Suresh Raina Retirement: सुरेश रैना के वो 5 बड़े रिकॉर्ड, जिन्हें तोड़ने के लिए लगाना पड़ेगा एड़ी-चोटी का जोर

Suresh Raina's Big records: सुरेशा रैना ने अपने करियर में कई यादगार रिकॉर्ड बनाए। उनके यह तोड़ने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगाना पड़ेगा।

Suresh Raina
सुरेश रैना (फाइल फोटो)  |  तस्वीर साभार: PTI

मुख्य बातें

  • सुरेश रैना ने भी संन्यास की घोषणा कर दी
  • उन्होंने धोनी के बाद अचानक किया ऐलान
  • उन्होंने पोस्ट कर लिखा, 'शुक्रिया इंडिया'

पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी के संन्यास के ऐलान करने के बाद शनिवार को सुरेश रैना ने भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से रिटायरमेंट की घोषणा कर दी। रैना ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट के जरिए इसकी जानकारी दी। उन्होंने धोनी और कुछ अन्य खिलाड़ियों के साथ एक तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, 'आपके साथ खेलना बहुत ही शानदार रहा माही। दिल से गर्व महसूस करते हुए मैं आपके इस सफर में साथी बनने जा रहा हूं। शुक्रिया इंडिया। जय हिंद। श्रीलंका के खिलाफ जुलाई 2005 में वनडे खेलकर अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का आगाज करने वाले रैना लंबे से भारतीय टीम से बाहर थे।

रैना आखिरी बार जुलाई 2018 में भारतीय टीम के लिए खेले थे। उन्होंने अपना पहला टेस्ट मैच जुलाई 2010 में श्रीलंका के खिलाफ और पहला टी20 दिसंबर 2006 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला था। रैना ने भारत के लिए 226 वनडे, 18 टेस्ट और 78 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले। तीनों फॉर्मेट में उनके नाम कुल 7988 रन दर्ज हैं। जिसमें 7 शतक और 48 अर्द्धशतक शामिल हैं। वहीं, उन्होंने आईपीएल में कुल 5368 रन बनाए हैं।     

लिमिटेड ओवर फॉर्मेट में रैना एक समय भारतीय टीम के सबसे भरोसेमंद खिलाड़ी माने जाते थे। उन्होंने मिडिल ऑर्डर में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी, पार्ट टाइम स्पिन गेंदबाजी और जबर्दस्त फील्डिंग के कारण अपनी एक अलग पहचान बनाई थी। भले ही रैना ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया हो, लेकिन उनके नाम 5 ऐसे रिकॉर्ड दर्ज हैं जिन्हें तोड़ने के लिए किसी क्रिकेटर को एड़ी-चोटी का जोर लगाना पड़ेगा।

  1. सुरेश रैना अकेले ऐसे भारतीय बल्लेबाज हैं, जिन्होंने वनडे, टेस्ट, टी20 अंतरराष्ट्रीय, वनडे विश्व कप, टी20 विश्व कप, आइपीएल और चैंपियंस लीग टी20 में कम से कम एक शतक जरूर मारा है।
  2. सुरेश रैना वनडे और टी20 विश्व कप में शतक जड़ने वाले भारत के इकलौते क्रिकेटर हैं। वहीं,  रैना भारत की ओर से टी20 अंतरराष्ट्रीय में शतक लगाने वाले भी पहले खिलाड़ी हैं।
  3. बतौर फील्डर रैना मैदान पर बेहद मुस्तैद रहते हैं। आईपीएल में सबसे ज्यादा कैच लपकने का रिकॉर्ड उन्हीं के नाम दर्ज हैं। रैना ने आईपीएल के सभी सीजन खेले हैं और कुल 102 कैच पकड़े हैं।
  4. आईपीएल में सबसे पहले 3000 रन पूरा करने का रिकॉर्ड सुरेश रैना ने बनाया था।
  5. सुरेश रैना भारत के लिए पहले सुबर सब खिलाड़ी थे। आईसीसी साल 2005 फुटबॉल की तर्ज पर सुपस सब नियम लाई थी, जिसे 9 महीने बाद ही आईसीसी ने खत्म कर दिया था। इसमें टीमों को अपनी दूसरी पारी में एक खिलाड़ी बदलने की छूट थी। रैना का कई बार इस रूप में इस्तेमाल किया गया था।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर