फिट हार्दिक पांड्या से क्यों नहीं कराई गई गेंदबाजी, विराट कोहली ने मैच के बाद बताई इसकी वजह

Why Hardik Pandya is not bowling? : दूसरे वनडे मैच में इंग्लैंड के खिलाफ एक बार फिर भारतीय कप्तान विराट कोहली ने हार्दिक पांड्या से बॉलिंग नहीं कराई। वो अब फिट हो चुके हैं तब ऐसा फैसला क्यों?

Virat Kohli with Pandya brothers
विराट कोहली ने हार्दिक पांड्या को क्यों गेंदबाजी नहीं करने दी  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • विराट कोहली ने हार्दिक पांड्या को नहीं सौंपी गेंदबाजी
  • आखिर कप्तान कोहली ने पांड्या को क्यों नहीं आजमाया
  • इंग्लैंड ने दूसरे वनडे में भारत को दी करारी शिकस्त

नई दिल्लीः विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय क्रिकेट टीम को दूसरे वनडे में इंग्लैंड ने 6 विकेट से मात देकर सीरीज 1-1 से बराबर करा ली। मैच में भारत ने 337 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था और ऐसा लग रहा था कि अब भारत आसानी से मुकाबला जीत लेगा। लेकिन टीम इंडिया के गेंदबाजों की जमकर धुनाई हुई और इंग्लैंड ने जॉनी बेयरस्टो (124) और बेन स्टोक्स (99) के दम पर लक्ष्य को 43.3 ओवर में ही हासिल कर लिया। अब सवाल ये भी उठता है कि जब सभी गेंदबाज पिट रहे थे तब हार्दिक पांड्या ने गेंदबाजी क्यों नहीं कराई गई, जबकि अब वो फिट हैं और टी20 सीरीज में उन्होंने विकेट भी निकाले। खुद कप्तान कोहली ने मैच के बाद इसका जवाब दिया।

भारतीय टीम की तरफ से इस मैच में तकरीबन सभी गेंदबाजों की गेंदों की धुनाई हुई। पहले जेसन रॉय और उसके बाद बेयरस्टो और स्टोक्स ने भारतीय गेंदबाजों के पसीने छुड़ा दिए। इसी बीच विराट के पास ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या से गेंदबाजी कराने का विकल्प था लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया। गौरतलब है कि ऑपरेशन के बाद वापसी करने वाले हार्दिक पांड्या ने लंबे समय तक गेंदबाजी नहीं की लेकिन हाल ही में समाप्त हुई टी20 सीरीज के सभी मैचों में उन्होंने गेंदबाजी की थी।

कोहली ने खुद बताई वजह

पांड्या ने टी20 सीरीज में तीन विकेट लिए, जिस दौरान चौथे टी20 में उन्होंने 16 रन देकर 2 विकेट झटकते हुए शानदार प्रदर्शन भी किया। जब शुक्रवार को इंग्लैंड के खिलाफ मिली शर्मनाक हार के बाद विराट कोहली से पांड्या को गेंदबाजी ना कराने पर सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा, "हमें उनकी (हार्दिक) सही तरह से देखरेख करने की जरूरत है। ये जानना जरूरी है कि कहां हमें उनके कौन से कौशल की जरूरत है। टी20 में गेंदबाजी में उनका उपयोग किया गया लेकिन वनडे में उनके कार्यभार को व्यवस्थित करना जरूरी है। हमें इंग्लैंड में टेस्ट मैच खेलने हैं और इसलिए उनका फिट रहना हमारे लिये महत्वपूर्ण है।’’

अब तक कितने विकेट

हार्दिक पांड्या ने अब तक अपने टेस्ट करियर में 17 विकेट, वनडे में 55 विकेट और टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर में 41 विकेट चटकाए हैं। कई मैचों में वो अपनी गेंदबाजी के दम पर भी मैच का रुख पलटने में कामयाब रहे हैं।

ऐेसे में अब जब टी20 विश्व कप इस साल भारत में ही होना है तो सब यही उम्मीद करेंगे कि कप्तान विराट कोहली अपने इस जबरदस्त ऑलराउंडर का पूरा उपयोग करें ताकि टीम में ये महत्वपूर्ण भूमिका खाली ना जाए और ऐसे बड़े मैचों में वो विशेषज्ञ गेंदबाजों से हटकर बल्लेबाजों को सरप्राइज देने का काम कर सकें।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर