'रोहित शर्मा की कप्‍तानी की एक खूबी है, जो उन्‍हें बाकियों से विशेष बनाती हैं', पूर्व क्रिकेटर का दावा

Parthiv Patel on Rohit Sharma: पूर्व विकेटकीपर बल्‍लेबाज पार्थिव पटेल ने भारतीय कप्‍तान रोहित शर्मा की एक खूबी बताई है। पटेल ने कहा कि यह खूबी ही है, जो रोहित को अन्‍य कप्‍तानों से एकदम अलग बनाती है।

Rohit Sharma
रोहित शर्मा 
मुख्य बातें
  • पार्थिव पटेल ने रोहित शर्मा की कप्‍तानी की तारीफ की
  • पटेल ने कहा कि रोहित शर्मा उनकी मदद करते हैं, जो प्रदर्शन नहीं करते हैं
  • पटेल ने जसप्रीत बुमराह को भविष्‍य का कप्‍तान करार दिया है

नई दिल्ली: पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल ने कहा कि भारतीय कप्तान रोहित शर्मा अपने खिलाड़ियों के खराब प्रदर्शन के बावजूद उनका समर्थन कर रहे हैं। पार्थिव ने पहले तीन मैचों में प्रभावशाली प्रदर्शन के बावजूद वेस्टइंडीज पर 4-1 से टी20 सीरीज में जीत का भारतीय टीम के तेज गेंदबाज आवेश खान के साथ बने रहने का उदाहरण पेश किया।

पार्थिव ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा, 'मैंने मुंबई इंडियंस में रोहित शर्मा की कप्तानी में खेला है और एक बात जो सामने आती है वो ये है कि वह उन खिलाड़ियों का समर्थन करते है जो प्रदर्शन नहीं कर रहे हैं। वह सार्वजनिक रूप से और प्रेस कॉन्फ्रेंस में भी उनके बारे में मुखर हैं, जैसा कि हमने आवेश खान के मामले में देखा था। रोहित ने चार विफलताओं के बाद भी उनका समर्थन किया।'

रोहित इसलिए हैं सफल कप्‍तान

रोहित मैदान पर सहज निर्णय लेने में विश्वास रखते हैं। जब संकट की स्थिति पैदा होती है, तो वह स्थिति के अनुसार निर्णय लेते हैं और यह मुख्य कारणों में से एक है कि उन्होंने मुंबई इंडियंस के साथ पांच आईपीएल ट्रॉफियां जीती हैं। भारत ने रोहित की कप्तानी में एशिया कप और निदाहास ट्रॉफी जैसे बहुराष्ट्रीय टूर्नामेंट भी जीते हैं।

रोहित ने त्रिनिदाद में वेस्टइंडीज पर 3-0 से वनडे सीरीज जीत में भारत की कप्तानी नहीं की। उनकी अनुपस्थिति में, बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने नेतृत्व किया और शानदार प्रदर्शन किया।

धवन ने अच्‍छा काम किया

पार्थिव पटेल ने आगे कहा, 'शिखर धवन की कप्तानी की एक बहुत ही शांत शैली है, जहां वह बहुत अधिक दबाव नहीं लेते हैं और टीम के माहौल को हल्का रखते हैं। वह अपने खिलाड़ियों का समर्थन करते हैं, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि वह उन्हें अपनी योजनाओं को अंजाम देने के लिए जगह भी देते हैं। यह इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि जब मुख्य खिलाड़ियों को आराम दिया जाता है तो टीम की कप्तानी करना मुश्किल होता है। फ्रिंज खिलाड़ियों को अपने कौशल का प्रदर्शन करने के लिए आत्मविश्वास देने की जरूरत है और धवन ने वास्तव में अच्छा किया है।'

बुमराह भविष्‍य के भारतीय कप्‍तान

कोविड-19 से संक्रमित होने चे चलते, रोहित एजबेस्टन में इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट में नहीं थे, जिसमें भारत सात विकेट से हार गया। उनकी अनुपस्थिति में तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने टीम का नेतृत्व किया। पार्थिव, जो घरेलू क्रिकेट में गुजरात के लिए बुमराह के साथ टीम के साथी थे, उन्होंने तेज गेंदबाज को एक नेता के रूप में देखा और यहां तक कि भविष्य में भारत की कप्तानी करने की भविष्यवाणी भी की।

उन्होंने आगे कहा, 'जसप्रीत बुमराह ने मेरी कप्तानी में गुजरात के लिए डेब्यू किया। इसलिए, मुझे उनके साथ कई बार बातचीत करने का अवसर मिला कि वह अपना विकेट लेने के लिए एक बल्लेबाज को कैसे स्थापित करना चाहते हैं। इससे पता चलता है कि वह क्रिकेट के फैसले लेने में कितने बुद्धिमान हैं। हालांकि भारत उनकी कप्तानी में टेस्ट मैच हार गया, लेकिन निश्चित रूप से वो भविष्य के भारतीय कप्तान हैं।'

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर