बस 2 ओवर के अंदर दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज ने रचा इतिहास, कहर बरपाती गेंदों के आगे बल्लेबाज ढेर

South African bowler Marchant De Lange created History in T10 League: दक्षिण अफ्रीका तेज गेंदबाज मर्चेंट डी लैंग शनिवार को अबूधाबी टी10 लीग में अपनी कहर परपाती गेंदों के बल पर इतिहास रच दिया। 

Marchant-De-Lange
मर्चेंट डी लैंग( साभार T10 Cricket League) 
मुख्य बातें
  • मर्चेंट डी लैंग ने शनिवार को बांग्ला टाइगर्स के खिलाफ ढाया कहर
  • 2 ओवर में 23 रन देकर झटके 5 विकेट
  • बने टी10 क्रिकेट लीग के इतिहास में एक पारी में पांच विकेट लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज

अबूधाबी: दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज मर्चेंट डी लैंग ने शनिवार को अबूधाबी टी10 लीग में टीम अबूधाबी की ओर से खेलते हुए बांग्ला टाइगर्स के खिलाफ इतिहास रच दिया।  टीम अबूधाबी ने मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 10 ओवर में आयरिश बल्लेबाज पॉल स्टर्लिंग और क्रिस गेल की धमाकेदार पारियों की बदौलत 10 ओवर में 4 विकेट पर 145 रन का स्कोर खड़ा किया था। स्टर्लिंग ने 23 गेंद में 59 और क्रिस गेल ने 23 गेंद में 49 रन की नाबाद पारी खेली थी। स्टर्लिंग ने अपनी पारी में 6 चौके और पांच छक्के जड़े थे। वहीं गेल ने 2 चौके और पांच छक्के जड़े थे। 

2 ओवर में 23 रन देकर झटके 5 विकेट
ऐसे में जीत के लिए 146 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्ला टाइगर्स की बल्लेबाजी को 31 वर्षीय दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज मर्चेंट डी लैंग ने तहस नहस करके इतिहास रच दिया। मर्चेंट डी लैंग ने अपने 2 ओवर के स्पेल में कहर परबाते हुए 23 रन देकर 5 विकेट झटके और बांग्ला टाइगर्स को निर्धारित 10 ओवर में 8 विकेट पर 106 रन पर रोक दिया और अपनी टीम को 40 रन के बड़े अंतर से जीत दिला दी। 

धाकड़ खिलाड़ियों को किया आउट
इस प्रदर्शन के साथ ही मर्चेंट डी लैंग ने इतिहास रच दिया। वो अबूधाबी टी10 लीग के इतिहास में पारी में पांच विकेट झटकने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने आंद्रे फ्लेचर, फॉफ डुप्लेसी, हजरतउल्लाह जजई, बेनी हॉवेल और जेम्स फॉक्नर को अपना शिकार बनाया। आंद्रे फ्लेचर बांग्ला टाइगर्स की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। उन्होंने 8 गेंद में 24 रन बनाए। उनके अलावा हजरतउल्लाह जजई ने 11 गेंद में 18 और बेनी हॉवेल और इसरू उदाना ने 15-15 रन का योगदान दिया। टीम अबूधाबी के लिए मर्चेंट डी लैंग के अलावा लियाम लिविंगस्टोन, जैमी ओवरटन और ड़ैनी ब्रिग्स ने 1-1 विकेट हासिल किया। 

कौन हैं मर्चेंट डी लैंग
मर्चेंट डी लैंग दक्षिण अफ्रीका के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में प्रतिनिधित्व कर चुके दाहिने हाथ के तेज गेंदबाज हैं। द. अफ्रीका के लिए उन्होंने 2 टेस्ट, 4 वनडे और 6 अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच खेले हैं। आईपीएल में वो कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेल चुके हैं। उन्होंने साल 2011 में श्रीलंका के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्ट में डेब्यू किया था। साल 2012 में वो द. अफ्रीका की टेस्ट जर्सी में न्यूजीलैंड के खिलाफ वेलिंगटन टेस्ट में खेलते नजर आए थे। टेस्ट क्रिकेट में उनके नाम 9 विकेट दर्ज हैं। उनका एक पारी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 81 रन देकर 7 विकेट रहा था। वहीं 4 वनडे में उन्होंने 10 और 6 अंतरराष्ट्रीय टी20 में 7 विकेट लिए हैं। 

टी20 क्रिकेट में उनका करियर शानदार रहा है। अबतक खेले 122 टी20 मैचों में वो 24.21 की औसत और 8.58 की इकोनॉमी से 141 विकेट ले चुके हैं। टी20 में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 20 रन देकर 5 विकेट रहा है। 5 साल पहले इंग्लैंड दौर पर दक्षिण अफ्रीका के लिए आखिरी बार खेलते नजर आए थे। 
 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर