कई बल्‍लेबाजों को देखा, लेकिन परफेक्‍शन के मामले में कोई सचिन तेंदुलकर के आस-पास नहीं: गावस्‍कर

Sunil Gavaskar on Sachin Tendulkar: सुनील गावस्‍कर ने कहा कि उन्‍होंने अपने क्रिकेट करियर के दौरान कई बल्‍लेबाजों को देखा, लेकिन परफेक्‍शन के मामले में सचिन तेंदुलकर के कोई आस-पास नहीं।

sachin tendulkar
सचिन तेंदुलकर 

मुख्य बातें

  • सुनील गावस्‍कर ने महान सचिन तेंदुलकर की जमकर तारीफ की
  • गावस्‍कर ने कहा कि बल्‍लेबाजी की परफेक्‍शन के मामले में तेंदुलकर के आस-पास कोई नहीं
  • तेंदुलकर 100 अंतरराष्‍ट्रीय शतक जमाने वाले दुनिया के इकलौते क्रिकेटर हैं

नई दिल्‍ली: सचिन तेंदुलकर को आधुनिक युग के सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाजों में से एक माना जाता है। बल्‍लेबाजी के बारे में कोई भी बात हो- चाहे तकनीक, रन बनाना, दबाव में खेलना या शतक जमाना, यह तेंदुलकर के नाम के बिना पूरे नहीं होती। इन्‍हें बातों पर गौर करते हुए महान भारतीय क्रिकेटर सुनील गावस्‍कर ने कहा कि परफेक्‍शन के सबसे करीब सचिन तेंदुलकर ही हैं। दुनिया के महान ओपनर्स में से एक गावस्‍कर ने कहा कि अपने क्रिकेट करियर के दौरान खेलते समय और बाद में उन्‍होंने कई बल्‍लेबाजों को देखा, लेकिन कोई परफेक्‍शन के मामले में सचिन तेंदुलकर के आस-पास भी नहीं आया।

गावस्‍कर ने इंडिया टुडे से बातचीत में कहा, 'जहां तक मुझे लगता है तो बल्‍लेबाजी परफेक्‍शन के सबसे करीब सचिन तेंदुलकर हैं। मैंने उनके जैसा कोई बल्‍लेबाज नहीं देखा। मैं लंबे समय से क्रिकेट देखी है। जब से मैंने खेला है या फिर जबसे देखना शुरू किया। मैंने कई शानदार बल्‍लेबाज देखे, लेकिन परफेक्‍शन के मामले में कोई सचिन तेंदुलकर के आस-पास भी नहीं है।'

टेस्‍ट क्रिकेट में 10 हजार रन पूरे करने वाले पहले क्रिकेटर गावस्‍कर ने तेंदुलकर से पहले सबसे ज्‍यादा शतक का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर रखा था। उन्‍होंने कहा कि सचिन तेंदुलकर की किताब में हर शॉट है। गावस्‍कर ने कहा, 'बैकलिफ्ट, सिर, संतुलन हर चीज, जिस तरह वह खुद को आगे की तरफ धकेलते हैं। जिस तरह संतुलन बनाकर फ्रंटफुट पर आकर खेलते हैं। जिस तरह बैकफुट पर संतुलन बनाकर शॉट खेलते हैं। ऑफ साइड हो या लेग साइड। फिर जब टी20 क्रिकेट आया, तो स्‍कूप शॉट खेलना। उन्‍होंने सब बेहतरीन अंदाज में किया। उनकी किताब में सभी शॉट हैं।'

सचिन तेंदुलकर का करियर

सचिन तेंदुलकर ने महज 16 साल की उम्र में 1989 में पाकिस्‍तान के खिलाफ डेब्‍यू किया था। उन्‍होंने 2013 में रिकॉर्ड 200 टेस्‍ट और 463 वनडे खेलकर संन्‍यास लिया। महान भारतीय बल्‍लेबाज सचिन तेंदुलकर टेस्‍ट और वनडे में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज हैं। उन्‍होंने 53.79 की औसत से 15,921 रन बनाए। वहीं वनडे में 44.83 की औसत से 18,426 रन बनाए। सचिन तेंदुलकर दुनिया के इकलौते बल्‍लेबाज हैं, जिन्‍होंने 100 अंतरराष्‍ट्रीय शतक जमाए हो। उन्‍होंने वनडे में 51 और वनडे में 49 शतक जमाए हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर