बॉल टेंपरिंग: कंगारू गेंदबाजों के बेगुनाही वाले दावे पर सलमान बट को शक, बोले- गेंद रिवर्स हो रही और तुम्हें...

Salman Butt on ball-tampering scandal: ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने बॉल टेंपरिंग मामले में बेगुनाह होने का दावा किया था। हालांकि, पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर सलमान बट का मानना है कि कंगारू गेंदबाज बेगुनाह नहीं हैं।

ball tampering scandal
जोश हेजलवुड, नाथन लियोन, मिशेल स्टार्क और पैट कमिंस  |  तस्वीर साभार: Twitter

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ साल 2018 में सामने आयी बॉल टेंपरिंग (गेंद से छेड़छाड़) इन दिनों क्रिकेट जगत में जमकर छाया हुआ है। हाल ही में इस घटना में शामिल रहे कैमरून बेनक्रॉफ्ट ने यह कहकर नया विवाद खड़ा कर दिया कि टीम के बाकी गेंदबाजों को भी गलत हरकत का पता था। बता दें कि न्यूलैंड्स टेस्ट के ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजी आक्रमण में पैट कमिंस, जोश हेजलवुड, मिशेल स्टार्क और नाथन लियोन शामिल थे। हालांकि, कंगारू गेंदबाजों ने अपनी सफाई में कहा है कि गेंद से छेड़खानी मामले की उन्हें कोई जानकारी नहीं थी। वहीं, अब पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सलमान ने इस विवाद पर अपनी राय रखी है। बट का मानना है कि गेंदबाज जो भी दावे करें, लेकिन वो बेगुनाह नहीं हैं।

'गेंद रिवर्स हो रही और गेंदबाजों को पता नहीं'

सलमान बट ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा कि गेंद रिवर्स स्विंग हो रही थी और गेंदबाजों को पता ही नहीं। यह सच नहीं है। टीम में ऐसे खिलाड़ी थे, जिन्होंने यह सुनिश्चित किया कि गेंदबाजों को रिवर्स स्विंग मिले। दरअस, गेंद को लगातार रगड़ते रहना का मकसद उसे चमकदार रखना होता है। इससे एक समय के बाद गेंद रिवर्स होना शुरू हो जाती है। ऐसे में यकीन करना मुश्किल है कि टीम या ड्रेसिंग रूम को नहीं पता चला कि गेंद रिवर्स हो रही है या नहीं।

तीन कंगारू खिलाड़ियों पर लगा था बैन

कैमरूप बेनक्रॉफ्ट को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट में गेंद पर रेगमाल रगड़ते हुए कैमरे में कैद किया गया था, जिसके बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने कड़ी कार्रवाई की थी। सीए ने बेनक्रॉफ्ट के अलावा तब कप्तान स्टीव स्मिथ और उपकप्तान डेविड वॉर्नर पर बैन लगा दिया था। तीनों का बैन खत्म हो चुका है। स्मिथ और वॉर्नर को ऑस्ट्रेलिया ने कई मौके दिए हैं, लेकिन बॉल टेंपरिंग कांड के बाद से बेनक्रॉफ्ट राष्ट्रीय टीम के लिए ज्‍यादा खेलते हुए नजर नहीं आए। उन्होंने आखिरी मैच अगस्‍त 2019 में खेला था। 

'सजा पाने वाले सभी बल्लेबाज थे लेकिन...'

उन्होंने आगे कहा कि बेनक्रॉफ्ट गेंद को रगड़ रहे थे। कप्तान स्टीव स्मिथ जानते थे और यहां तक कि डेविड वार्नर भी इसमें शामिल थे। सजा पाने वाले सभी बल्लेबाज थे लेकिन एक भी गेंदबाज को दोषी नहीं ठहराया गया। मैं उन लोगों की सराहना करता हूं, जिन्होंने ये फैसले लिए। लेकिन मेरा कहना है कि गेंद रिवर्स स्विंग कर रही है। मामला गेंद से छेड़छाड़ का है और सजा दी गई बल्लेबाजों को। मगर किसी ने उन पर ध्यान नहीं दिया, जो वास्तव में इस गेंद के साथ गेंदबाजी कर रहे थे।

कंगारू गेंदबाजों ने अपने बयान में क्या कहा

चारों गेंदबाजों ने एक संयुक्त बयान में मंगलवार को कहा, 'हमें अपनी ईमानदारी पर गर्व है। यह निराशाजनक है कि 2018 के केपटाउन टेस्ट को लेकर कुछ पत्रकारों और पूर्व खिलाड़ियों ने हमारी ईमानदारी पर शक किया।' इसमें कहा गया, 'हम कुछ तथ्यों की जानकारी फिर देना चाहते हैं ।हमें नहीं पता था कि मैदान पर कोई पदार्थ लाया गया है और गेंद से छेड़छाड़ की गई है। हमें बड़ी स्क्रीन पर तस्वीर देखने के बाद ही पता चला।' उन्होंने कहा, 'उस दिन मैदान पर जो भी हुआ, वह गलत था और नहीं होना चाहिये था। हम सभी ने सबक ले लिया है और हम चाहते हैं कि लोग आने वाले समय में हमारे अच्छे खेल और बर्ताव को लेकर याद रखें । अब अफवाहों पर विराम लगना चाहिए।'

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर