CPL 2021: फॉफ डुप्लेसी और डेविड वीस ने दिलाई सेंट लूसिया को धमाकेदार जीत 

फॉफ डुप्लेसी की कप्तानी पारी और डेविड वीस की गेंदबाजी की बदौलत सेंट लुसिया किंग्स पांचवीं जीत के साथ अंक तालिका में दूसरे स्थान पर पहुंच गई है।

David-Wiese-CPL-2021
डेविड वीस 

मुख्य बातें

  • सेंट लूसिया ने नौवें मैच में दर्ज की पांचवीं जीत।
  • अंक तालिका में त्रिनबागो नाइ़टराइ़जर्स के बाद दूसरे पायदान पर पहुंची।
  • डुप्लेसी ने बल्ले से और वीस ने गेंद से लिखी सेंट लूसिया की जीत की कहानी।

नई दिल्ली: सीपीएल 2021 में शनिवार को खेले गए मुकाबले में फॉफ डुप्लेसी की कप्तानी पारी और डेविड वीस की कहर परपाती गेंदबाजी के बल पर सेंट लूसिया किंग्स ने बारबाडोस रॉयल्स को 14 रन के अंतर से मात दी। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी सेंट लूसिया ने डुप्सेसी की 84 रन की धमाकेदार पारी की बदौलत 20 ओवर में 175 रन का स्कोर खड़ा किया। बारिश के कारण बारबाडोस के लक्ष्य को 19 ओवर में 170 रन कर दिया गया था जिसे वो डेविड वीस की खतरनाक गेंदबाजी की वजह से नहीं हासिल कर सकी।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी सेंट लूसिया किंग्स की शुरुआत खराब रही। दूसरी ही गेंद पर टीम ने विकेट गंवा दिया सलामी बल्लेबाज आंद्रे फ्लेचर खाता खोले बगैर दूसरी ही गेंद पर मोहम्मद आमिर का शिकार होकर पवेलियन लौट गए। कप्तान फॉफ डुप्लेसी को तीसरी ही गेंद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरना पड़ा। डुप्लेसी पिच पर अपने पैर जमा पाते उससे पहले आमिर ही आमिर ने सेंट लूसिया को दूसरा झटका दे दिया। पारी के तीसरे ओवर में दूसरे ओपनर मार्क देयाल(8) भी पवेलियन वापस लौट गए। 

15 रन के स्कोर पर 2 विकेट गंवाने के बाद डुप्लेसी ने मोर्चा संभाला और ताबड़तोड़ रन बनाने शुरू किए। उसी दौरान 34 के स्कोर पर फॉर्म में चल रहे रोस्टन चेज का विकेट सेंट लूसिया ने गंवा दिया। चेज खाता खोले बगैर बिशप की गेंद पर बोल्ड हो गए। 

वीस-डुप्लेसी का साझेदारी ने उबारा 
विकेटों की पतझड़ के बीच एक छोर थामे डुप्लेसी को डेविड वीज का साथ मिला। डुप्लेसी ने तेजी से रन बनाते हुए अपनी टीम को 7.3 ओवर में पचास रन के पार पहुंच दिया। इसके बाद महज 37 गेंद में अपना अर्धशतक भी पूरा कर लिया। डुप्लेसी ने चौथे विकेट के लिए 34 गेंद पर वीस के साथ अर्धशतकीय साझेदारी भी पूरी कर ली। हेडेन वॉल्श ने 12वें ओवर की पाचवीं गेंद पर वीस-डुप्लेसी की साझेदारी को तोड़ दिया। वीस ने 15 गेंद में 17 रन की पारी खेली। 

वीस के आउट होने के बाद बारिश ने मैच में बाधा डाली लेकिन मैच जब दोबारा शुरू हुआ तो शतक की ओर बढ़ रहे डुप्लेसी 17वें ओवर में 54 गेंद पर 84 रन बनाकर आउट हो गए। यंग ने उन्हें परेरा के हाथों लपकवाया। अपनी इस पारी के दौरान डुप्लेसी ने 5 चौके और 4 छक्के जड़े। 

डुप्लेसी जब आउट हुए तब टीम का स्कोर 5 विकेट पर 131 रन था। उसके बाद टिम डेविड और कीमो पॉल ने तेजी से बल्लेबाजी करते हुए अपनी टीम को 175 रन के स्कोर तक पहुंचाया। टिम डेविड 23 गेंद पर 34 रन बनाकर आउट हुए। वहीं कीमो पॉल ने 11 गेंद में 22 रन की धमाकेदार पारी खेली।  

बारबाडोस ने सस्ते में गंवाया पहला विकेट 
जीत के लिए 176 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बारबाडोस ने भी पहला विकेट सस्ते में गंवा दिया। लेकिन बारिश के कारण लक्ष्य को बदल कर 19 ओवर में 170 रन कर दिया गया। काइल मेयर्स नाकाम रहे और 6 रन रन बनाकर चलते बने। इसके बाद जॉनसन चार्ल्स और साई होप ने दूसरे विकेट के लिए तेजी से रन जोड़े और 26 गेंद में अर्धशतकीय साझेदारी पूरी कर ली।  

वीस ने एक ओवर में झटके तीन विकेट,पलट दी बाजी 
लेकिन पारी के आठवें ओवर में डेविड वीस ने बारबाडोस को तीन झटके देकर बैकफुट पर धकेल दिया। नौवें ओवर की दूसरी गेंद पर वीस ने चार्ल्स को वीज ने आउट करके साझेदारी को तोड़ दिया। चार्ल्स ने 24 गेंद में 30 रन का पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 1 चौका और 3 छक्के जड़े। इसके बाद अगली ही गेंद पर उन्होंने ग्लेन फिलिप को भी पवेलियन वापस भेज दिया। ओवर की आखिरी गेंद पर दबाव में साई होप भी 18 गेंद पर 31 रन की पारी खेलकर अपना विकेट गंवा बैठे और यहीं पर मैच का पासा पलट गया। 

वीस ने जड़ा विकेटों का पंजा, बने प्लेयर ऑफ द मैच 
इसके बाद कप्तान जेसन होल्डर ने एक छोर संभाला लेकिन दूसरे छोर से विकेट गिरने का सिलसिला बंद नहीं हुआ। थिसारा परेरा(3), नइम यंग(2) जल्दी आउट हो गए। होल्डर और हेडेन वॉल्श ने कुछ देर मोर्चा संभाला लेकिन 24 गेंद में 34 रन की पारी खेलकर होल्डर वीस का चौथा शिकार बने। इसके बाद वीस ने हेडिन वॉल्श की पारी का अंत करके अपने पांच विकेट पूरे किए। वॉल्श ने 18 गेंद में 30 रन की पारी खेली। बारिश से प्रभावित मैच में 19 ओवर में 8 विकेट गंवाकर बारबाडोस ने 14 रन के अंतर से मैच गंवा दिया। 

वीस ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में 25 रन देकर 5 विकेट लिए। उनके अलावा जेवोर रॉयल, वहाब रियाज और अल्जारी जोसेफ ने 1-1 विकेट लिया। वीस को उनके ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। 


 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर