IND vs SA: भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीकी टीम का ऐलान, इन दो नए खिलाड़ियों को मिला मौका

क्रिकेट
भाषा
Updated Dec 07, 2021 | 16:36 IST

South Africa Test Squad For India Series: दक्षिण अफ्रीक ने भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए अपनी टीम का ऐलान कर दिया है। स्क्वाड में दो नए खिलाड़ियों को शामिल किया गया है।

South Africa Test Squad For India
दक्षिण अफ्रीका ने 21 सदस्यीय टीम घोषित की है।  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • भारत का दक्षिण अफ्रीका दौरा 2021-22
  • दोनों टीम तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेंगी
  • भारत ने यहां कोई टेस्ट सीरीज नहीं जीती है

जोहानिसबर्ग: दक्षिण अफ्रीका ने 26 दिसंबर से भारत के खिलाफ शुरू होने वाली तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला के लिये मंगलवार को 21 सदस्यीय टीम घोषित की जिसमें तेज गेंदबाज सिसांडा मगाला और विकेटकीपर बल्लेबाज रेयान रिकेलटन के रूप में दो नये चेहरे शामिल हैं। डीन एल्गर की अगुवाई वाली टीम में तेज गेंदबाज डुआने ओलिवर को भी जगह मिली है जिन्होंने अपना आखिरी टेस्ट मैच 2019 में खेला था। अनुभवी तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा और एनरिक नोर्किया की टीम में वापसी हुई है। उन्हें नीदरलैंड के खिलाफ वनडे श्रृंखला के लिये विश्राम दिया गया था। ग्लेनटन स्टुरमैन और प्रेनलान सुब्रायेन की भी टीम में वापसी हुई है।

पहला टेस्ट मैच  26 दिसंबर से शुरू होगा

दक्षिण अफ्रीका में कोविड-19 का नया स्वरूप पाये जाने के बाद अब पहला टेस्ट मैच एक सप्ताह बाद 26 दिसंबर से शुरू होगा। कोविड-19 का नया स्वरूप मिलने के कारण एक समय श्रृंखला पर ही खतरा मंडरा रहा था लेकिन भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) और क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) दोनों ने कहा कि श्रृंखला कार्यक्रम में कुछ बदलावों के साथ खेली जाएगी। सीएसए की चयनसमिति के समन्वयक विक्टर एमपिटसैंग ने कहा, 'सीएसए के लिये यह प्रारूप बेहद महत्वपूर्ण है तथा इसे प्रासंगिक बनाये रखना संगठन की प्राथमिकताओं में शामिल है।' 

'उस टीम पर भरोसा है जिसे हमने चुना है'

उन्होंने कहा, 'हम डीन एल्गर और उनके साथियों की मैदान पर वापसी का वास्तव में बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। हमने पिछली बार उन्हें वेस्टइंडीज पर दबदबा बनाते हुए देखा था और तब से काफी समय बीत गया है।' एमपिटसैंग ने कहा, 'हमें उस टीम पर भरोसा है जिसे हमने चुना है और हमने पिछले दो सत्रों में जिस प्रतिभा को तराशा है उसका पूरा समर्थन करते हैं।' तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा होगी। 

भारत, दक्षिण अफ्रीका में अपनी पहली श्रृंखला जीतने की भी कोशिश करेगा। पहला टेस्ट मैच सेंचुरियन में बॉक्सिंग डे (26 दिसंबर) से खेला जाएगा। दूसरा टेस्ट तीन जनवरी से जोहानिसबर्ग और तीसरा मैच 11 जनवरी से केपटाउन में खेला जाएगा। इसके बाद तीन एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला होगी तथा मूल कार्यक्रम का हिस्सा रहे चार टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों का आयोजन बाद में किया जाएगा। सीएसए ने सोमवार को संशोधित कार्यक्रम जारी किया था।

दक्षिण अफ्रीकी टीम इस प्रकार है 

डीन एल्गर (कप्तान), तेम्बा बावुमा (उप-कप्तान), क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), कगिसो रबाडा, सारेल इरवी, बेउरन हेंड्रिक्स, जॉर्ज लिंडे, केशव महाराज, लुंगी एनगिडी, एडेन मार्कराम, वियान मुल्डर, एनरिक नोर्किया, कीगन पीटरसन, रासी वान डर डुसेन, काइल वेरेन, मार्को जेन्सन, ग्लेनटन स्टुरमैन, प्रेनेलान सुब्रायन, सिसांडा मगाला, रेयान रिकेलटन, डुआने ओलिवर।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर