तो 50 वनडे शतक तक जड़ने वाले पहले क्रिकेटर बन जाएंगे।

पहले भी तोड़ चुके हैं तेंदुलकर का रिकॉर्ड

'रन मशीन' कोहली पहले भी सचिन का एक दमदार रिकॉर्ड तोड़ चुके हैं। उन्होंने सचिन को पछाड़ते हुए सबसे तेज गति से वनडे में 10 हजार रन पूरे करने का विश्व रिकॉर्ड कायम किया था। कोहली ने जहां 213वें वनडे की 205वीं पारी में ये कारनामा किया वहीं सचिन ने 259 पारियों में 10 हजार रन बनाए थे। कोहली सबसे कम गेंदों का सामना करते हुए 10 हजार बनाने के मामले में भी टॉप पर हैं। उन्होंने 10813 गेंदों में यह मुकाम हासिल किया था।

 

कब खत्‍म होगा सूखा

भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली ने एक समय दनादन शतक लगा रहे थे, लेकिन पिछले दो साल में उनके बल्‍ले से एक भी शतक नहीं निकला है। कोहली ने आखिरी अंतरराष्‍ट्रीय शतक नवंबर 2019 में बांग्‍लादेश के खिलाफ जमाया था। इसके बाद से कोहली के फैंस को इंतजार है कि वो शतक जमाकर उनका दिल खुश कर दें। वैसे टी20 क्रिकेट में शतक जमाना बिलकुल भी आसान नहीं, लेकिन कोहली से फैंस को आज एक विशेष पारी की उम्‍मीद जरूर होगी।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर