Pink Ball test के दौरान चेतेश्वर पुजारा ने हासिल की तीन बड़ी उपलब्धियां

क्रिकेट
Updated Nov 22, 2019 | 20:37 IST

Cheteshwar Pujara first Indian to score half century in Pink ball test: चेतेश्वर पुजारा ने बांग्लादेश के खिलाफ इडेन गार्डन्स में खेले जा रहे डे नाइट टेस्ट के दौरान तीन बड़ी उपलब्धियां अपने नाम कीं।

Cheteshwar Pujara half Century
Cheteshwar Pujara half Century( साभार BCCI)  |  तस्वीर साभार: Twitter

कोलकाता: भारत और बांग्लादेश के बीच कोलकाता में खेले जा रहे डे-नाइट टेस्ट के दौरान चेतेश्वर पुजारा ने तीन उपलब्धियां हासिल की। उनके लिए कई मायनों में पिंक बॉल टेस्ट यादगार बन गया। बांग्लादेश के पहले बल्लेबाजी करते हुए 106 रन पर ढेर होने के बाद। भारतीय टीम बल्लेबाजी के लिए उतरी। लेकिन उसकी शुरुआत भी अच्छी नहीं रही और मयंक अग्रवाल के रूप में टीम इंडिया ने पहला विकेट 5वें ओवर की चौथी गेंद पर 26 के स्कोर पर गंवा दिया। इसके बाद चेतेश्वर पुजारा बल्लेबाजी के लिए उतरे। 

पुजारा ने एक छोर थामते हुए शानदार बल्लेबाजी की। उन्होंने पहले रोहित शर्मा के साथ पारी को आगे बढ़ाया। रोहित पुजारा का साथ ज्यादा देर तक नहीं दे सके और 43 के स्कोर पर वो भी पवेलियन लौट गए। इसके बाद उन्होंने विराट कोहली के साथ पारी को आगे बढ़ाया। विराट कोहली के साथ उन्होंने तीसरे विकेट के लिए 93 रन की साझेदारी की। इस दौरान पुजारा ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 15 हजार रन के आंकड़े को पार कर लिया। वहीं इसके बाद वो  भारत के लिए पिंक बॉल टेस्ट में पहला अर्धशतक जड़ने वाले बल्लेबाज भी बन गए। उन्होंने 93 गेंदों में 8 चौकों की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया। लेकिन इस बारी को बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर सके और 55 रन की पारी खेलने के बाद इबादत हुसैन की गेंद पर लपके गए। 

प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 15 हजार रन 

पुजारा ने 194 मैच की 317वीं पारी के दौरान 12वां रन बनाते ही प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 15 हजार रन पूरे कर लिए। ये रन उन्होंने लगभग 53 की औसत से बनाए हैं। साल 2005 में पुजारा ने सौराष्ट्र की ओर से विदर्भ के खिलाफ पहला प्रथम श्रेणी मैच खेला था। इस मुकाम तक पहुंचने में उन्हें 14 साल का वक्त लग गया। प्रथम श्रेणी करियर में पुजारा ने 49 शतक और 54 अर्धशतक जड़े हैं। उनका सर्वाधिक स्कोर 352 रन है। ये पारी उन्होंने साल 2013 में रणजी ट्रॉफी के क्वार्टर फाइनल में कर्नाटक के खिलाफ खेली थी। 

टेस्ट क्रिकेट में पूरा किया कैचों का अर्धशतक

पुजारा ने टेस्ट क्रिकेट में शुक्रवार को करियर का 75वें टेस्ट खेलते हुए 50वां कैच लपका। उन्होंने मेहदी हसन और अबु जायद के कैच इडेन गार्डन्स में लपककर कैचों की संख्या को 50 तक पहुंचाया। वो टेस्ट क्रिकेट में 50 कैच लपकने वाले 15वें खिलाड़ी हैं। मौजूदा टेस्ट टीम में विराट कोहली(77) और अजिंक्य रहाणे(79) ही पुजारा से ज्यादा कैच लपक सके हैं।  

अगली खबर
Pink Ball test के दौरान चेतेश्वर पुजारा ने हासिल की तीन बड़ी उपलब्धियां Description: Cheteshwar Pujara first Indian to score half century in Pink ball test: चेतेश्वर पुजारा ने बांग्लादेश के खिलाफ इडेन गार्डन्स में खेले जा रहे डे नाइट टेस्ट के दौरान तीन बड़ी उपलब्धियां अपने नाम कीं।
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...