Supernovas vs Velocity Final: सुपरनोवाज बनी महिला टी20 चैलेंज 2022 चैंपियन, रोमांचक मैच में वेलॉसिटी को दी मात

क्रिकेट
भाषा
Updated May 28, 2022 | 23:50 IST

Women's T20 Challenge Final, Supernovas vs Velocity Highlights: सुपरनोवाज ने महिला टी20 चैलेंज 2022 का खिताब अपने नाम कर लिया है। हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली सुपरनोवाज ने रोमांचक मुकाबले में वेलॉसिटी को मात दी।

Supernovas vs Velocity Final Match
सुपरनोवाज ने तीसरी बार खिताब जीता। 
मुख्य बातें
  • महिला टी20 चैलेंज 2022 फाइनल
  • सुपरनोवाज और वेलॉसिटी की पुणे में टक्कर
  • सुपरनोवाज ने 166 रन का टारगेट दिया था

पुणे: डिएंड्रा डॉटिन के हरफनमौला खेल के दम पर सुपरनोवाज ने महिला टी20 चैलेंज के बेहद रोमांचक फाइनल में शनिवार को वेलॉसिटी की टीम को चार रन से शिकस्त देकर तीसरी बार खिताब अपने नाम किया। वेस्टइंडिज की डॉटिन ने दो जीवनदान का फायदा उठाते हुए 44 गेंद में 62 रन की आक्रामक पारी खेलने के बाद गेंद से भी कमाल करते हुए दो विकेट चटकाये। सुपरनोवाज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 165 रन पर बनाये। लौरा वुलवार्डट की 40 गेंद में नाबाद 65 रन की पारी के बाद भी वेलॉसिटी की टीम आठ विकेट पर 162 रन बना सकी।

वेलॉसिटी 117 पर आठ विकेट खोए

वेलॉसिटी की टीम 117 रन पर आठ विकेट गंवाकर मुश्किल में थी लेकिन वुलवार्डट और 10वें नंबर की बल्लेबाज सिमरन दिल बहादुर (10 गेंद में नाबाद 20 रन) ने 45 रन की नाबाद साझेदारी कर मैच को रोमांचक बना दिया लेकिन टीम चार रन से लक्ष्य से दूर रह गयी। डॉटिन के अलावा सुपरनोवाज के लिए अलाना किंग ने तीन जबकि सेफी एकलस्टन ने दो विकेट चटकाये। इससे पहले डॉटिन ने अपनी पारी में एक चौका और चार छक्के लगाने के साथ प्रिया पूनिया (29 गेंद में 28 रन) के साथ 73 रन की साझेदारी कर टीम को शानदार शुरुआत दिलायी। उन्होंने इसके बाद हरमनप्रीत कौर के साथ उन्होंने 5.3 ओवर में दूसरे विकेट के लिए 58 रन की साझेदारी की। हरमनप्रीत ने 29 गेंद की पारी में एक चौका और तीन छक्के जड़े।

वेलॉसिटी के लिए केट क्रॉस, दीप्ति शर्मा और सिमरन दिल बहादुर ने दो-दो विकेट लिये। लक्ष्य का पीछा करते हुए शेफाली वर्मा (आठ गेंद में 15 रन) और यास्तिका भाटिया (नौ गेंद में 13 रन) ने शुरुआती दो ओवरों में 28 रन बनाकर शानदार शुरुआत दिलाई लेकिन तीसरे ओवर में डॉटिन की गेंद पर शेफाली और चौथे ओवर में एकलस्टन की गेंद पर यास्तिका के आउट होने के बाद रनों पर अंकुश लग गया। पिछले मैच में 34 गेंद में 69 रन की आक्रामक पारी खेलने वाली किरण नवगिरे 13 गेंद की पारी में खाता खोलने में नाकाम रही। वह एकलस्टन का दूसरा शिकार बनीं।

आखिरी तीन ओवर में चाहिए थे 48 रन 

लौरा वुलवार्डट ने नौवें ओवर में पूजा वस्त्राकर के खिलाफ दो चौके जड़े लेकिन नटकान चंथाम (13 गेंद में छह रन) इसी ओवर में पगबाधा हो गयी। 11वें ओवर में गेंदबाजी के लिए आयी अलाना किंग ने कप्तान दीप्ति (पांच गेंद में दो रन) को अपनी फिरकी में फंसाकर वेलॉसिटी की उम्मीदों को झटका दिया। वुलवार्डट और स्नेह राणा (15 गेंद में 15 रन) ने इसके बाद 40 रन की साझेदारी की लेकिन टीम ने इसके बाद 13 रन के अंदर तीन विकेट गंवा दिये। वेलॉसिटी को आखिरी तीन ओवर में 48 रन चाहिए थे।  18वें ओवर में किंग के खिलाफ वुलवार्डट और सिमरन ने छक्का लगाने के बाद 19वें ओवर से 17 रन बटोरे। वस्त्राकर के इस ओवर में सिमरन ने तीन चौके जड़े। 

स्नेह ने डॉटिन का आसान कैच टपकाया

आखिरी ओवर में टीम को 17 रन चाहिये थे और वुलवार्डट ने एकलस्टन की पहली गेंद पर छक्का लगाकर मैच में रोमांच और बढ़ा दिया। टीम हालांकि अगली पांच गेंद पर छह रन ही बना सकी। पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद प्रिया और डॉटिन ने  शुरुआती दो ओवर में संभल कर बल्लेबाजी करने के बाद तीसरे ओवर से 13 रन बटोरे। क्रॉस के इस ओवर में प्रिया ने छक्का लगाया तो वही डॉटिन ने चौका जड़ा। दीप्ति के अगले ओवर में मिडविकेट पर स्नेह राणा ने डॉटिन का आसान कैच टपका दिया। डॉटिन ने छठे ओवर में स्नेह की शुरुआती दोनों गेंदों पर छक्का जड़कर इस जीवनदान का जश्न मनाया। इस ओवर से टीम ने 15 रन बटोरे जिससे पावरप्ले में सुपरनोवाज का स्कोर बिना किसी नुकसान के 46 रन हो गया।

आठवें ओवर में सिमरन ने अपनी ही गेंद पर मुश्किल कैच टपकाकर डॉटिन को दूसरा जीवनदान दिया। डॉटिन ने इस बार खाका तो वही प्रिया ने सिमरन खिलाफ छक्का जड़कर रन गति को तेज किया। प्रिया एक और बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में लौरा वुलवार्डट को कैच दे बैठी। उन्होंने 29 गेंद की पारी में दो छक्के लगाये। सिमरन ने इस ओवर में दो नोबॉल किये लेकिन डॉटिन दोनों बार इसका फायदा उठाने में विफल रही। 11वें ओवर में गेंदबाजी के लिये आयी राधा यादव के खिलाफ फ्री हिट पर छक्का लगाकर डॉटिन ने 33 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया।

हरमनप्रीत ने दिखाये आक्रामक तेवर 

तीसरे क्रम पर बल्लेबाजी के लिए आयी हरमनप्रीत ने स्नेह के ओवर में एक छक्का जबकि 14वें ओवर में राधा के खिलाफ लगातार गेंदों पर दो छक्के और चौका लगाकर अपने आक्रामक तेवर दिखाये। कप्तान दीप्ति ने 15वें ओवर में डॉटिन को बोल्ड कर वेलॉसिटी को दूसरी सफलता दिलायी। इसके बाद क्रीज पर आयी पूजा वस्त्रकर (पांच गेंद पर पांच रन) को खाका ने बोल्ड किया। क्रॉस ने 18वें ओवर में हरमनप्रीत और सोफी एकलस्टन को पवेलियन की राह दिखायी। दीप्ति ने 19वें ओवर में सुने लूस (तीन रन) को राधा के हाथों कैच कराया। आखिरी ओवर में अलाना किंग (नाबाद छह रन) ने सिमरन की गेंद पर छक्का लगाकर टीम के स्कोर को 160 के पार पहुंचाया। पारी की आखिरी गेंद पर हरलीन देओल (सात रन) को आउट किया।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर