चेतेश्‍वर पुजारा ने अगर पूरा किया ये चैलेंज, तो अपनी आधी मूछ उड़ा देंगे रविचंद्रन अश्विन

Ravichandran Ashwin: टीम इंडिया के अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने भरोसेमंद बल्‍लेबाज चेतेश्‍वर पुजारा को इंग्‍लैंड के खिलाफ आगामी टेस्‍ट सीरीज के लिए अनोखा चैलेंज दिया है।

cheteshwar pujara and ravichandran ashwin
चेतेश्‍वर पुजारा और रविचंद्रन अश्विन 

मुख्य बातें

  • रविचंद्रन अश्विन ने चेतेश्‍वर पुजारा को अनोखा चैलेंज दिया
  • अश्विन ने कहा कि अगर पुजारा ने चैलेंज पूरा किया तो वो अपनी आधी मूंछ उड़ा देंगे
  • अश्विन ने कहा कि अगर पुजारा ने ऐसा कर दिखाया तो वह आधी मूंछ रखकर बल्‍लेबाजी करने उतरेंगे

नई दिल्‍ली: टीम इंडिया के अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने भरोसेमंद बल्‍लेबाज चेतेश्‍वर पुजारा को इंग्‍लैंड के खिलाफ आगामी टेस्‍ट सीरीज के लिए एक चैलेंज दिया है। अगर पुजारा यह चैलेंज पूरा कर लेंगे तो अश्विन अपनी आधी मूंछ उड़ाकर बल्‍लेबाजी करने के लिए पिच पर आएंगे। टीम इंडिया के बल्‍लेबाजी कोच विक्रम राठौड़ से अपने आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर बात करते हुए अश्विन ने कहा कि इंग्‍लैंड के किसी भी स्पिनर के खिलाफ अगर चेतेश्‍वर पुजारा ने क्रीज से बाहर आकर हवा में शॉट खेला तो वो अपनी आधी मूंछ हटाकर मैदान पर खेलने आएंगे।

इसकी शुरूआत इस तरह हुई कि अश्विन ने बल्‍लेबाजी कोच से पूछा, 'क्‍या हम कभी देख पाएंगे कि पुजारा ऑफ स्पिनर की गेंद पर आगे निकलकर हवाई शॉट खेलेंगे?' इस पर विक्रम राठौड़ ने जवाब दिया, 'कार्य प्रगति पर है। मैं पुजारा को राजी करने की कोशिश कर रहा हूं कि कम से कम एक बार वह हवा में शॉट जरूर खेले। वो अब तक इस पर राजी नहीं हुआ है। उसने मुझे कई शानदार कारण भी बताएं हैं।'

अश्विन ने मजाकिया अंदाज में कहा, 'अगर पुजारा ने आगामी इंग्‍लैंड सीरीज में मोईन अली या किसी अन्‍य स्पिनर की गेंद पर बाहर निकलकर हवा में शॉट खेला, तो मैं अपनी आधी मूंछ हटाकर खेलने आउंगा। यह पुजारा को खुली चुनौती है।' इस पर राठौड़ ने कहा, 'यह शानदार चुनौती देना होगा। उम्‍मीद करते हैं पुजारा इसे स्‍वीकार करे। मुझे नहीं लगता कि वह इस चुनौती को स्‍वीकार करेगा।' पुजारा ने हाल ही में ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर शानदार प्रदर्शन किया। बल्‍लेबाज की दृढ़ता और समर्पण सभी को देखने को मिली क्‍योंकि उन्‍होंने शरीर पर कई चोटें खाने के बावजूद क्रीज पर अपने पैर जमाए रखे।

अपनी डिफेंसिव मानसिकता के कारण कई बार आलोचनाओं का सामना करने वाले पुजारा ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ चौथे टेस्‍ट में योद्धा की तरह बल्‍लेबाजी की। उनके शरीर, उंगली और सिर पर गेंद लगी, लेकिन वह क्रीज पर डटे रहे। उन्‍होंने ऑस्‍ट्रेलियाई गेंदबाजों को विकेट के लिए तरसाया।

कोच का सपना हैं पुजारा: राठौड़

राठौड़ ने कहा, 'कुछ कारण आप वाकई पुजारा को स्‍लेज करना चाहेंगे। मुझे नहीं पता क्‍यों, ऐसा करने की जरूरत क्‍यों है? आप हमेशा उन पर हावी होकर खेलना चाहेंगे। और वह मेरे टीम के सबसे पसंदीदा खिलाड़‍ियों में से एक हैं। मुझे उनका रवैया बड़ा अच्‍छा लगता है। जिस तरह वो बल्‍लेबाजी करते हैं, जिस तरह वो तैयारी करते हैं, वो असल में एक कोच का सपना हैं। इसलिए मैं उनको आपके खिलाफ डिफेंड करूंगा। मेरे ख्‍याल से आखिरी टेस्‍ट में जिस तरह पुजारा ने बल्‍लेबाजी की, उसकी जितनी तारीफ की जाए वो कम है। उसने सभी शॉर्ट गेंदों और चोटों पर जिस तरह प्रतिक्रिया दी, वाकई तारीफ के काबिल है।'

अश्विन ने समझाया कि वो पुजारा को टीम में क्‍यों स्‍लेज करना चाहेंगे। उन्‍होंने कहा, 'हमेशा जब भी नाथन लियोन जैसा स्पिनर गेंदबाजी कर रहा हो, पुज्‍जी मेरा दिल धड़काने का काम करते हैं। हर बार जब भी गेंद हवा में जाती है तो मैं सोचता हूं कि कोई भी इस आदमी की तरह इस गेंद का सामना नहीं कर सकता। पुजारा इसको न खेलने वाली गेंद बना देते हैं और हर कोई ये सोचता है कि मैं अन्‍य बल्‍लेबाजों को इस तरह बल्‍लेबाजी नहीं करने दे सकता।'

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर