'ज्यादातर ऑस्ट्रेलियाई फैंस मुझसे नफरत करते होंगे लेकिन एक दिन..' वो बयान और फिर वादा निभाना

Mitchell Marsh, T20 World Cup Final, Man of the Match: ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच दुबई में खेले गए टी20 विश्व कप 2021 फाइनल में ऑस्ट्रेलियाई धुरंधर मिचेल मार्श हीरो बने। इसके बाद मार्श का एक पुराना बयान चर्चा में है।

T20 World Cup Final Man of the match: Mitchell Marsh
T20 World Cup Final Man of the match: Mitchell Marsh  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को फाइनल में हराकर पहली बार जीता टी20 विश्व कप खिताब
  • फाइनल में मिचेल मार्श बने हीरो, ऑस्ट्रेलिया के लिए खेली मैच विनिंग पारी
  • 'मैन ऑफ द मैच' मिचेल मार्श का एक पुराना बयान है चर्चा का विषय

T20 World Cup Final Man of the Match: ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने रविवार रात दुबई में एक और आईसीसी चैंपियनशिप अपने नाम कर ली। उन्होंने न्यूजीलैंड को टी20 विश्व कप 2021 फाइनल में हराकर पहली बार इस प्रारूप में चैंपियन बनने का गौरव हासिल कर लिया। इस मैच में न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया को 173 रनों का लक्ष्य दिया था और ऑस्ट्रेलिया ने इस टारगेट को 7 गेंद बाकी रहते सिर्फ 2 विकेट गंवाते हुए हासिल कर लिया। इस जीत के नायक बने ऑलराउंडर मिचेल मार्श (Mitchell Marsh)। अब मार्श का एक पुराना बयान चर्चा में है।

न्यूजीलैंड के खिलाफ फाइनल मुकाबले में मिचेल मार्श ने 50 गेंदों में नाबाद 77 रनों की पारी खेली जिसमें 4 शानदार छक्के और 6 चौके शामिल रहे। वो अंत तक पिच पर टिके रहे और अपनी टीम को जीत दिलाकर ही वापस लौटे। मिचेल मार्श के लिए पिछला एक साल बहुत शानदार रहा और अब विश्व कप खिताब जीतना उनके लिए सबसे खास लम्हा बन गया। मार्श को फाइनल मैच में शानदार प्रदर्शन करने के लिए 'मैन ऑफ द मैच' का खिताब दिया गया।

Mitchell Marsh

मार्श का ये पुराना बयान चर्चा में आया

फाइनल में अपनी टीम को जीत दिलाने के बाद मिचेल मार्श के चेहरे पर खुशी सब कुछ बयां कर रही थी। उनको एक अच्छे ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर के रूप में पहचान तो मिली थी लेकिन दो साल पहले करियर की स्थिति बिगड़ गई थी। साल 2019 में खराब लय से जूझते समय मिचेल मार्श ने एशेज सीरीज के दौरान कहा था कि, "ज्यादातर ऑस्ट्रेलियाई फैंस मुझसे नफरत करते हैं लेकिन मैं वापसी करूंगा।" मार्श ने ना सिर्फ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी की बल्कि टी20 विश्व कप 2021 में दुनिया को दिखा दिया कि आखिर फैंस को क्यों उनसे प्यार करना चाहिए।

करीबी दोस्त ने की थी आत्महत्या

ऑस्ट्रेलिया के 21 वर्षीय ऑलराउंडर मिचेल मार्श ने 2019 की एशेज सीरीज में टेस्ट टीम के अंदर अपनी वापसी के दौरान कहा था कि निजी जिंदगी की कुछ चीजों की वजह से उनका करियर पटरी से लड़खड़ा गया था। साल 2018 में उनके एक करीबी दोस्त ने आत्महत्या की जिससे वो हिल गए थे। उसके बाद मैदान पर भी उनका प्रदर्शन खराब होने लगा था, उसके बाद फिटनेस ने भी साथ देना छोड़ दिया और चोटें भी लग गईं। लेकिन मार्श ने इन सभी हालातों से जूझते हुए एक बार फिर शीर्ष स्तर के लिए खुद को तैयार किया और आज नतीजा सबके सामने है।

Mitchell Marsh against New Zealand

कौन हैं मिचेल मार्श?

ऑस्ट्रेलिया के पर्थ में 20 अक्टूबर 1991 को जन्में मिचेल मार्श के भाई शॉन मार्श ऑस्ट्रेलिया के जाने-माने क्रिकेटर हैं और उनके पिता ज्योफ मार्श भी ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के दिग्गज खिलाड़ी रह चुके हैं। मार्श ने 2011 में वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आगाज किया था जबकि 2014 में उन्होंने अपना टेस्ट डेब्यू किया था।

मार्श ने अब तक 32 टेस्ट मैचों में 1260 रन और 42 विकेट अपने नाम किए हैं, वनडे क्रिकेट के 63 मैचों में 1672 रन और 50 विकेट हासिल कर चुके हैं। जबकि टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वो 36 मैच खेलते हुए 885 रन और 15 विकेट अपने नाम कर चुके हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर