IND vs BAN: डे-नाइट टेस्ट के पहले दिन कुछ अजीबोगरीब आंकड़े भी बने, यहां देखिए

क्रिकेट
Updated Nov 22, 2019 | 22:49 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

India vs Bangladesh pink ball test day-1: भारत-बांग्लादेश पिंक बॉल टेस्ट के पहले दिन कोलकाता में कुछ ऐसे आंकड़े भी सामने आए जो अजीब तो थे लेकिन काफी दिलचस्प भी।

Pink ball test
Pink Ball test at Kolkata  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • भारत बनाम बांग्लादेश दूसरा टेस्ट मैच
  • पिंक बॉल टेस्ट के पहले दिन सामने आए दिलचस्प आंकड़े
  • आंकड़ों के खेल में अजीबोगरीब बदलाव और उतार-चढ़ाव

भारत और बांग्लादेश के बीच कोलकाता में शुक्रवार को शुरू हुए पिंक बॉल टेस्ट (डे-नाइट टेस्ट) का पहला दिन बेहद दिलचस्प रहा। सभी की नजरें इस बात पर टिकी थीं कि आखिर गुलाबी गेंद से पहली बार खेल रही ये दोनों टीमें कैसा प्रदर्शन करती हैं। बांग्लादेशी टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन शायद उनको अंदाजा भी नहीं था कि गुलाबी गेंद और भारतीय गेंदबाजों की प्रतिभा उनके साथ क्या कुछ करने वाली थी। भारतीय गेंदबाजों का ऐसा तूफान आया कि उनकी पूरी टीम 106 रन पर ही सिमट गई और साथ ही सामने आ गए कुछ दिलचस्प आंकड़े व रिकॉर्ड।

सिर्फ पेसर्स ने काम कर दिया, रचा इतिहास

भारतीय टीम ने पहले दिन बांग्लादेश को पहली पारी में 106 रन पर समेट दिया। हैरानी वाली बात ये रही कि स्पिनर्स की जरूरत ही नहीं पड़ी। सिर्फ जडेजा ने एक ओवर किया। बाकी काम तेज गेंदबाजों ने कर दिया। भारतीय तेज गेंदबाजों ने 30.3 ओवर में पूरी बांग्लादेशी टीम को ऑलआउट कर दिया। इशांत शर्मा ने 5 विकेट, उमेश यादव ने 3 विकेट और मोहम्मद शमी ने 2 विकेट लिए। ये बेहद दिलचस्प है कि भारतीय जमीन पर सिर्फ चौथी बार ही ऐसा हुआ है जब पेसर्स ने पारी के सभी 10 विकेट चटका दिए। इससे पहले ये कमाल इसी मैदान पर 2017 में श्रीलंका के खिलाफ हुआ था। जबकि उससे पहले ये कमाल 36 साल पहले 1983 में अहमदाबाद में वेस्टइंडीज के खिलाफ और 1981 में मुंबई में इंग्लैंड के खिलाफ देखने को मिला था।

3-4-5 गए 0 पर

टेस्ट इतिहास में पांचवीं बार और उपमहाद्वीप में ऐसा पहली बार हुआ कि किसी पारी में टीम के तीसरे, चौथे और पांचवें नंबर के बल्लेबाज बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। बांग्लादेश ने ये अनचाहा रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज करा लिया है। बांग्लादेश की तरफ से तीसरे नंबर पर कप्तान मोमिनुल हक, मोहम्मद मिथुन और मुश्फिकुर रहीम, ये तीनों ही 0 पर आउट हो गए। 17 रन के स्कोर पर उमेश यादव ने मोमिनुल और मिथुन को तीन गेंदों के अंदर आउट कर दिया। जबकि 9 रन बाद मोहम्मद शमी ने मुश्फिकुर रहीम को भी शून्य पर बोल्ड कर दिया।

जवाब में उतरी भारतीय टीम ने दिन का खेल खत्म होने तक पहली पारी में 3 विकेट पर 174 रन बना लिए थे। पिच पर कप्तान विराट कोहली (नाबाद 59) और उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे (नाबाद 23) टिके हुए हैं। इससे पहले मयंक अग्रवाल (14 रन) और रोहित शर्मा (21 रन) तो सस्ते में आउट हो गए लेकिन चेतेश्वर पुजारा ने 55 रनों की पारी जरूर खेली।

 

अगली खबर
IND vs BAN: डे-नाइट टेस्ट के पहले दिन कुछ अजीबोगरीब आंकड़े भी बने, यहां देखिए Description: India vs Bangladesh pink ball test day-1: भारत-बांग्लादेश पिंक बॉल टेस्ट के पहले दिन कोलकाता में कुछ ऐसे आंकड़े भी सामने आए जो अजीब तो थे लेकिन काफी दिलचस्प भी।
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...