'हिटमैन' रोहित शर्मा बने नंबर वन सिक्सर किंग, टी20 क्रिकेट में रचा नया इतिहास

Rohit Sharma in Rajasthan Royals vs Mumbai Indians: रोहित शर्मा ने छक्कों के मामले में टी20 क्रिकेट में एक नया इतिहास रच दिया है। उन्होंने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ बल्लेबाजी के दौरान इस कारनामे को अंजाम दिया।

Rohit Sharma 400 T20 sixes
रोहित शर्मा (तस्वीर साभार- आईपीएल) 

मुख्य बातें

  • मुंबई इंडियंस ने राजस्थान को 8 विकेट मात दी
  • इस मैच में रोहित शर्मा ने 22 रन की पारी खेली
  • 'हिटमैन' ने पारी में एक बड़ा रिकॉर्ड बना डाला

रोहित शर्मा की अगुवाई वाली मुंबई इंडियंस ने आईपीएल 2021 के 51वें मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स को 8 विकेट से धूल चटाई। राजस्थान ने 9 विकेट पर 90 रन बनाए, जिसके जवाब में मुंबई ने 2 विकेट गंवाकर 8.2 ओवर में ही जीत हासिल कर ली। पारी का आगाज करने उतरे रोहित ने मैच में ताबड़तोड़ बल्लेबाज की। रोहित ने 13 गेंदों में 22 रन ठोक दिए। उन्होंने इस दौरान 1 चौका और 2 शानदार छक्के लगाए। उनका स्ट्राइक रेट 169.23 का रहा। रोहित ने अपनी पारी में दूसरा छक्का जड़ते ही टी20 क्रिकेट में एक नया इतिहास रच दिया, जो पहले कोई भारतीय क्रिकेटर नहीं कर सका था।

'हिटमैन' बने नंबर वन सिक्सर किंग

दरअसल, रोहित ने टी20 क्रिकेट में 400 छक्के पूरे कर लिए हैं और वह भारत के नंबर वन सिक्सर किंग बन गए हैं। वह सबसे छोटे फॉर्मेट में इस आंकड़े को छूने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज हैं। उन्होंने अपने टी20 क्रिकेट करियर के 355वें मुकाबले में इस बड़े कारनामे को अंजाम दिया। रोहित के अलावा भारत के अन्य बल्लेबाज ओवरऑल लिस्ट में काफी पीछे हैं। वहीं, रोहित के बाद भारत की ओर से टी20 क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के जड़ने वाले खिलाड़ियों की बात करें तो धाकड़ बल्लेबाज सुरेश रैना (325) दूसरे स्थान पर हैं। 'रन मशीन' विराट कोहली (320) तीसरे नंबर पर हैं। 

विश्व में क्रिस गेल टॉप पर काबिज

रोहित टी20 क्रिकेट में 400 छक्कों का आंकड़ा छूने वाले दुनिया के सातवें बल्लेबाज हैं। वहीं, विश्व में टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के जमाने वाले बल्लेबाजों की फेहरिस्त में 'यूनिवर्स बॉस' क्रिस गेल टॉप पर काबिज हैं। वह अब तक 1050 छक्के लगा चुके हैं। लिस्ट में दूसरे नंबर पर वेस्टइंडीज के कीरोन पोलार्ड हैं, जिन्होंने 774 सिक्स जड़े हैं। वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर आंद्रे रसेल (524) तीसरे स्थान पर हैं। इसके बाद चौथे नंबर पर न्यूजीलैंड के पूर्व बल्लेबजा ब्रैंडम मैकुलम (485) हैं। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ऑलराउंडर शेन वॉटसन (467) पांचवें स्थान पर मौजूद हैं। 'मिस्टर 360' एबी डिविलियर्स (448) छठे स्थान पर हैं।
 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर