33 मिलियन डॉलर का विवाद: UK कंपनी ने पाकिस्‍तान टीम की बजाई बैंड, संपत्ति जब्‍त करने की धमकी दी

Pakistan's tour of England 2020: पाक टीम इस समय इंग्‍लैंड दौरे पर है। लंदन आधारित कंपनी ने 33 मिलियन डॉलर विवाद के कारण पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम की संपत्ति जब्‍त करने की धमकी दी है।

pakistan cricket team
पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम 

मुख्य बातें

  • लंदन आधारित कंपनी, ब्रॉडशीट एलएलसी ने पाक टीम की संपत्ति जब्‍त करने की धमकी दी
  • पाक टीम इस समय द्विपक्षीय सीरीज खेलने के लिए इंग्‍लैंड दौरे पर है
  • पाकिस्तान राज्य और राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो को कथित तौर पर ब्रोडशीट LLC को $ 33 मिलियन का भुगतान करना है

लंदन: पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम को इंग्‍लैंड दौरे पर जैव-सुरक्षित माहौल में रखते हुए कोरोना वायरस से बचाया जा रहा है, लेकिन मेहमान टीम पर दूसरी तरह का बड़ा खतरा मंडरा रहा है। लंदन आधारित कंपनी ब्रॉडशीट एलएलसी ने देश के साथ 33 मिलियन डॉलर (करीब 246 करोड़ रुपए) के विवाद के चलते पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम की संपत्ति जब्‍त करने की धमकी दी है। द वायर की खबर के मुताबिक ब्रॉडशीट ने पाकिस्‍तान राज्‍य और राष्‍ट्रीय जवाबदेही ब्‍यूरो (एनएबी) के खिलाफ मुकदमा जीता था, जिसके बाद उन्‍हें पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम की संपत्ति जब्‍त करने के अदालती आदेश भी मिले थे।

बाबर आजम, अजहर अली, सरफराज अहमद और अन्‍य खिलाड़ी लंदन दौरे पर हैं, तो कंपनी जल्‍द ही किसी एक्‍शन की शुरूआत कर सकती है। ब्रॉडशीट ने पाकिस्‍तान के सलाहकार एलेन एंड ओवरी को एक पत्र भेजा, जिसमें दावा किया गया है कि पाकिस्‍तान और एनएबी 33 मिलियन डॉलर का भुगतान करने में असफल रहे हैं, जो उनके लिए बकाया राशि है। ऐसी भी जानकारी दी गई है कि एलेन एंड ओवरी यूके कंपनी के कॉल पर प्रतिक्रिया देना बंद कर दी थी।

पाकिस्‍तान को दी खुली धमकी

ब्रॉडशीट एलएलसी ने अपने पत्र में कहा, 'पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम इस समय यूके में इंग्‍लैंड के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज की तैयारियों में जुटी है। हम मानते हैं कि टीम, स्वभाव से, प्रतिवादी की संपत्ति है और इसका मतलब है कि टीम की वजह से और टीम की संपत्ति मुकदमेबाजी के लिए प्रतिवादी की संपत्ति है।' ब्रॉडशीट ने न केवल पाकिस्‍तान टीम की संपत्ति जब्‍त करने की धमकी दी, लेकिन साथ ही पाकिस्‍तान उच्‍चायोग की इमारत और लंदन में उच्‍चायुक्‍त के घर के साथ-साथ न्‍यूयॉर्क में रूजवेल्‍ट होटल को भी जब्‍त करने की धमकी दी।

इस रिश्‍ते की शुरूआत साल 2000 में हुई, जब नवाज शरीफ के परिवार सहित सार्वजनिक अधिकारियों के खिलाफ कुछ भ्रष्‍टाचार के आरोपों की जांच के लिए पाकिस्‍तान ने ब्रॉडशीट को हायर किया था।

पाकिस्‍तान का इंग्‍लैंड दौरा

बता दें कि इस समय पाकिस्‍तान की पूरी टीम डर्बी में है, जहां वो इंग्‍लैंड के खिलाफ आगामी टेस्‍ट सीरीज की तैयारियों में जुटी है। इंग्‍लैंड और पाकिस्‍तान के बीच तीन मैचों की सीरीज का पहला टेस्‍ट मैनचेस्‍टर के ओल्‍ड ट्रेफर्ड में 5 अगस्‍त को खेला जाएगा। इंग्‍लैंड एंड वेल्‍स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) द्वारा लागू जैव-सुरक्षा प्रोटोकॉल के मुताबिक पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम के किसी भी सदस्‍य को बबल के बाहर वाले लोगों से बात करने की इजाजत नहीं होगी। ऐसे परिदृश्‍य में कैसे संपत्ति जब्‍त की जा सकेगी, यह देखने वाली बात होगी।

अगली खबर