युवा भारतीय बल्लेबाज संजू सैमसन के नाम दर्ज हुआ ये अनोखा रिकॉर्ड

क्रिकेट
शिवम अवस्थी
Reported by टाइम्स नाउ डिजिटल
Updated Jan 10, 2020 | 22:36 IST

Sanju Samson record: टीम इंडिया के युवा बल्लेबाज संजू सैमसन को आखिरकार पांच साल बाद शुक्रवारक ो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने का मौका मिला। इसके साथ ही उनके नाम एक अजीबोगरीब रिकॉर्ड दर्ज हो गया।

Sanju Samson
मनीष पांडे के साथ संजू सैमसन  |  तस्वीर साभार: Twitter

पुणे: शुक्रवार को लंबे समय के बाद और काफी इंतजार के बाद युवा बल्लेबाज संजू सैमसन को टीम इंडिया से फिर खेलने का मौका मिला। साल 2015 में एकमात्र टी20 मैच खेलते हुए अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का आगाज करने वाले सैमसन को उस दिन के बाद कभी खेलने का मौका नहीं दिया गया था। हाल में दो बार उनको टीम इंडिया में जगह तो मिली लेकिन शीर्ष-11 में जगह नहीं मिली। शुक्रवार को जब उनको आखिरकार खेलने का मौका मिला तो एक अनोखा रिकॉर्ड बन गया।

विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन को इस मैच में रिषभ पंत की जगह टीम में मौका मिला था। मैच की अंतिम एकादश में जगह बनाने के साथ ही सैमसन ने दो मैचों के बीच सर्वाधिक मैचौं में बाहर रहने का नया भारतीय रिकॉर्ड बना डाला। सैमसन ने अपना एकमात्र टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच 19 जुलाई 2015 को जिम्बाब्वे के खिलाफ हरारे में खेला था। इसके बाद उन्हें मौका नहीं मिला। इस बीच भारत ने 73 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले और अब जाकर सैमसन को अवसर मिला है। इस तरह से भारत की तरफ से दो मैचों के बीच सर्वाधिक मैचों से बाहर रहने वाले खिलाड़ी बन गये।

पहले इस भारतीय के नाम था रिकॉर्ड

इससे पहले यह रिकॉर्ड उमेश यादव के नाम पर था जो 2012 से 2018 के बीच 65 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में नहीं खेले थे। उनके बाद दिनेश कार्तिक (56) और मोहम्मद शमी (43) का नंबर आता है।

विश्व क्रिकेट में इनके नाम दर्ज है ये रिकॉर्ड

इस मामले में विश्व रिकार्ड इंग्लैंड के जो डेनली के नाम पर है जो 2010 से 2018 के बीच 79 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों से बाहर रहे थे। इंग्लैंड के ही लियाम प्लंकेट 74 मैचो के साथ दूसरे स्थान पर हैं।

ऐसा रहा सैमसन के लिए मैच

अगर बात करें पुणे टी20 मैच की तो संजू सैमसन के लिए ये वापसी अच्छी साबित नहीं हुई। विराट ने उनको तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने भेजा। वो पिच पर उतरे और पहली ही गेंद पर छक्का भी जड़ दिया जिस पर खुद कप्तान कोहली ने डगआउट में खड़े होकर तालियां बजाईं लेकिन अपनी दूसरी गेंद पर वो डिसिल्वा की फिरकी पर चकमा खा गए और एलबीडब्ल्यू आउट हुए। उन्होंने कुल 6 रन बनाए।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर