सचिन तेंदुलकर ने किया खुलासा, ऐसा क्‍या सोचा कि अब्‍दुल कादिर के ओवर में जड़ दिए 4 छक्‍के

Sachin Tendulkar: सचिन तेंदुलकर ने बताया कि 1989 में प्रदर्शनी मैच में अब्‍दुल कादिर ने उनसे ऐसा क्‍या कहा कि युवा बल्‍लेबाज ने दिग्‍गज स्पिनर के ओवर में 28 रन जमा दिए।

sachin tendulkar and abdul qadir
सचिन तेंदुलकर और अब्‍दुल कादिर 

मुख्य बातें

  • सचिन तेंदुलकर ने अब्‍दुल कादिर के ओवर में चार छक्‍के जमाने का किस्‍सा बताया
  • तेंदुलकर ने कहा क‍ि वह लक्ष्‍य का पीछा करके मैच जीतना चाहते थे
  • तेंदुलकर ने कहा क‍ि वह लक्ष्‍य का पीछा करके मैच जीतना चाहते थे

नई दिल्‍ली: सचिन तेंदुलकर सिर्फ 16 साल के थे जब उनका सामना सर्वकालिक महान स्पिनर्स में से एक अब्‍दुल कादिर से हुआ था। पूर्व महान भारतीय बल्‍लेबाज ने एक प्रदर्शनी मैच में अब्‍दुल कादिर के ओवर में 28 रन जमा दिए थे और अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में अपने आने की दस्‍तक दी थी। सचिन तेंदुलकर ने कादिर के ओवर में चार छक्‍के और एक चौका जमाया था।

टी20 क्रिकेट तब दृश्‍य में भी नहीं था। मगर 1989 में भारत और पाकिस्‍तान ने टी20 मैच खेला था। यह अंतरराष्‍ट्रीय मैच था, लेकिन बारिश के कारण इसे घटाकर 20 ओवर का प्रदर्शनी मैच कर दिया गया। तेंदुलकर ने याद किया कि मैच से पहले क्‍या हुआ था और दोनों टीमें खेलने को तैयार हुई थीं।

तेंदुलकर ने आकाश चोपड़ा से यूट्यूब चैनल पर बातचीत करते हुए कहा, 'मेरे ख्‍याल से वो मैच गुजरानवाला में था। तब बारिश हुई और दोनों टीमों को जानकारी दी कि कई दर्शक मैच देखने को आए हुए हैं। तो एक 20 ओवर का प्रदर्शनी मैच खेल लिया जाए। हमें कहा गया कि ये अंतरराष्‍ट्रीय मैच नहीं होगा, लेकिन दर्शक निराश होकर नहीं लौटेंगे। हमने भी सोचा कि चलो इसी बहाने कुछ मैच प्रैक्टिस हो जाएगी। मैं चौथे नंबर पर बल्‍लेबाजी करने गया था और मुझे याद है कि हमें चार ओवर में 65-70 रन बनाने थे।'

भले ही पाकिस्‍तान ने मैच जीता, लेकिन अब्‍दुल कादिर के ओवर में चार छक्‍के जमाकर तेंदुलकर ने सुर्खियां बटोरी थीं। कादिर के स्‍तर के गेंदबाज की इस कदर धुनाई की किसी ने उम्‍मीद नहीं की थी। ओवर में 6,0,4,6,6,6 गेंदों का ऐसा विश्‍लेषण रहा और तेंदुलकर 53 रन बनाकर नाबाद रहे। तेंदुलकर ने बताया कि कादिर ने उन्‍हें गेंदबाजी करने से पहले क्‍या कहा था, जिससे बल्‍लेबाज को उकसाहट महसूस हुई और फिर ओवर में तूफानी शॉट घुमाए।

तेंदुलकर ने कहा, 'कृष श्रीकांत तब हमारे कप्‍तान थे तो हमारी बात हुई कि अगले मैच के लिए कुछ अभ्‍यास हो जाएगा। मैंने चिका से कहा कि मेरे ख्‍याल से हमें मैच लक्ष्‍य का पीछा करने के लिए जाना चाहिए। उन्‍होंने कहा, 'हां क्‍यों नहीं।' इस तरह फिर शॉट कनेक्‍ट होना शुरू हुए। मुश्‍ताक अहमद गेंदबाजी कर रहा था तो मैंने दो छक्‍के और एक छक्‍का जमाया। अब्‍दुल कादिर मेरे पास आए और कहा- मैं उस तरफ से गेंदबाजी कर रहा हूं। शॉट जमाने का प्रयास करो। मैंने कहा कि आप इतने दिग्‍गज गेंदबाज हैं, आपकी गेंदों पर प्रहार करना इतना आसान नहीं। तो हमने वहां से लक्ष्‍य का पीछा करना शुरू किया। वो बड़ा ओवर था। हमने 27-28 रन उस ओवर में बनाए।'

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर