दक्षिण अफ्रीकी स्पिनर ने बुना फिरकी का 'खतरनाक जाल', कर डाला एक पारी में 10 विकेट लेने का कमाल

Sean Whitehead takes 10 wickets: दक्षिण अफ्रीकी स्पिनर शॉन व्हाइटहेड ने एक फर्स्ट क्लास मैच में धारदार गेदंबाजी कर दुनियाभर के क्रिकेट फैंस को हैरान कर दिया है।

Sean Whitehead
शॉन व्हाइटहेड  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • फॉर-डे फ्रेंचाइजी सीरीज 2021-22
  • साउथ वेस्टर्न डिस्ट्रिक्ट्स बनाम ईस्टर्न स्टॉर्म
  • शॉन व्हाइटहेड ने अंजाम दिया बड़ा कारनामा

दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर शॉन व्हाइटहेड ने एक बड़ा कारनामा अंजाम दिया है। उन्होंने फर्स्ट क्लास मैच में फिरकी का खतरनाक जाल बुना और एक पारी में 10 विकेट लेने का कमाल कर डाला। शॉन ने फॉर-डे फ्रेंचाइजी सीरीज 2021-22 में साउथ वेस्टर्न डिस्ट्रिक्ट्स के लिए खेलते हुए इस उपलब्धि को अपने नाम किया। उन्होंने ईस्टर्न स्टॉर्म के खिलाफ 12.1 ओवर में 36 रन देकर 10 विकेट चटकाए। शॉन दक्षिण अफ्रीका के घरेलू क्रिकेट के इतिहास में ऐसा करने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए हैं। उनसे पहले साल 1906 में बर्ट वोग्लर ने इस्टर्न प्रोविंस की तरफ से खेलते हुए 26 रन देकर 10 विकेट झटके थे। 

शॉन ने मैच में कुल 15 हासिल किए

24 वर्षीय शॉन ने मैच में कुल 15 विकेट हासिल किए। उन्होंने गेंदबाजी के अलावा बल्लेबाजी में भी छाप छोड़ी। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी साउथ वेस्टर्न डिस्ट्रिक्ट्स ने पहली पारी में 242 रन जुटाए। शॉन ने पहली पारी में 66 रनों बनाए। वहीं, उन्होंने जब पहली पारी में गेंद थामी तो 64 रन खर्च कर ईस्टर्न स्टॉर्म के पांच खिलाड़ियों को पवेलियन की राह दिखाई। इसके बाद दूसरी पारी में साउथ वेस्टर्न बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके और टीम 193 रन पर सिमट गई। शॉन ने इस दौरान 45 रन की पारी खेली। 

ईस्टर्न स्टॉर्म को 186 रन का आसान लक्ष्य मिला, लेकिन शॉन ने उसकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया। उन्होंने दूसरी पारी में और धारदार गेंदबाजी की और स्टॉर्म के 10 खिलाड़ियों का अकेले ही शिकार कर डाला। स्टॉर्म  के चार बल्लेबाज तो अपना खाता भी नहीं खोल पाए और दो खिलाड़ी दहाई का आंकड़ा छूने में कायाब हो सके। विपक्षी टीम संघर्ष करने के बाद मुश्किल से 65 रन जोड़ पाई। साउथ वेस्टर्न ने मुकाबले को 120 रन से जीता। 

इंटरनेशनल क्रिकेट में दो खिलाड़ी ऐसा कर पाए

शॉन के प्रदर्शन ने इंग्लैंड के जिम लेकर और भारत के पूर्व दिग्गज अनिल कुंबले की याद ताजा कर दी है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक पारी में 10 विकेट लेने का कमाल सिर्फ इन दो खिलाड़ियों ने ही किया है।लेकर ने 1956 में ऑस्टेलिया के विरुद्ध जबकि कुंबले ने 1999 में पाकिस्तान के खिलाफ यह कारनामा किया था। गौरतलब है कि शॉन दक्षिण अफ्रीका लिए साल 2016 में अंडर-19 वर्ल्ड कप खेल चुके हैं। शॉन ने अभी तक 13 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 39 विकेट लिए हैं और 481 रन भी बनाए हैं। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर