Rohit Sharma Controversy: रोहित के विकेट पर खड़ा हुआ बड़ा विवाद, हकीकत बयां करने वाली फोटो वायरल

Indian fans troll umpires, Umpiring controversy on Rohit Sharma wicket in third test: भारत-इंग्लैंड तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन रोहित शर्मा का विकेट जिस तरह से गिरा, उसको लेकर नया विवाद खड़ा हो गया है।

Rohit Sharma, Out after taking DRS in Leeds test
रोहित शर्मा  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • लीड्स में खेले जा रहे भारत-इंग्लैंड तीसरे टेस्ट मैच में अंपायरिंग को लेकर विवाद
  • स्टार भारतीय ओपनर रोहित शर्मा के विकेट को लेकर मचा बवाल
  • फैंस ने सोशल मीडिया पर निकाली अंपायर और अंपायरिंग पर अपनी भड़ास

भारत और इंग्लैंड के बीच खेला जा रहा तीसरा टेस्ट मैच अब उस मोड़ पर पहुंच गया है जहां से मैच किसी भी दिशा में जा सकता है। मैच में इंग्लैंड ने अपने कप्तान जो रूट की शतकीय पारी के दम पर पहली पारी में 432 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा किया और 78 रन पर सिमटने वाली टीम इंडिया पर बड़ी बढ़त बना ली। लेकिन इसके बाद दूसरी पारी में भारतीय बल्लेबाजों ने करारा जवाब दिया। खासतौर पर ओपनर रोहित शर्मा और चेतेश्वर पुजारा ने, जिनके बीच पहले विकेट की शानदार साझेदारी हुई। ये साझेदारी रोहित के विकेट के साथ टूटी और इसी विकेट को लेकर खड़ा हो गया है नया विवाद।

टीम इंडिया के धुरंधर ओपनर रोहित शर्मा ने शानदार व संयमित अर्धशतक जड़ा और 155 गेंदों में वो 59 रन बनाकर खेल रहे थे। तभी ओली रॉबिनसन की एक गेंद पर रोहित शॉट खेलने से चूक गई और ये गेंद सीधे उनके पैड पर जाकर लगी। बॉलर ने अपील की और अंपायर रिचर्ड कैटेलब्रो ने तुरंत उंगली उठाकर LBW आउट का इशारा दे दिया। रोहित शर्मा इस फैसले से निराश दिखे और उन्होंने तुरंत रिव्यू (DRS) लेने का फैसला किया।

थर्ड अंपायर ने ऐसे फैसला सुनाया

टीवी अंपायर रिचर्ड इलिंगवर्थ ने पहले देखा कि बल्ला तो नहीं लगा, यहां इंग्लैंड पास हो गया। इसके बाद बॉल ट्रैकिंग के जरिए देखा गया कि गेंद कहां बाउंस की और क्या ये विकेट पर लग रही थी। गेंद विकेट लाइन के बाहर थी लेकिन सीधे विकेट की ओर जा रही थी। हालांकि जब जूम करके देखा गया तो गेंद का बेहद छोटा सा हिस्सा विकेट पर लगता दिख रहा था। तकरीबन 95 प्रतिशत गेंद का हिस्सा विकेट से बाहर था। रिचर्ड इलिंगवर्थ ने फिर वही फैसला लिया जिसको लेकर हाल में काफी विवाद होता आया है- 'UMPIRES CALL' यानी ग्राउंड अंपायर ने जो पहला फैसला दिया, वही अंतिम फैसला होगा, फिर चाहे वो सॉफ्ट सिगनल हो।

रोहित हुए गुस्सा, फैंस भी भड़क उठे और ट्वीट कर दी फोटोज

फैसला रोहित शर्मा के खिलाफ गया लेकिन रोहित इससे बिल्कुल भी खुश नहीं दिखे। उन्होंने गुस्से में बल्ला जोर से अपने पैड पर मारा और वो पवेलियन की तरफ बढ़ गए। रोहित इस पारी में शानदार लय में दिख रहे थे और उनकी पारी बड़ा रूप भी ले सकती थी लेकिन अंपायर का फैसला भारत के खिलाफ रहा। इससे भारतीय क्रिकेट फैंस बेहद नाराज हो गए और कुछ ही देर बाद सोशल मीडिया पर 'UMPIRES' ट्रेंड करने लगा। तमाम फैंस ने बॉल ट्रैकिंग का वीडियो या फोटो पोस्ट करके ग्राउंड अंपायर, थर्ड अंपायर और नियमों की धज्जियां उड़ा दीं..ये हैं कुछ ट्वीट्स..

रोहित-पुजारा की बेहतरीन साझेदारी

पहली पारी में 78 रन पर सिमटने वाली भारतीय टीम ने दूसरी पारी में केएल राहुल (8) के सस्ते में आउट हो जाने के बाद जोरदार वापसी की थी। रोहित शर्मा और चेतेश्वर पुजारा, दोनों ने अर्धशतक जड़ा और दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 82 रनों की साझेदारी हो चुकी थी। ये एक बड़ी साझेदारी का रूप ले सकती थी लेकिन अंपायर्स का फैसला भारी पड़ गया, इसी वजह से फैंस इस विवादित फैसले से निराश हैं।

विराट और पुजारा के बीच पार्टनरशिप बनी

रोहित शर्मा के आउट होने के बाद कप्तान विराट कोहली पिच पर आए जो काफी लंबे समय से लय से बाहर हैं। लेकिन इस बार उन्होंने भी संयम से बल्लेबाजी की, नतीजतन भारत ने तीसरे दिन का अंत 2 विकेट पर 215 रन के साथ किया। विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा के बीच अब तक 99 रनों की साझेदारी हो चुकी है। पुजारा 180 गेंदों में 91 रन बनाकर खेल रहे हैं। जबकि विराट कोहली 94 गेंदों में 45 रन बनाकर टिके हुए हैं।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर