ये हैं टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्‍यादा विकेट वाले टॉप-5 गेंदबाज, अश्विन के पास 'बादशाहत' हासिल करने का मौका

Highest Wicket-Takers in Test Championship: आइए आपको आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के 5 सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाजों के बारे में बताते हैं।

Ravichandran Ashwin
रविचंद्रन अश्निन (फाइल फोटो)  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल 18 जून से खेला जाएगा
  • फाइनल में भारत और न्यूजीलैंड की टीम भिड़ेंगी
  • अश्विन के पास फाइनल में एक बड़ा मौका होगा

आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) की शुरुआत 1 अगस्त, 2019 से एशेज सीरीज के साथ हुई थी और अब फाइनल भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा। भारत और न्‍यूजीलैंड की टीम खिताब अपने नाम करने के लिए 18 जून से इंग्लैंड के साउथैम्‍प्‍टन में आमने-सामने होंगी। चैंपियनशिप में जहां कई शानदार मुकाबले देखने को मिले तो कई खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन से दिल जीते। आइए आपको चैंपियनशिप 2019-21 के उन 5 धाकड़ गेंदबाजों के बारे में बताते हैं, जो सबसे ज्यादा विकेट चटकाने में सफल रहे। 

पैट कमिंस

ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस फिलहाल चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उन्होंने 14 मैचों में 21.02 के औसत और 47.6 के स्ट्राइक रेट से 70 विकेट झटके हैं। शीर्ष पर होने के बावजूद कमिंस डब्ल्यूटीसी में केवल एक बार पांच विकेट ले सके। हालांकि, उन्होंने लगातार अपने गेंदबाजी से छाप छोड़ी।

स्टुअर्ट ब्रॉड

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं। ब्रॉड के नाम 17 मैचों में 20.08 के औसत और 43.4 के स्ट्राइक रेट से 69 विकेट दर्ज हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 6/31 रहा। उन्होंने दो बार पांच विकेट और एक मर्तबा दस विकेट लिए।

रविचंद्रन अश्विन

भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने डब्ल्यूटीसी के कई मैचों में कातिलाना गेंदबाजी की। वह इस वक्त सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं। हालांकि, अश्विन के पास अभी इस फेहरिस्त में 'बादशाहत' यानी टॉप पर पहुंचने का मौका है। अगर अश्विन फाइनल में 4 विकेट झटक लेते हैं तो वह कमिंस को पछाड़कर चैंपियनशिप में सर्वाधिक शिकार करने वाले गेंदबाज बन जाएंगे। उन्होंने 13 मैचों में 20.88 के औसत और 46.9 के स्ट्राइक रेट से 67 विकेट हासिल किए है। उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 7/145 रहा। उन्होंने चार बार पांच विकेट अपनी झोली में डाले। अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई टेस्ट में शतक भी जमाया था।

 नाथन लियोन

ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन लियोन ने टेस्ट चैंपियनशिप में 14 मैचों में 56 विकेट लिए हैं। उन्होंने 31.37 के औसत और 67.5 के स्ट्राइक रेट से गेंदबाजी की। उनका बेस्ट प्रदर्शन 6/49 है। लियोन ने चार मर्तबा पांच विकेट और एक बार दस विकेट अपने नाम खाते में डाले। वह चैंपियनशिप में ऑस्ट्रेलिया की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज हैं।

टिम साउथी

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउथी डब्ल्यूटीसी में सबसे अधिक विकेट लेने वालों की लिस्ट में पांचवें स्थान पर हैं। उन्होंने 10 मैचों में 20.66 के औसत और 45.9 के स्ट्राइक रेट से 51 विकेट लिए। इसमें तीन बार पांच विकेट भी शामिल हैं। कीवी टीम को टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने में साउथी की अहम भूमिका रही। वह साल 2020 में भारत के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज में प्लेयर ऑफ द सीरीज रहे थे।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर