RECORD ALERT: शार्दुल ठाकुर ने धमाकेदार पारी से 35 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ डाला, सहवाग भी पीछे छूटे

Shardul Thakur new test record, fastest test half-century in England: ओवल टेस्ट के पहले दिन भारतीय ऑलराउंडर शार्दुल ठाकुर ने टेस्ट क्रिकेट में एक शानदार नया बैटिंग टेस्ट रिकॉर्ड बना डाला।

Shardul Thakur scores fastest test fifty in England
शार्दुल ठाकुर  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • शार्दुल ठाकुर ने इंग्लैंड की जमीन पर बना दिया बेहतरीन टेस्ट रिकॉर्ड
  • शार्दुल ने बल्ले से दिखाया दम, जड़ा अंग्रेजों की जमीन पर सबसे तेज टेस्ट अर्धशतक
  • भारतीय ऑलराउंडर ने इंग्लैंड के महान पूर्व ऑलराउंडर इयान बॉथम का रिकॉर्ड तोड़ा

लंदन के ओवल मैदान पर भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच के पहले दिन काफी कुछ ऐसा हुआ जिसकी किसी को उम्मीद नहीं थी। एक तो भारतीय क्रिकेट टीम 191 रन पर सिमटी, इस पारी में विराट कोहली ने लगातार दूसरा अर्धशतक जड़ा लेकिन इसके लिए उनको काफी संघर्ष करना पड़ा। विराट 96 गेंदों में 50 रन बनाकर आउट हुए और इस भारतीय पारी के अंत में कुछ ऐसा दिखा जिसकी शायद ज्यादा लोगों को उम्मीद नहीं थी, फिट होकर टीम में लौटने वाले शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) ने टी20 क्रिकेट के अंदाज में धुआंधार टेस्ट अर्धशतक जड़ा। उन्होंने ना सिर्फ टीम इंडिया की लाज बचाई बल्कि 35 साल पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ डाला।

ओवल टेस्ट मैच के पहले दिन जब टीम इंडिया बल्लेबाज करने उतरी तो एक के बाद एक शीर्ष भारतीय बल्लेबाज ढेर होने लगे। रोहित शर्मा (11), केएल राहुल (17), चेतेश्वर पुजारा (4), रवींद्र जडेजा (10), अजिंक्य रहाणे (14) जैसे धाकड़ बल्लेबाज सस्ते में पवेलियन लौट गए। शीर्ष बल्लेबाजों में एकमात्र विराट कोहली थे जो 50 के आंकड़े तक पहुंच पाए और वो भी उससे आगे नहीं बढ़ सके।

एक समय ऐसा आया जब भारतीय टीम 127 रन पर अपने 7 विकेट गंवा चुकी थी। तभी आठवें नंबर पर शार्दुल ठाकुर की एंट्री हुई जो अभी-अभी फिट होकर लौटे हैं। शार्दुल ने आते ही धमाकेदार अंदाज में बल्लेबाजी शुरू की और जिस पिच पर तमाम दिग्गज बल्लेबाज संघर्ष कर रहे थे, उसी पिच पर इंग्लैंड के गेंदबाजों की धुनाई करते हुए ताबड़तोड़ अर्धशतक जड़ दिया। उन्होंने ओली रॉबिनसन की गेंद पर छक्का जड़ते हुए अपना पचासा पूरा किया। शार्दुल ने 36 गेंदों में 57 रनों की धुआंधार पारी खेली जिसमें 3 छक्के और 7 चौके शामिल थे।

तोड़ा 35 साल पुराना रिकॉर्ड

शार्दुल ने इस पारी के दौरान सिर्फ 31 गेंदों में टेस्ट हाफ-सेंचुरी जड़ दी। इसके साथ ही उन्होंने इंग्लैंड की जमीन पर सबसे तेज टेस्ट अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया। ये रिकॉर्ड 1986 में इंग्लैंड के पूर्व महान ऑलराउंडर इयान बॉथम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ इसी ओवल के मैदान पर बनाया था जब उन्होंने 32 गेंदों में अर्धशतक जड़ा था। अब 35 साल बाद शार्दुल ठाकुर ने 31 गेंदों में ये कमाल करके उस रिकॉर्ड तोड़ डाला है।

भारत के लिए भी रिकॉर्ड, सहवाग को पछाड़कर दूसरे नंबर पर पहुंचे

इसके अलावा शार्दुल ठाकुर भारत की तरफ से सबसे तेज टेस्ट पचासा जड़ने के मामले में भी दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। उन्होंने इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर मौजूद वीरेंद्र सहवाग को तीसरे स्थान पर खिसका दिया है। सहवाग ने 2008 में इंग्लैंड के खिलाफ धमाल मचाया था जब उन्होंने 32 गेंदों में टेस्ट अर्धशतक जड़ा था लेकिन शार्दुल ने 31 गेंदों में ये कमाल करके उनकी जगह ले ली है। इस मामले में शीर्ष पर अब भी महान पूर्व भारतीय ऑलराउंडर व कप्तान कपिल देव मौजूद हैं जिन्होंने 1982 में पाकिस्तान के खिलाफ 30 गेंदों में टेस्ट अर्धशतक जड़ा था।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर