स्टुअर्ट ब्रॉड के बारे में जेम्स एंडरसन ने की बड़ी भविष्यवाणी 

इंग्लैंड क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ मंगलवार को 500 टेस्ट विकेट पूरे करने वाले स्टुअर्ट ब्रॉड के बारे में बड़ी भविष्यवाणी की है।

James Anderson and Stuart Broad
जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड   |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • स्टुअर्ट ब्रॉड के बारे में जेम्स एंडरसन ने बड़ी भविष्यवाणी की है
  • ब्रॉड ने 140वां टेस्ट खेलते हुए पूरे किए हैं टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट
  • एंडरसन और ब्रॉड के टेस्ट विकेटों के बीच नहीं रह गई है ज्यादा दूरी

मैनचेस्टर: स्टुअर्ट ब्रॉड मंगलवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के तीसरे और निर्णायक टेस्ट मैच के दौरान टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए। ब्रॉड ने ये उपलब्धि करियर का 140वां टेस्ट मैच खेलते हुए हासिल की। उनसे पहले दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ये उपलब्धि हासिल करने वाले इंग्लैंड के पहले गेंदबाज थे। सबसे रोचक बात यह है कि अब तक दुनिया के 7 गेंदबाज इस मुकाम पर पहुंच सके हैं लेकिन ऐसा पहली बार हो रहा है कि 500 विकेट के क्लब में शामिल दो गेंदबाज एक साथ मैदान पर खेल रहे हों। 

600 टेस्ट विकेट से 11 कदम दूर हैं एंडरसन 
स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन की जोड़ी पिछले एक दशक से मैदान पर धमाल मचाती नजर आ रही है। इग्लैंड की टेस्ट क्रिकेट में सफलता का श्रेय भी गेंदबाजों की इस जोड़ी को जाता है। ब्रॉड ने जहां 500 टेस्ट विकेट पूरे किए हैं वहीं एंडरसन 600 टेस्ट विकेट पूरे करने के मुहाने पर पहुंच गए हैं। पाकिस्तान के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज के दौरान वो यह उपलब्धि हासिल करने वाले दुनिया तेज गेंदबाज बन सकते हैं। 

फिलहाल इंग्लैंड के लिए टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकार्ड जेम्स एंडरसन के नाम दर्ज है। स्टुअर्ट ब्रॉड बड़ी तेजी से उनके करीब पहुंच रहे हैं। ऐसे में एंडरसन ने कहा है कि उनको उम्मीद है कि ब्रॉड एक दिन उन्हें पीछे कर देंगे। एंडरसन ने मंगलवार को कहा, ब्रॉड ने बीते दो मैचों में जिस तरह की गेंदबाजी की है वह शानदार है और इसका श्रेय उन्हें और उन्होंने बीते दो साल में जो मेहनत की है उसे जाता है।



संभावना है मुझसे ज्यादा विकेट ले जाए 
एंडरसन ने कहा, वह अब गेंद को बाहर निकालने लगे हैं। हम देख चुके है कि वह लहराती सीम के साथ गेंद को अंदर लाते हुए बल्लेबाज के पैड पर मारते हुए कितने खतरनाक हो सकते हैं। यह देखना शानदार है और इससे प्ररेणा मिलती है सिर्फ टीम के युवा खिलाड़ियों को नहीं बल्कि मुझे भी। अगर वह इसी तरह से खेलत रहे तो इसकी बहुत संभावना है कि वह मुझसे ज्यादा विकेट ले जाएं।'

दुनिया के सबसे सफल टेस्ट गेंदबाज ने आगे कहा, वह कल कह रहे थे कि वो मेरी उम्र तक खेल सकते हैं और यह सही है। वह शानदार फॉर्म में है, वो अपने खेल पर काफी मेहनत कर रहे हैं और जब भी उन्हें खेलने का मौका मिलता है तो वह अगुआई करते हैं, ऐसा हम दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछले साल देख चुके हैं। वह जितने चाहें उतने विकेट ले सकते हैं।'

एंडरसन से 88 विकेट पीछे हैं ब्रॉड 
जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड ने एक साथ 117 टेस्ट मैच खेले हैं। दोनों ने अलग-अगल शैली से गेंदबाजी करते हुए व्यक्तिगत सफलता के मुकाम हासिल करने के साथ साथ एक दूसरे के पूरक भी रहे हैं। ब्रॉड ने अब तक खेले 140 टेस्ट में 501 और एंडरसन ने 153 टेस्ट में 589 विकेट झटके हैं। हाल ही में स्टुअर्ट ब्रॉड ने कहा था कि आज मैं जितने साल का हूं तब से 38 के होने तक एंडरसन ने 130 विकेट लिए हैं। अगर ब्रॉड उसी सफलता को दोहराने में सफल होते हैं तो निश्चित तौर पर वो करियर के अंतिम दौर तक अपने सीनियर पार्टनर को अंतत: पीछे छोड़ने में सफल हो जाएंगे। 

अगली खबर