पाकिस्तानी और कोरोना: जब बिरयानी खाने निकल गए थे खिलाड़ी, जानिए इनके साथ बार-बार क्यों होता है ऐसा

Pakistan cricket team, Covid-19 Positive: न्यूजीलैंड दौरे पर गई पाकिस्तान क्रिकेट टीम के तीन और खिलाड़ी कोविड पॉजिटिव पाए गए हैं। आखिर उनके साथ बार-बार ऐसा क्यों हो रहा है।

Pakistan cricket team
पाकिस्तान क्रिकेट टीम  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • पाकिस्तान का न्यूजीलैंड दौरा
  • पाकिस्तान के तीन और खिलाड़ी कोविड पॉजिटिव, आखिर बार-बार क्यों?
  • पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कुल 9 खिलाड़ी कोरोना संक्रमित, पहले भी हुआ था ऐसा

नई दिल्लीः पाकिस्तान क्रिकेट टीम जब से न्यूजीलैंड पहुंची है तब से वो एक ही चीज को लेकर चर्चा में है। कोरोना संक्रमण। शुरुआत में पाकिस्तानी टीम के खिलाड़ियों ने कोविड नियमों का खूब उल्लंघन किया और जब कोविड टेस्ट हुए तो उसमें तकरीबन आधा दर्जन खिलाड़ी कोरोना पॉजिटिव पाए गए। इसके बाद खिलाड़ियों को जमकर फटकार लगाई गई और वापस बायो-बबल (जैव सुरक्षित माहौल) में भेज दिया गया। अब मंगलवार को फिर से खबर आई जिसने सबको दंग कर दिया। तीन और खिलाड़ी संक्रमित पाए गए हैं। आखिर इनके साथ बार-बार ऐसा क्यों हो रहा है?

तीन और संक्रमित..

पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के तीन और खिलाड़ी कोविड-19 की चपेट में आ गए हैं, जिससे संक्रमित सदस्यों की संख्या अब नौ हो गई है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के एक सूत्र ने बताया कि न्यूजीलैंड स्वास्थ्य विभाग ने पुष्टि की है कि तीन और सदस्य संक्रमित हो गए हैं जबकि एक नतीजे का इंतजार है। सूत्र ने कहा कि अभी यह पता नहीं चल सका है कि इन्हें पहली बार संक्रमण हुआ है या पहले भी हो चुका है। जो छह सदस्य पहले पॉजिटिव पाये गए थे, उनमें से दो को दोबारा संक्रमण हुआ है।

कई खिलाड़ियों ने पृथकवास को जेल जैसा बताया

इस बीच पीसीबी ने इन घटनाओं को गंभीरता से लिया है कि टीम के कुछ सदस्य यह जताने की कोशिश कर रहे हैं कि उनका पृथकवास जेल की तरह है। बोर्ड के सीईओ वसीम खान ने छह खिलाड़ियों के पॉजिटिव पाये जाने के बाद टीम को भेजे आडियो संदेश में प्रोटोकॉल का पालन करने की हिदायत दी थी।

पहले भी हुआ था ऐसा

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के साथ ये पहला मौका नहीं है कि ऐसा हुआ है। इससे पहले जब इंग्लैंड ने कोरोना काल के बीच क्रिकेट बहाल करने का फैसला किया था तब पाकिस्तानी टीम इंग्लैंड के दौरे पर गई थी, तब भी भारी संख्या में पाकिस्तानी खिलाड़ी कोविड पॉजिटिव निकले थे और इलाज के बाद एक-एक करके उनको इंग्लैंड भेजा गया था। जबकि कुछ खिलाड़ियों का पूरा दौरा भी छूट गया।

आखिर इनके साथ बार-बार ऐसा क्यों?

दरअसल, कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक पाकिस्तान क्रिकेट टीम के अंदर टेस्टिंग की प्रणाली और जिस तरह से खिलाड़ियों की चेकिंग करके भेजा जा रहा है, वहीं पर चूक है। इससे पहले ऐसा ही एक नमूना देखने को मिला था जब पाकिस्तान के दिग्गज खिला़ड़ी मोहम्मद हफीज इंग्लैंड दौरे से पहले पीसीबी द्वारा कराए गए टेस्ट में कोविड पॉजिटिव पाए गए थे, बाद में निजी कोविड टेस्ट में वो नेगेटिव पाए गए, फिर सरकारी टेस्ट में वो कोविड पॉजिटिव मिले। ऐसा ही कई खिलाड़ियों के साथ हुआ।

जब बिरयानी खाने निकल गए थे खिलाड़ी

एक जमाना था जब पाकिस्तानी टीम को भारत में खेलने की इजाजत होती थी। उन दिनों में भी पाकिस्तान के खिलाड़ी लापरवाही करने से पीछे नहीं हटते। उस समय कोरोना तो नहीं था लेकिन सुरक्षा के नजरिए से उन्होंने कई बार प्रशासन के पसीने छुड़ाए। कानपुर में एक मैच के लिए आई पाकिस्तानी टीम ना सिर्फ होटल से चुपचाप निकली बल्कि कहीं बिरयानी खाने भी निकल गए। इसके अलावा शाहिद अफरीदी एक बार नियमों को ताक पर रखते हुए अकेले बाजार घूमने निकल गए थे जिसने प्रशासन को खूब परेशान किया था।

मास्क से परहेज?

खिलाड़ी बायो-बबल का भी पालन करने से बच रहे हैं। इससे पहले इंग्लैंड से भी कई तस्वीरें आई थीं जहां खिलाड़ी बिना मास्क पहने घूमते नजर आए थे। बायो-बबल का उल्लंघन इंग्लैंड में भी हुआ था और अब न्यूजीलैंड में भी वो सिलसिला जारी है जहां खिलाड़ी बायो-बबल व्यवस्था को जेल जैसा कहने से भी नहीं चूक रहे। पाकिस्तान क्रिकेट टीम के मेडिकल ऑफिसर भी अब तक इस बारे में कोई सफाई देने सामने नहीं आ पाए हैं।

कुल मिलाकर न्यूजीलैंड के लिए ये करारा झटका है क्योंकि उनके देश में कोविड तकरीबन खत्म होने की दहलीज पर था या कह सकते हैं कि खत्म हो चुका था। अब पाकिस्तानी टीम की लापरवाही ने न्यूजीलैंड प्रशासन के होश उड़ा रखे हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर