जसप्रीत बुमराह नहीं तो चौथे टेस्‍ट में विराट किस खिलाड़ी पर लगाएंगे दांव? ये हैं 3 दावेदार

Jasprit Bumrah: जसप्रीत बुमराह ने निजी कारणों का हवाला देते हुए चौथे टेस्‍ट से अपना नाम वापस ले लिया है। अब देखना होग कि भारतीय कप्‍तान विराट कोहली बुमराह की जगह किसे प्‍लेइंग इलेवन मे मौका देंगे।

jasprit bumrah
जसप्रीत बुमराह 

मुख्य बातें

  • भारत और इंग्‍लैंड के बीच चौथा टेस्‍ट 4 मार्च से अहमदाबाद में खेला जाएगा
  • भारतीय टीम को चौथे टेस्‍ट में जसप्रीत बुमराह की सेवाएं नहीं मिलेंगी
  • जसप्रीत बुमराह ने निजी कारणों का हवाला देकर अपना नाम वापस लिया

अहमदाबाद: टीम इंडिया को इंग्‍लैंड के खिलाफ चौथे व अंतिम टेस्‍ट में अपने प्रमुख तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की सेवाएं नहीं मिलेंगी। बुमराह ने शनिवार को निजी कारणों का हवाला देकर चौथे टेस्‍ट से अपना नाम वापस ले लिया है। बुमराह को टी20 इंटरनेशनल सीरीज के लिए आराम दिया गया था, जिसके बाद यह स्‍पष्‍ट हो गया था कि वह चौथे टेस्‍ट में हिस्‍सा लेंगे। मगर अब टीम इंडिया को बुमराह के बिना ही काम चलाना होगा। बुमराह की गैरमौजूदगी भारतीय टीम के लिए प्रभावी साबित हो सकती है क्‍योंकि उनकी जगह भरना किसी भी खिलाड़ी के लिए आसान नहीं।

भारतीय कप्‍तान विराट कोहली के लिए भी बुमराह का विकल्‍प खोजना आसान नहीं होगा। हालांकि, बुमराह की जगह लेने के लिए तीन खिलाड़‍ियों के बीच होड़ देखने को मिलेगी। अब यह देखना होगा कि विराट कोहली चौथे टेस्‍ट में किस खिलाड़ी पर दांव लगाएंगे।

बुमराह की जगह लेने के 3 दावेदार

  1. उमेश यादव - घरेलू परिस्थितियों को बेहतर तरीके से जानने वाले अनुभवी तेज गेंदबाज उमेश यादव पर भारतीय कप्‍तान विराट कोहली अंतिम टेस्‍ट में दांव लगा सकते हैं। उमेश यादव को तीसरे टेस्‍ट में इसलिए मौका नहीं मिला क्‍योंकि यहां की पिच स्पिनर्स के लिए मददगार थी। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने फिटनेस टेस्‍ट पास करने के बाद टीम में अपनी जगह पक्‍की की। ऐसी जोरदार उम्‍मीद है कि जसप्रीत बुमराह की जगह उमेश यादव को चौथे टेस्‍ट में प्‍लेइंग इलेवन में मौका मिल सकता है। उमेश यादव ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ नियमित तेज गेंदबाजों की गैरमौजूदगी में भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रमण की अगुवाई की थी। मगर वह चोटिल होने के कारण सीरीज से बाहर हो गए थे। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने अब तक 48 टेस्‍ट में 148 विकेट चटकाए हैं।
  2. मोहम्‍मद सिराज - मोहम्‍मद सिराज को भी उमेश यादव पर तरजीह दी जा सकती है। सिराज ने ऑस्‍ट्रेलिया दौरे से काफी प्रभावित किया और मौजूदा सीरीज में एक टेस्‍ट में उन्‍होंने एक विकेट चटकाया। मोहम्‍मद सिराज अच्‍छी लय में हैं और ऐसे में कप्‍तान विराट कोहली अपने युवा तेज गेंदबाज पर दांव लगा सकते हैं। सिराज को अनुभवी इशांत शर्मा के साथ चौथे टेस्‍ट में नई गेंद साझा करते हुए देखा जा सकता है।
  3. कुलदीप यादव - तीसरे टेस्‍ट में स्पिनर्स को काफी मदद मिली। इसे देखते हुए विराट कोहली चौथे टेस्‍ट में तीन स्पिनर्स के साथ भी मैदान संभाल सकते हैं। कुलदीप ने मौजूदा सीरीज में एक टेस्‍ट खेला और दो विकेट चटकाए। टीम इंडिया अपने प्रमुख स्पिनर्स को मौका देकर एक बार फिर जल्‍दी विकेट लेने की फिराक में रहेगी। वहीं इंग्‍लैंड की टीम के बल्‍लेबाजों के लिए चाइनामैन की फिरकी समझना तेढ़ी खीर साबित हो सकता है।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर