टी-20 के बाद अब टी-10 बना रहा है पकड़, श्रीलंका क्रिकेट शुरू करेगा नया टूर्नामेंट

SLC to begin T-10 Cricket league : क्रिकेट में छोटे प्रारूपों की लीग द्वारा पैसों का बढ़ता चलन अब टी-10 क्रिकेट को भी लोकप्रिय बनाने में जुटा है। श्रीलंका ने टी10 क्रिकेट को लेकर खास ऐलान किया है।

T10 Cricket league
T10 Cricket league, टी-10 क्रिकेट लीग (फाइल फोटो)  |  तस्वीर साभार: Twitter

कोलंबो: टेस्ट क्रिकेट, वनडे क्रिकेट, टी20 क्रिकेट और अब टी-10 क्रिकेट रफ्तार पकड़ने लगा है। यूएई में आयोजित होने वाली पहली टी10 क्रिकेट लीग को काफी लोकप्रियता हासिल हुई जिसके बाद अब कई देश इस प्रारूप पर भी हाथ आजमाना चाहते हैं। अब श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड (एसएलसी) इसको लेकर सामने आया है। नवंबर में शुरूआती लंका प्रीमियर लीग के आयोजन के बाद दिसंबर में श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड एक टी10 टूर्नामेंट शुरू करने की योजना बना रहा है।

‘डेली न्यूज’ की एक रिपोर्ट के अनुसार श्रीलंका क्रिकेट कार्यकारी समिति ने टूर्नामेंट को पहले ही मंजूरी दे दी है। बुधवार को आयी रिपोर्ट में कहा गया, ‘‘एसएलसी मुख्यालय में कल हुई बैठक में कार्यकारी समिति ने सर्वसम्मति से इस साल दिसंबर में शुरूआती टी10 टूर्नामेंट के आयोजन को मंजूरी दे दी।’’

इसके अनुसार, ‘‘नवंबर में लंका प्रीमियर लीग के समापन के बाद सभी खिलाड़ी इसमें खेल पाएंगे क्योंकि तब कोई टूर्नामेंट नहीं होगा जिसके परिणामस्वरूप एसएलसी ने इस समय इन खिलाड़ियों को और मौका देने का फैसला किया ताकि इससे उन्हें भविष्य की शृंखलाओं में फायदा मिले।’’
दो स्थलों पर आयोजित होने वाले इस टी10 टूर्नामेंट में आठ टीमें होंगी जिसमें प्रत्येक में छह विदेशी खिलाड़ी हिस्सा ले पायेंगे।

नए फॉर्मेट्स की बहार

इस समय दुनिया भर में आईपीएल, बिग बैश लीग, बांग्लादेश प्रीमियर लीग, कैरेबियन प्रीमियर लीग, वाइटैलिटी टी20 ब्लास्ट जैसी तमाम टी20 लीग हो रही हैं। वहीं इंग्लैंड इस साल 100 गेंदों वाला प्रारूप 'द हंड्रेड' टूर्नामेंट का भी आगाज करने वाला था लेकिन कोरोना महामारी के चलते ये मुमकिन नहीं हो सका। आने वाले दिनों में कई और देश टी-10 क्रिकेट को अपनाएं तो ये हैरानी की बात नहीं होगी।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर