स्कॉटलैंड पर भारत की बड़ी जीत के बाद अब क्या है सेमीफाइनल की गणित, जानिए क्या बदलाव हुआ

India beat Scotland, Now How will India qualify for T20 World Cup Semi-Final: भारतीय टीम ने शुक्रवार रात स्कॉटलैंड के खिलाफ धमाकेदार जीत दर्ज करके टी20 विश्व कप 2021 के सेमीफाइनल में जाने की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा है। जानिए क्या कहती है आंकड़ों की ताजा स्थिति।

T20 WC Semi Final: Kane Williamson, Virat Kohli, Mohammad Nabi
T20 WC Semi Final Chances: न्यूजीलैंड, भारत और अफगानिस्तान रेस में शामिल  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • टी20 विश्व कप 2021 में भारत ने स्कॉटलैंड को 8 विकेट से करारी मात दी
  • अब भारतीय क्रिकेट टीम का नेट रन रेट ग्रुप-2 में सबसे अधिक हो गया है
  • अब सभी भारतीय फैंस की नजरें रविवार को न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान के बीच होने वाले मैच पर होंगी

India's chances for T20 World Cup 2021 Semi-Finals: भारतीय क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को वही किया जिसकी उनसे उम्मीद की जा रही थी। भारत का मुकाबला स्कॉटलैंड से था और हर मायने में भारतीय टीम का पलड़ा भारी था, लेकिन यहां अहम ये था कि टीम इंडिया जीत तो दर्ज करे और वो भी शानदार अंदाज में। बर्थडे बॉय कप्तान विराट कोहली की अगुवाई में भारत ने इस मैच को उसी रफ्तार से जीता जिसकी जरूरत थी। भारत ने पहले स्कॉटलैंड को 85 रन पर समेटा और फिर 8 विकेट से जीत दर्ज करते हुए अपने नेट रन रेट (NRR) को नई उछाल दी। जानिए अब सेमीफाइनल में जाने की गणित क्या कहती है।

टीम इंडिया ने दुबई में खेले गए टी20 विश्व कप मैच के सुपर-12 राउंड वाले मैच में स्कॉटलैंड को करारी शिकस्त दी। स्कॉटलैंड को 85 रन पर समेटने के बाद भारत के सामने एक आंकड़ा रखा गया। भारत को अगर अफगानिस्तान से बेहतर रन रेट करना था, तो उसे 43 गेंदों के अंदर इस लक्ष्य को हासिल करना था। टीम इंडिया ने उससे भी बेहतर कर दिखा.ा। भारत ने महज 6.3 ओवर यानी 39 गेंदों में लक्ष्य हासिल कर लिया। भारत ने इस दौरान सिर्फ दो विकेट गंवाए। रोहित शर्मा 30 रन बनाकर आउट हुए जबकि लोकेश राहुल 18 गेंदों में अर्धशतक जड़ने के बाद आउट हुए।

भारत का नेट रन रेट (NRR) सबसे बेहतर हुआ

टीम इंडिया ने स्कॉटलैंड पर दर्ज की 8 विकेट की जीत के साथ ना सिर्फ 2 अंक हासिल किए हैं बल्कि इस तेज रफ्तार जीत ने उनके नेट रन रेट में भी गजब का इजाफ किया है। भारतीय टीम का नेट रन रेट अब +1.619 है जो कि ग्रुप-2 में सबसे अच्छा हो गया है। एक ही झटके में भारत का नेट रन रेट अब न्यूजीलैंड (1.277) और अफगानिस्तान (1.481) से भी बेहतर हो गया है। इससे कहानी थोड़ी सी बदली है, जो हम आपको आगे बताएंगे।

अब क्या हैं सेमीफाइनल में जाने के समीकरण (All Scenarios India need to qualify for Semi-Finals)

- भारत ने स्कॉटलैंड को हरा दिया है और नेट रन रेट भी ग्रुप में सबसे बेहतर है। अब रविवार को न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान के बीच मैच होना है। अगर भारत को सेमीफाइनल की दौड़ में बने रहना है तो अफगानिस्तान को न्यूजीलैंड को हराना होगा। बस यहीं पर एक खास बदलाव हुआ है। दरअसल, पहले स्थिति ये थी कि अफगानिस्तान को न्यूजीलैंड पर 53 या उससे कम रनों से जीत दर्ज करनी थी ताकि उन दोनों टीमों में से कोई नहीं, बल्कि भारत के लिए सेमीफाइनल के द्वार खुल जाएं। लेकिन स्कॉटलैंड के खिलाफ धमाकेदार जीत के बाद अब नेट रन रेट का ज्यादा असर नहीं होगा, अफगानिस्तान सिर्फ न्यूजीलैंड को हरा भर दे, उतना ही काफी होगा।

- अगर अफगानिस्तान की टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत हासिल कर लेती है, तो भारत के लिए दूसरी अच्छी बात ये है  कि सुपर-12 राउंड का अंतिम मैच भारत को ही खेलना है। भारत जब 8 नवंबर की शाम नामीबिया के खिलाफ मैदान पर उतरेगा तो उसके सामने पूरी कहानी साफ होगी, कि उसे क्या करना है और क्या नहीं।

- इन सभी समीकरण में एक दिलचस्प बात ये निकलकर आई है कि अगर अफगानिस्तान की टीम न्यूजीलैंड को हरा भी देती है तो उसके लिए सेमीफाइनल के द्वार लगभग बंद ही हो चुके हैं। क्योंकि अगर वो न्यूजीलैंड को हरा दे और भारत नामीबिया को रौंद दे। तब भारत, अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड तीनों के बराबर अंक तो होंगे लेकिन नेट रन रेट भारत का ही बेहतर होने के आसार बन चुके हैं। यानी अब कुल मिलाकर देखें तो टक्कर भारत और न्यूजीलैंड के बीच ही है, अगर अफगानिस्तान ने न्यूजीलैंड को हरा दिया।

अफगानिस्तान के साथ होंगी 'करोड़ों' दुआएं

आमतौर पर किसी भी देश के फैंस अपनी टीम का मैच देखना ज्यादा पसंद करते हैं लेकिन मौजूदा हालात में स्थिति ऐसी बनी है कि रविवार को सिर्फ अफगानी फैंस अपनी टीम का समर्थन नहीं कर रहे होंगे बल्कि करोड़ों भारतीय भी उनके लिए दुआएं कर रहे होंगे। अफगानिस्तान बेशक न्यूजीलैंड से कमजोर टीम है लेकिन सब इस बात से वाकिफ हैं कि उनकी टीम में कई विश्व स्तरीय टी20 धुरंधर मौजूद हैं जो मैच विनर की भूमिका निभाने का दम रखते हैं। राशिद खान, मोहम्मद नबी, मुजीब, शहजाद जैसे खिलाड़ी किसी भी समय मैच अकेले दम पर पलट सकते हैं। देखना दिलचस्प होगा कि रविवार का दिन कैसा रहता है।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर