'टीम इंडिया भाग्‍यशाली थी', पूर्व पाक कप्‍तान शाहिद अफरीदी ने आखिर ऐसा क्‍यों कहा?

Shahid Afridi againt India: शाहिद अफरीदी ने कहा कि वह विश्‍व कप में भारत के खिलाफ दमदार प्रदर्शन नहीं कर सके, इसके लिए भारतीय टीम भाग्‍यशाली है। अफरीदी ने भारत के खिलाफ चार विश्‍व कप मैच खेले हैं।

shahid afridi
शाहिद अफरीदी 

मुख्य बातें

  • शाहिद अफरीदी ने विश्‍व कप में भारत के खिलाफ 4 मैच खेले हैं
  • पूर्व पाक कप्‍तान ने भारत के खिलाफ अपना पहला विश्‍व कप मुकाबला 1999 में खेला था
  • 2015 विश्‍व कप में अफरीदी उस पाक टीम के सदस्‍य थे, जिसे भारत ने अपने पहले मैच में मात दी थी

नई दिल्‍ली: पाकिस्‍तान के दिग्‍गज क्रिकेटर शाहिद अफरीदी ने हाल ही में अपने ट्विटर अकाउंट पर फैंस के सवालों के जवाब देने का फैसला किया। अफरीदी ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर सवाल-जवाब का सत्र आयोजित किया। पाकिस्‍तान के पूर्व ऑलराउंडर ने इस दौरान कई विषयों पर बातें की। एक यूजर ने इस दौरान अफरीदी से विश्‍व कप में भारत के खिलाफ खराब प्रदर्शन पर प्रकाश डालने को कहा। पाकिस्‍तान के पूर्व ऑलराउंडर ने भारत के खिलाफ विश्‍व कप में चार मुकाबले खेले, जिसमें 55 रन बनाए और सिर्फ एक विकेट चटकाया। यूजर का जवाब देते हुए अफरीदी ने बेहतरीन बहाना बनाया और लिखा कि भारतीय टीम भाग्‍यशाली थी कि वह उसके खिलाफ स्‍कोर नहीं बना सके।

विश्‍व कप में हर बार जीता भारत

बता दें कि 50 ओवर के विश्‍व कप में भारत और पाकिस्‍तान के बीच अब तक 7 मैच खेले गए हैं और सभी में बाजी टीम इंडिया ने जीती है। इसके अलावा टी20 विश्‍व कप में भी भारत का पाकिस्‍तान पर दबदबा कायम है। यहां देखिए अफरीदी का जवाब।

शाहिद अफरीदी ने विश्‍व कप में भारत के खिलाफ अपना पहला मुकाबला 1999 में खेला था। तब वह ओपनर के रूप में खेले और केवल 5 रन बनाकर आउट हुए। उन्‍होंने उस मैच में गेंदबाजी नहीं की थी। 2003 में अफरीदी ने 9 रन बनाए और एक विकेट चटकाया, जबकि भारत ने 3.2 ओवर शेष रहते हुए 274 रन का लक्ष्‍य हासिल किया था।

2011 विश्‍व कप में भारत और पाकिस्‍तान सेमीफाइनल में भिड़े थे। मोहाली के खचाखच भरे स्‍टेडियम में भारत ने 29 रन से मैच जीतकर फाइनल में जगह पक्‍की की थी। अफरीदी ने 10 ओवर में एक विकेट भी नहीं लिया जबकि बल्‍लेबाजी में केवल 19 रन का योगदान दिया। 2015 में अफरीदी ने बल्‍ले से 22 रन का योगदान दिया, लेकिन गेंद से कोई जलवा नहीं बिखेर सके। 2015 वनडे विश्‍व कप के बाद अफरीदी ने वनडे क्रिकेट से संन्‍यास लिया।

पाकिस्‍तान को लगते रहे झटके

शाहिद अफरीदी ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट खेलना जारी रखा और 2016 वर्ल्‍ड टी20 में पाकिस्‍तान की कप्‍तानी की। वहां एमएस धोनी के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम से अफरीदी की टीम को शिकस्‍त झेलनी पड़ी। पाकिस्‍तान की टीम दूसरे राउंड के लिए क्‍वालीफाई नहीं कर पाई, जिसके बाद उन्‍हें कप्‍तानी से हटा दिया गया। अफरीदी ने 2017 में इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास लिया। बता दें कि भारत और पाकिस्‍तान के बीच विश्‍व कप में आखिरी भिड़ंत 2019 में हुई, जहां विराट कोहली के नेतृत्‍व में भारत ने पाकिस्‍तान को 89 रन के विशाल अंतर से मात दी थी।

अगली खबर