आज टीम इंडिया को आंखें दिखाएगा ये खिलाड़ी, जीतना है तो इस 'दीवार' को करना होगा ध्वस्त

Dean Elgar, India vs South Africa 2nd Test Day 4 Preview: जोहानिसबर्ग टेस्ट मैच अब रोमांचक स्थिति में पहुंच गया है। आज भारत और दक्षिण अफ्रीका, दोनों ही इस मैच को जीत सकते हैं। जानिए चौथे दिन क्या होगी भारत के सामने सबसे बड़ी चुनौती।

Dean Elgar against India in Johannesburg test
जोहानिसबर्ग टेस्ट में डीन एल्गर  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • भारत बनाम साउथ अफ्रीका दूसरा टेस्ट मैच, चौथा दिन
  • रोमांचक हुआ मैच, आज दोनों ही टीमें जीत के लिए भरेंगी हुंकार
  • भारत के सामने दक्षिण अफ्रीकी कप्तान दीवार बनकर है खड़ा

India vs South Africa 2nd Test Day 4: मेजबान दक्षिण अफ्रीका और मेहमान टीम इंडिया के बीच जोहानिसबर्ग में जारी दूसरा टेस्ट मैच अब दिलचस्प स्थिति में पहुंच गया है। मैच के तीसरे दिन जो परिस्थितियां बनीं उसके बाद अब सबकी नजरें आज (गुरुवार) होने वाले मैच के चौथे दिन पर टिक गई हैं जो निर्णायक दिन साबित हो सकता है। दोनों टीमें इस समय ये मैच जीतने की दावेदार बनी हुई हैं। एक तरफ जहां दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 122 रन चाहिए। वहीं दूसरी तरफ भारतीय टीम को जीत के लिए 8 विकेट चाहिए। ऐसे में एक खिलाड़ी ऐसा है जो भारत के सामने दीवार बनकर खडा है।

मैच के तीसरे दिन टीम इंडिया अपनी दूसरी पारी में 266 रन पर सिमट गई। जिसके साथ ही मेजबान दक्षिण अफ्रीकी टीम को 240 रनों का लक्ष्य मिला है। अंतिम पारी में खेलने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम ने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक एडेन मार्कराम (31) और कीगन पीटरसन (28) के रूप में अपने दो विकेट जरूर गंवा दिए लेकिन उसके बाद रासी वेन डर डुसेन (नाबाद 11) के साथ वो खिलाड़ी पिच पर टिक गया जो भारतीय टीम के लिए चौथे दिन सबसे बड़ी चुनौती साबित होगा, वो हैं कप्तान डीन एल्गर। (मैच के तीसरे दिन का पूरा हाल जानने के लिए यहां क्लिक करें)

पिच पर दीवार बनकर टिके हुए हैं

डीन एल्गर ने अब तक पिच पर काफी समय बिता लिया है। वो 121 गेंदों में 46 रन बनाकर पिच पर टिके हुए हैं। उनकी इस सयंमित पारी में दो चौके शामिल रहे और उनकी बल्लेबाजी के अंदाज से ये साफ नजर आया कि वो धीरे-धीरे ही सही लेकिन अपनी टीम को किसी भी हालत में जीत तक पहुंचाना चाहते हैं।

Dean Elgar

बल्लेबाजी सलाहकार को भी है भरोसा

दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजी सलाहकार जस्टिन सैमन्स ने भी दिन का खेल समाप्त होने के बाद इस ओर इशारा किया और उनको व उनकी पूरी टीम को भरोसा है कि उनका कप्तान चौथे दिन कमाल कर सकता है। सैमन्स ने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने के बाद कहा, ‘‘वो कड़ा प्रतिस्पर्धी है। वो प्रतिस्पर्धा पसंद करता है। टेस्ट क्रिकेट की प्रतिस्पर्धी प्रकृति उसे सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिये प्रेरित करती है। उसकी भूमिका काफी महत्वपूर्ण होगी। किसी का एक छोर पर टिके रहना बेहद अहम होगा।’’

भारत को मैच जीतना है तो..

पिच पर टिके डीन एल्गर और रासी वेन डर डुसेन के अलावा दक्षिण अफ्रीका के पास अभी तेम्बा बावुमा, विकेटकीपर बल्लेबाज काइल वेरेन और ऑलराउंडर मारको जेनसन भी बाकी हैं। अगर भारतीय टीम को चौथे दिन ये मुकाबला जीतना है तो चौथे दिन के पहले सत्र में मेजबान टीम के बल्लेबाजी क्रम को बड़ा नुकसान पहुुंचाना होगा क्योंकि अब दक्षिण अफ्रीका सिर्फ 122 रन दूर है और अगर पहला सत्र उनके लिए अच्छा रहा तो भारत के हाथ से ये मैच निकल सकता है और सीरीज 1-1 की बराबरी पर पहुंच जाएगी।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर