एक और 'आईपीएल धुरंधर' को भारत के लिए खेलने का मौका मिला, जानिए डेब्यू करते ही अय्यर ने क्या कहा

Venkatesh Iyer International Debut: जयपुर में भारत-न्यूजीलैंड पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच से एक और भारतीय क्रिकेटर का अंतरराष्ट्रीय करियर शुरू हो गया। आईपीएल 2021 की खोज माने जाने वाले वेंकटेश अय्यर ने इस मैच में अपने टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का आगाज किया।

Venkatesh Iyer debut
Venkatesh Iyer debut (BCCI)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • भारत-न्यूजीलैंड पहले टी20 में एक और भारतीय खिलाड़ी के करियर का आगाज
  • आईपीएल 2021 में धूम मचाने वाले वेंकटेश अय्यर ने टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर में डेब्यू किया
  • कोलकाता नाइट राइडर्स से खेलते हुए अपने पहले आईपीएल सीजन में मचाया था धमाल

आईपीएल 2021 में यूएई की जमीन पर कई खिलाड़ियों ने धूम मचाई लेकिन एक खिलाड़ी ऐसा था जिसने सबसे ज्यादा प्रभावित किया। हम बात कर रहे हैं कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेलते हुए अपनी टीम को आईपीएल फाइनल तक पहुंचाने वाले वेंकटेश अय्यर की। वेंकटेश को अपने पहले ही आईपीएल सीजन और उसके बाद सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में अच्छे प्रदर्शन के बाद भारतीय टी20 टीम में जगह दी गई थी, और बुधवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ जयपुर टी20 में उनको अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू करने का मौका मिल गया।

भारतीय ऑलराउंडर वेंकटेश अय्यर ने अपने पहले टी20 मैच से पहले उम्मीद जताई है कि वो उम्मीदों पर खरे उतरेंगे। वेंकटेश ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच से पहले ‘बीसीसीआई डॉट टीवी’ से कहा, ‘‘मैं जितना भी सीख सकता हूं, वह सीखना चाहता हूं जिसमें राहुल सर दिग्गज हैं और उनके पास चीजें साझा करने के लिये काफी कुछ है।’’ अय्यर को मैच से पहले रोहित शर्मा ने टीम इंडिया की कैप सौंपी।

उन्होंने कहा, ‘‘हम चीजों को किस तरह सीखते हैं यह इस निर्भर करेगा कि हमसे क्या करने के लिये कहा जाता है। मैं दिमाग में कुछ लेकर नहीं आया हूं इसलिये जो भी सिखाया जायेगा, मैं उसे उसी तरीके से सीखूंगा। ’’ कप्तान रोहित शर्मा ने उन्हें कुछ महत्वपूर्ण गुर दिये हैं और यह निश्चित रूप से एक विशेष क्षण था।

वेंकटेश ने कहा, ‘‘अगर दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक रोहित शर्मा मुझसे कुछ चीज साझा करते हैं तो यह विशेष ही होगी। मैं इस टूर्नामेंट के प्रत्येक क्षण का लुत्फ उठाने की कोशिश करूंगा।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैंने कप्तान, कोच और ऋषभ पंत से भी बात की थी। उन्होंने मेरा टीम में स्वागत किया जिससे मेरा आत्मविश्वास काफी बढ़ गया है।’’

वेंकटेश अय्यर का कहना है कि वह भारतीय टीम के ’ड्रेसिंग रूम’ में मुख्य कोच राहुल द्रविड़ द्वारा सिखायी जाने वाली सभी चीजों को अच्छी तरह दिमाग में रखने की कोशिश करेंगे।

वेंकटेश अय्यर का करियर

भारतीय टीम में शामिल होने वाले 27 वर्षीय वेंकटेश अय्यर का जन्म 25 दिसंबर 1994 में मध्य प्रदेश के इंदौर में हुआ था। अय्यर एक बाएं हाथ के बल्लेबाज होने के साथ-साथ दाएं हाथ से गेंदबाजी भी करते हैं। अय्यर ने मार्च 2015 में अपने घरेलू टी20 क्रिकेट करियर का आगाज किया था और उसी साल लिस्ट-ए क्रिकेट करियर की शुरुआत भी हो गई। अय्यर ने फरवरी 2021 में पंजाब के खिलाफ लिस्ट-ए मुकाबले में 198 रनों की पारी खेली और छा गए। उनको आईपीएल 2021 नीलामी में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने 20 लाख रुपये में खरीदा था। आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में उनको यूएई में खेलने का मौका मिला और उन्होंने इस सीजन के 10 मैचों में 4 अर्धशतक जड़ते हुए 370 रन बनाए।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर