हो गया ऐलानः श्रेयस अय्यर की जगह अब ऋषभ पंत होंगे दिल्ली कैपिटल्स के नए कप्तान, बनाया रिकॉर्ड

Delhi Captials' new captain announced- Rishabh Pant: दिल्ली कैपिटल्स ने अपने चोटिल कप्तान श्रेयस अय्यर की जगह अब 23 साल के ऋषभ पंत को नया कप्तान चुन लिया है।

Delhi Capitals new captain Rishabh Pant
दिल्ली कैपिटल्स को मिला नया कप्तान- ऋषभ पंत  |  तस्वीर साभार: PTI

मुख्य बातें

  • दिल्ली कैपिटल्स को मिला नया कप्तान
  • आईपीएल 2021 से पहले ऋषभ पंत को चुना गया नया कप्तान
  • श्रेयस अय्यर भारत-इंग्लैंड सीरीज के दौरान हो गए थे चोटिल

नई दिल्लीः इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2021) में इस बार कौन होगा दिल्ली कैपिटल्स का कप्तान, ये सवाल कई दिनों से चर्चा में था। भारत-इंग्लैंड पहले वनडे मैच के दौरान फील्डिंग करते हुए चोटिल होने के बाद श्रेयस अय्यर को लंबे समय तक आराम की सलाह दी गई जिसके बाद उनके आईपीएल में खेलने की संभावनाओं को खारिज कर दिया गया। अब दिल्ली कैपिटल्स ने ऐलान कर दिया है कि ऋषभ पंत टीम की कमान संभालेंगे। 23 वर्षीय ऋषभ पंत इस बार टूर्नामेंट के सबसे युवा कप्तान होंगे जो कि एक रिकॉर्ड होगा। जबकि आईपीएल इतिहास में वो पांचवें सबसे युवा कप्तान बनेंगे। आईपीएल की शुरुआत 9 अप्रैल से होगी।

दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से काफी चर्चाओं के बाद ये तय किया गया कि ऋषभ पंत को इस बार टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। इससे पहले श्रेयस अय्यर भी आईपीएल 2020 के दौरान सबसे युवा कप्तान थे और अब ऋषभ पंत उनसे भी युवा कप्तान बनकर इस सीजन में नया रिकॉर्ड अपने नाम करेंगे। सबसे युवा आईपीएल कप्तानों में शीर्ष पर विराट कोहली और स्टीव स्मिथ हैं जो 22 की उम्र में आईपीएल कप्तान बने। फिर सुरेश रैना और श्रेयस अय्यर का नाम आता है जो 23 की उम्र में कप्तान बने। पंत भी 23 की उम्र में कप्तान बने लेकिन दिनों में रैना-अय्यर युवा थे।

पंत इस साल शानदार फार्म में हैं। 23 साल के इस खिलाड़ी ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भारत की 3-1 जीत में अहम भूमिका अदा की थी जिसमें उन्होंने छह पारियों में एक शतक की मदद से 270 रन बनाये थे। पंत इंग्लैंड के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय के बाद वनडे श्रृंखला में शानदार फार्म में थे जिसमें उन्होंने दो मैच खेले। इसमें उन्होंने 77 और 78 रन की पारियां खेलीं।

टीम ने अभ्यास शुरू किया

उधर, अजिंक्य रहाणे, ईशांत शर्मा और उमेश यादव सहित दिल्ली कैपिटल्स टीम के सदस्यों ने नौ अप्रैल से शुरू होने वाली आगामी इंडियन प्रीमियर लीग से पहले मंगलवार को यहां अपने पहले नेट सत्र में हिस्सा लिया। दिल्ली की फ्रेंचाइजी द्वारा ट्विटर पर अपलोड की गयी फोटों के अनुसार खिलाडि़यों ने यहां क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया में बल्लेबाजी और गेंदबाजी सत्र के साथ साथ शारीरिक अभ्यास भी किया।

नए कप्तान ऋषभ पंत, सीनियर ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन, ऑल राउंडर अक्षर पटेल और मुख्य कोच रिकी पोंटिंग सहित टीम के सदस्य सोमवार को यहां अपने टीम होटल में इकट्ठे हुए थे। इस ग्रुप में वेस्टइंडीज के बल्लेबाज शिमरोन हेतमायर, इंग्लैंड के खिलाड़ी सैम बिलिंग्स, क्रिस वोक्स और टॉम करेन के अलावा गेंदबाजी कोच जेम्स होप्स भी शामिल थे।

एक हफ्ते का पृथकवास

खिलाड़ियों को एक हफ्ते के लिये पृथकवास में रहना होगा। दिल्ली कैपिटल्स लीग के 2021 सत्र के पहले मैच में 10 अप्रैल को वानखेड़े स्टेडियम में चेन्नई सुपर किंग्स से भिड़ेगी। आईपीएल का 14वां चरण नौ अप्रैल से शुरू हो रहा है। दिल्ली कैपिटल्स की टीम पिछले सत्र के फाइनल में मुंबई इंडियंस से हारकर उप विजेता रही थी।

आईपीएल 2021 के लिए दिल्ली कैपिटल्स की टीम

ऋषभ पंत (कप्तान), शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, अजिंक्य रहाणे, अक्षर पटेल, अमित मिश्रा, ईशांत शर्मा, अवेश खान, प्रवीण दुबे, कैगिसो रबाडा, एनरिक नाटर्ज, मार्कस स्टोइनिस, शिमरोन हेटमायर, क्रिस वोक्स, डैनियल सैम्स, रविचंद्रन अश्विन, ललित यादव, हर्षल पटेल, टॉम कुरन, स्टीव स्मिथ, सैम बिलिंग्स, उमेश यादव, रीपल पटेल, विष्णु विनोद, लुकमान हुसैन मेरीवाला और एम सिद्धार्थ।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर